JRD Tata Award : टोयोटा किर्लोस्कर मोटर इंडिया के वाइस चेयरमैन विक्रम किर्लोस्कर को अवार्ड, जानिए इसका महत्व

JRD Tata Award. अवार्ड मिलने पर विक्रम किर्लोस्कर ने कहा कि यह पुरस्कार प्राप्त करना एक सौभाग्य की बात है क्योंकि यह एक बहुप्रतीक्षित मान्यता और प्रोत्साहन प्रदान करता है। मुझे भारत को विश्व स्तरीय विनिर्माण केंद्र बनाने की दिशा में काम करने की दिशा में निर्देशित किया।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:20 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:41 PM (IST)
JRD Tata Award : टोयोटा किर्लोस्कर मोटर इंडिया के वाइस चेयरमैन विक्रम किर्लोस्कर को अवार्ड, जानिए इसका महत्व
आइआइएम प्रत्येक वर्ष देश सेवा के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले उद्यमियों को सम्मानित करता है।

जमशेदपुर, जासं। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेटल्स (आइआइएम) प्रत्येक वर्ष देश सेवा के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले उद्यमियों को जेआरडी टाटा अवार्ड से सम्मानित करता है। वर्ष 2020 के लिए इस बार टोयोटा किर्लोस्कर मोटर इंडिया के वाइस चेयरमैन विक्रम किर्लोस्कर को यह अवार्ड दिया गया।

पिछले दिनों एक डिजिटल कार्यक्रम में इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते की उपस्थिति में विक्रम किर्लोस्कर को यह अवार्ड दिया गया। अवार्ड मिलने पर विक्रम किर्लोस्कर ने कहा कि यह पुरस्कार प्राप्त करना एक सौभाग्य की बात है क्योंकि यह एक बहुप्रतीक्षित मान्यता और प्रोत्साहन प्रदान करता है। मुझे भारत को विश्व स्तरीय विनिर्माण केंद्र बनाने की दिशा में काम करने की दिशा में निर्देशित किया। मेरा लक्ष्य है कि हमेशा विश्व स्तरीय विनिर्माण क्षमताओं को विकसित करने और देश की प्रतिभाओं का प्रोत्साहित कर उन्हें अवसर प्रदान करना है। इससे देश के सामाजिक व आर्थिक विकास को भी गति मिलेगी। इसके लिए हम बड़े पैमाने पर देश और समाज के विकास को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं। यह पुरस्कार पाने के बाद मैं खुद गौरान्वित महसूस कर रहा हूं। क्योंकि यह अवार्ड देश के विकास की दिशा में किए जा रहे कार्यों का सच्चा प्रमाण है।

विक्रम किर्लोस्कर, किर्लोस्कर ग्रुप की चौथी पीढ़ी

आपको बता दें कि विक्रम किर्लोस्कर, किर्लोस्कर ग्रुप की चौथी पीढ़ी हैं। विक्रम किर्लोस्कर वर्तमान में किर्लोस्कर ग्रुप के प्रेसिडेंट सह प्रबंध निदेशक हैं और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स के वाइस चेयरमैन हैं। विक्रम किर्लोस्कर का किर्लोस्कर ग्रुप के विकास में महत्वपूर्ण योगदान रहा है जिन्होंने एसआइएएम, सीआइआइ और एआरएआई जैसे कई प्रतिष्ठित पदों में अपना नेतृत्व प्रदान कर चुके हैं। इस्पात व खान मंत्रालय द्वारा वर्ष 2007 में स्थापित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेटल्स (आइआइएम) राष्ट्रीय धातुक्रम दिवस पर देश के प्रमुख उद्योगपतियों को उनके सेवा कार्यों के लिए सम्मानित करत है।

chat bot
आपका साथी