Tata Group, Jindal : टाटा को ई-कॉमर्स सेक्टर चुनौती देगी यह कंपनी, 250 करोड़ कर रही है निवेश

E commerce War कुछ दिन इंतजार कीजिए। भारत के ई कॉमर्स सेक्टर में रोचक जंग देखने को मिलेगी। फिलहाल इस बाजार में रिलायंस अमेजन व फ्लिपकार्ट ताल ठोक रहे हैं। टाटा सुपर एप लेकर आ रहा है। अब जिंदल भी इस जंग में कूदने को तैयार है...

Jitendra SinghSun, 28 Nov 2021 10:15 AM (IST)
Tata Group, Jindal : टाटा को ई-कॉमर्स सेक्टर चुनौती देगी यह कंपनी

जमशेदपुर : रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) व टाटा समूह (Tata Group) के बाद एक और दिग्गज कंपनी ई-कॉमर्स (E Commerce) मार्केट में कदम रखने जा रही है। वह कंपनी है जेएसडब्ल्यू (JSW) यानि जिंदल स्टील वर्क्स। जेएसडब्ल्यू ने घोषणा की है कि वह भी ई-कॉमर्स के क्षेत्र में उतरेगी और जेएसडब्ल्यू वन प्लेटफार्म शुरू करेगी।

250 करोड़ निवेश करेगी कंपनी

इसके लिए कंपनी ने 250 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस प्लेटफार्म में कंपनी स्टील, सीमेंट व पेंट संबधित उत्पादों की बिक्री करेगी। कंपनी ने मार्च 2020 तक 500 करोड़ रुपये के वार्षिक बिक्री तय करने का लक्ष्य रखा है।

कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि इस ई-कॉमर्स वेंचर द्वारा हम अपने सभी उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण उत्पाद बेहद सुविधाजनक तरीके से पेश करने के लिए इस तरह की पहल कर रहे हैं। कंपनी ने तमिलनाडु में ई-कॉमर्स कारोबार पर काम करना शुरू कर दिया है। यह दो अलग-अलग टेक्नोलॉजी लेटफॉर्म को संचालित करेगा, जो बिजनेस और कस्टमर की सभी जरूरतों को पूरा करेगा।

अपने इस योजना के तहत कंपनी कर रहा है यह पहल

जेएसडब्ल्यू कंपनी अपने बिजनेस 2 बिजनेस स्कीम के तहत जेएसडब्ल्यू वन एमएसएमई की स्थापना कर रहा है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जो ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, ऑर्डर की डिलीवरी, उसकी ट्रैकिंग सहित सुविधानुसार छोटे और मध्यम आकार के निर्माणकर्ताओं और ठेकेदारों को भी उनकी जरूरत को पूरी करेगा।

टाटा स्टील पहले ही कर चुकी है पहल

आपको बता दें कि टाटा स्टील पहले ही इस दिशा में वर्ष 2018 में पहल कर चुकी है। कंपनी अपने बी2बी और बी2सी कस्टमर को ऑनलाइन जोड़ने के लिए आशियाना प्लेटफार्म तैयार किया है।

कंपनी का कहना है कि उसके 20 से 25 प्रतिशत बिक्री ऑनलाइन प्लेटफार्म द्वारा होती है। इसके अलावा आर्सेलर मित्तल, निप्पॉन स्टील इंडिया ने भी ई-सेल्स लांच किया था जो प्लांट में तैयार गुणवत्तायुक्त माल को सर्टिफिकेट के साथ प्रीमियम स्टील प्रोडक्ट की पूरी रेंज की ऑनलाइन डिलीवरी का आर्डर लेता है।

इसके अलावा स्टील ऑथिरिटी ऑफ इंडिया भी ऑनलाइन स्टील बेचने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म तैयार किया है।

जेएसडब्ल्यू इन राज्यों में शुरू कर दी है अपनी सर्विस

आपको बता कि जेएसडब्ल्यू कंपनी ने वन एमएसएमई प्लेटफार्म के तहत तमिलनाडु में अपना ऑपरेशन शुरू कर दिया है। कंपनी प्रबंधन का कहना है कि चालू वित्तीय वर्ष में वह अपने व्यापार को महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक सहित दक्षिण व पश्चिम क्षेत्र के प्रमुख बाजारों तक अपनी पहुंच स्थापित करने की योजना बना रहा है।

मार्च 2023 तक कंपनी ने पूरी भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज करने का लक्ष्य तय किया है। इसके अलावा जेएसडब्ल्यू कंपनी बिल्डरों को घर निर्माण में उपयुक्त होने वाले सामानों की डिलीवरी तो करेगा ही साथ ही उसका एक और प्लेटफार्म जेएसडब्ल्यू वन होम्स व्यक्तिगत स्तर पर घर बनाने वाले लोगों को भी तकनीकी रूप से मदद करेगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.