कचरा से किसी ने रोबोट तो किसी ने बना दिया जेनरेटर

आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान जुगसलाई नगर परिषद की ओर से नगर पालिका बाजार कांप्लेक्स में कबाड़ से जुगाड़ के तहत बच्चों ने एक से बढ़कर एक कला का प्रदर्शन किया। बच्चों की ओर से लगाई गई कला प्रदर्शनी को देखकर लोग आश्चर्य कर रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 06:15 AM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 06:15 AM (IST)
कचरा से किसी ने रोबोट तो किसी ने बना दिया जेनरेटर
कचरा से किसी ने रोबोट तो किसी ने बना दिया जेनरेटर

जासं, जमशेदपुर : आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान जुगसलाई नगर परिषद की ओर से नगर पालिका बाजार कांप्लेक्स में कबाड़ से जुगाड़ के तहत बच्चों ने एक से बढ़कर एक कला का प्रदर्शन किया। बच्चों की ओर से लगाई गई कला प्रदर्शनी को देखकर लोग आश्चर्य कर रहे थे।

जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जगदीश प्रसाद यादव ने बताया कि आरपी पटेल स्कूल के छात्र ऋतुराज गुप्ता ने ई-वेस्ट का उपयोग कर 30 रुपये में सोलर से चार्ज होने वाला जेनरेटर बना डाला। एक बच्चे ने प्लास्टिक के बोतल से रोबोट बनाया। कुछ बच्चों ने प्लास्टिक के फर्नीचर के स्थान पर कार्डबोर्ड से बने सस्टेनेबल फर्नीचर, डेस्क ऑर्गनाइजर आदि बनाए। जेपी यादव ने बताया कि बच्चों द्वारा बनाए गए मॉडल को देखकर प्रदर्शनी में आने वालों ने जमकर तारीफ की। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य स्वच्छता एवं कचरे के प्रबंधन के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

इस अवसर पर कार्यपालक पदाधिकारी जेपी यादव, सिटी मैनेजर राजेंद्र प्रसाद, स्वच्छता विशेषज्ञ सोनी कुमारी आदि उपस्थित थीं।

-----

सार्वजनिक स्थानों व सेल्फी प्वाइंट के तौर पर प्रदर्शित होगा मॉडल

प्रतियोगियों की ओर से बनाए गए मॉडल को सार्वजनिक स्थानों तथा सेल्फी प्वाइंट के तौर पर प्रदर्शित किया जाएगा। कार्यपालक पदाधिकारी जेपी यादव ने बताया की स्वाधीनता की 75वे वर्षगांठ के अवसर पर भारत सरकार द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है।

अमृत महोत्सव के तहत सफाई में अहम योगदान देने वाले सम्मानित किए गए

जासं, जमशेदपुर : आजादी का अमृत महोत्सव के तहत गुरुवार को जमशेदपुर अक्षेस में उद्यमी सम्मान दिवस मनाया गया। इसके तहत तीन श्रेणियों में लोगों को सम्मानित किया गया। गैर सरकारी संगठन स्वच्छता पुकारे एवं ग्रीन कैप्स को सम्मानित किया गया।

स्वच्छता पुकारे के सदस्य हर रविवार को स्वर्णरेखा एवं गांधी घाट पर सफाई का काम करते हैं एवं लोगों को नदी गंदा नहीं करने के लिए जागरूक करते हैं, इसके सदस्य दो साल से से जमशेदपुर के विभिन्न क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चला रहे हैं।

ग्रीन कैप्स के सदस्य पिकनिक स्पॉट्स एवं पूजा के उपरांत विसर्जन के समय लोगों को नदी में पूजन सामग्री डालने से रोकते हैं और उसे जमा कर आदर सहित निस्तारित करते हैं। कचरे से कलाकृति बनाने के लिए नंदनगर ग्वाला बस्ती निवासी अनिल कुमार मिश्रा को सम्मानित किया गया। वह लकड़ी से आकर्षक कलाकृति बनाने का काम करते हैं। ब्रांड एंबेसडर के रूप में जन जागरूकता फैलाने का काम करने वाले पप्पू सरदार को स्वच्छ भारत मिशन के तहत किए गए कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।टोवासो प्राइवेट लिमिटेड को कचरा प्रबंधन के क्षेत्र में योगदान देने के लिए एक स्टार्टअप के रूप में सम्मानित किया गया। विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने सभी को सम्मानित करते हुए सबसे कचरा मिलाओ मत अभियान में और बढ़-चढ़कर सहयोग करने की अपील की।

chat bot
आपका साथी