चलनी से किया चांद का दीदार, पति ने ग्रहण कराया जल

अखंड सुहाग का व्रत करवा चौथ रविवार को शहर में भी धूमधाम से मनाया गया। उत्तर प्रदेश राजस्थान हरियाणा पंजाब आदि के मूल निवासी जिन मोहल्लों में रहते हैं वहां इसका उत्सव कुछ ज्यादा ही धूमधाम से मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 05:44 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 05:44 AM (IST)
चलनी से किया चांद का दीदार, पति ने ग्रहण कराया जल
चलनी से किया चांद का दीदार, पति ने ग्रहण कराया जल

जासं, जमशेदपुर : अखंड सुहाग का व्रत करवा चौथ रविवार को शहर में भी धूमधाम से मनाया गया। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब आदि के मूल निवासी जिन मोहल्लों में रहते हैं, वहां इसका उत्सव कुछ ज्यादा ही धूमधाम से मनाया गया। चांदनी रात में सुहागन महिलाओं ने पहले चलनी से चांद का दीदार किया, फिर चलनी से ही पति का दर्शन किया। पति ने जल ग्रहण कराकर पत्नी का उपवास तोड़ा। व्रतियों ने पति के लिए लंबी उम्र व निरोगी काया का भगवान शिव-पार्वती से आशीर्वाद मांगा। विवाहित स्त्रियों ने अपने पति की दीर्घ आयु व उत्तम स्वास्थ्य की मंगलकामना करके भगवान चंद्रमा को अ‌र्घ्य अर्पित कर व्रत का समापन किया।

साकची, मानगो, गोलमुरी, जुगसलाई, सोनारी, कदमा, टेल्को आदि इलाके में इस व्रत का उल्लास कुछ ज्यादा ही दिखा। व्रत को लेकर खानपान की दुकानों पर सुबह से ही खरीदारी हुई। मिठाई और फल की दुकानों पर कुछ ज्यादा भीड़ दिखी। कई घरों को दीपावली की तरह सजाया भी गया था, जबकि कुछ इलाकों में व्रत की खुशी में फुलझड़ी-अनार भी छोड़े गए। वैसे यह व्रत है तो सुहागन महिलाओं का, लेकिन परिवार के दूसरे सदस्यों में भी इस उत्सव का आनंद दिखा।

------------------

मेहंदी सजाकर सुबह से ही रहीं उपवास

व्रत को लेकर सुहागन महिलाएं हाथों में मेहंदी रचाकर पूर्ण सुहागन का रूप धारण कर वस्त्र-आभूषण पहनकर भगवान रजनी नाथ से अपने अखंड सुहाग की प्रार्थना कीं। व्रती महिलाओं ने भगवान रजनीनाथ के अलावा शिव-पार्वती एवं स्वामी कार्तिकेय की भी पूजा की। कहीं-कहीं कुंवारी कन्याओं ने भी मनचाहा वर पाने के लिए भगवान शिव-पार्वती की पूजा की।

chat bot
आपका साथी