जुगसलाई के होटलों, स्कूलों, हॉस्पिटलों व कार्यालयों का जारी होगा स्वच्छता रैंकिग

भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में जुगसलाई को एक बार फिर नंबर वन के पायदान पर कायम रखने की कवायद शुरू हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 07:55 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 08:50 PM (IST)
जुगसलाई के होटलों, स्कूलों, हॉस्पिटलों व कार्यालयों का जारी होगा स्वच्छता रैंकिग
जुगसलाई के होटलों, स्कूलों, हॉस्पिटलों व कार्यालयों का जारी होगा स्वच्छता रैंकिग

जासं, जमशेदपुर : भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में जुगसलाई को एक बार फिर नंबर वन के पायदान पर कायम रखने की कवायद शुरू हो चुकी है। इस संबंध में मंगलवार को जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जेपी यादव के दिशा निर्देश पर एक बैठक हुई।

बैठक में निर्णय लिया गया कि जुगसलाई नगर परिषद के अंतर्गत स्थित सभी होटलों, स्कूलों, हॉस्पिटलों, मोहल्ला, सरकारी कार्यालयों तथा बाजार समिति का मूल्यांकन कर स्वच्छता रैंकिग जारी किया जाए। जिसमें प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले संस्थानों को सम्मानित किया जायेगा।

बैठक में कहा गया कि जुगसलाई नगर परिषद द्वारा अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली को और अधिक मजबूत बनाने के लिए सभी संस्थानों की स्वच्छता रैंकिग की जाएगी। इसमें मुख्य रूप से कचरे को चार अलग भागो में संग्रहण, गिला कचरा निस्तारिकरण की व्यवस्था, परिसर की दीवारें पर दाग धब्बे नहीं होना चाहिए। साफ-सफाई, सुंदरीकरण की व्यवस्था, शौचालयों की व्यवस्था एवं उसमें हैंडवाश, डस्टबिन, लाइट, पानी की व्यवस्था, प्लास्टिक प्रतिबंध से संबंधित नोटिस का डिस्पले तथा कोविड 19 के रोकथाम के लिए जारी निर्देशों का पालन कराने जैसे थर्मल स्कैनर, सेनेटाइजर की व्यवस्था, बायोमेडिकल वेस्ट जैसे ग्लव्स, मास्क इत्यादि को रखने के लिए अलग से व्यवस्था तथा सर्वेक्षण संबंधी जागरूकता जैसे स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के बारे में जानकारी एवं स्वच्छता महुआ एप से संबंधित जानकारी होंगे।

बैठक में राजेंद्र कुमार, स्वच्छता विशेषज्ञ सोनी कुमारी, सफाई पर्यवेक्षक सहेंद्र कुमार सिंह, नवीन कुमार, मंजीत कुमार आदि उपस्थित थे।

---------

मानगो के स्कूलों, अस्पतालों व संस्थानों का जारी होगा स्वच्छता रैंकिग, मिलेगा पुरस्कार

जासं, जमशेदपुर : स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में मानगो नगर निगम भी बेहतर रैंकिग लाने की कवायद करना शुरू कर दिया है। इस संबंध में मंगलवार को मानगो नगर निगम में कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि निगम क्षेत्र के सभी होटलों, स्कूलों, अस्पतालों, बस्ती, मोहला, सरकारी कार्यालयों, संस्थानों का मूल्यांकन किया जाएगा। इसके बाद स्वच्छता रैंकिग जारी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी