आपके आधार कार्ड हो रहा गलत इस्तेमाल, तुंरत ऐसे करें ऑनलाइन चेक

आप रोजाना खबरों में देखते होंगे कि फलां आदमी का आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल कर बैंक से पैसा निकाल लिया गया। अगर आपको अपने आधार कार्ड को लेकर ऐसा ही कोई आशंका है तो बिना देर किए ऑनलाइन इसे चेक कर सकते हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 06:00 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 06:00 PM (IST)
आपके आधार कार्ड हो रहा गलत इस्तेमाल, तुंरत ऐसे करें ऑनलाइन चेक
आपके आधार कार्ड हो रहा गलत इस्तेमाल, तुंरत ऐसे करें ऑनलाइन चेक

जमशेदपुर : अक्सर आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हाेने की बात सामने आ रही है। थानों में इसकी शिकायत भी जा रही है। अचानक आपके एकाउंट से राशि भी गायब हो जा रही है। चूंकि सभी आधार कार्ड से लिंक हो गए है इस कारण आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल न हो इसके लिए हमें सावधानी बरतनी होगी। यह सावधानी आपके बचत और निजता को सुरक्षित रख सकती है।

जरूरी दस्तावेज है आधार कार्ड

आधार कार्ड आज के दौर में सबसे जरूरी दस्तावेज है। कोई भी काम इसके बगैर अब हो नहीं रहा। ऐसे में इसके साथ छेड़छाड़ हो ही जाती है। ऑनलाइन फ्रॉड हो रहे हैं। बावजूद इसको लेकर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। भारत सरकार ने भी इसके लिए कई नियम बना रखे हैं। अगर कुछ आधार कार्ड के साथ कुछ गलत हो रहा है तो आप शिकायत भी कर सकते हैं। इसके लिए टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल या help@uidai.gov.in पर ईमेल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही आप ऑनलाइन https://resident.uidai.gov.in/file-complaint पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

थोड़ा भी शक हो तो ऐसे करें ऑनलाइन चेक

अगर आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है तो इसको आप ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको आठ स्टेप्स फॉलो करने होते हैं। इस स्टेप्स को फॉलो करने से यूआइडीएआइ आपको पिछले छह माह का रिकार्ड बता देगा। ये हैं आठ स्टेप्स :-

स्टेप 1 - सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/ पर जाना है।

स्टेप 2 - इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट के बाईं साइड में 'My Aadhaar' का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप 3 - इसके बाद आपको 'Aadhaar Services' पर जाना होगा।

स्टेप 4 - आधार सर्विसेज में जाने के बाद Aadhaar Authentication History पर क्लिक करें।

स्टेप 5 - अब आपको अपने 12 अंको का आधार नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा।

स्टेप 6 - दोनों भरकर आपको बाद में ऑथेंटिकेशन के लिए 'Send OTP' पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 7 - जो आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है उस पर एक ओटीटी आएगा उसको बॉक्स में डालना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 8 - ऐसा करने के बाद आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कब-कब और कहाँ पर हुआ है उसका पिछले 6 महीनों का पूरा रिकॉर्ड आपके सामने आ जाएगा। 

chat bot
आपका साथी