JPSC PT Examination : अगर सवाल गलत है तो अभ्यर्थियों को मिलेंगे समान अंक, ये रही पूरी जानकारी

JPSC PT Examination झारखंड लोक सेवा आयोग यानि जेपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में अगर सवाल गलत पूछे गए तो अभ्यर्थियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। जेपीएससी ने इस पर मंथन शुरू कर दिया है। ये रही पूरी जानकारी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 03:47 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 03:47 PM (IST)
JPSC PT Examination : अगर सवाल गलत है तो अभ्यर्थियों को मिलेंगे समान अंक, ये रही पूरी जानकारी
आंसर की में छात्रों की आपत्ति होने पर उक्त प्रश्न के निर्धारित अंक के समान अंक दिए जाएंगे।

जमशेदपुर, जासं। झारखंड लोक सेवा आयोग यानि जेपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में अगर सवाल गलत पूछे गए तो अभ्यर्थियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। जेपीएससी ने इस पर मंथन शुरू कर दिया है। अगर सवाल गलत है या फिर विकल्प गलत है तो अभ्यर्थियों को एक समान अंक दिए जाएंगे। वर्तमान में जेपीएससी ने आंसर की जारी करने के लिए विशेषज्ञों की टीम बनाई है।

आंसर की में छात्रों की आपत्ति होने पर उक्त प्रश्न के निर्धारित अंक के समान अंक दिए जाएंगे। साथ ही अन्य विकल्प पर भी जेपीएससी विचार कर रहा है। अगर प्रश्न गड़बड़ थे या विकल्प गड़बड़ था तो आयोग उस प्रश्न को ही छोड़ देगा तथा छोड़े गए प्रश्न के अंक को कुल अंक से हटा देगा। उदाहरण स्वरूप चार प्रश्न या विकल्प गलत थे तो कुल आठ अंक में कटौती की जाएगी तथा कुल 190 अंक के आधार पर परिणाम का प्रकाशन होगा और आंसर की भी इसी आधार पर तैयार होगी। मालूम हो कि जेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा कुल 200 अंक की थी। आंसर की विशेषज्ञों की टीम के अनुमोदन के बाद जेपीएससी एक माह के अंदर ही जारी कर देगा। इस संबंध में जेपीएससी के चेयरमैन अमिताभ चौधरी द्वारा अपने पदाधिकारियों व कर्मचारियों को दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। अभ्यर्थियों को परेशानी न हो यह भी देखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि चूंकि मई में ही प्रश्न पत्र तैयार हो गए थे और सभी सीलबंद थे। इस कारण इसके साथ छेड़छाड़ करना मुश्किल था। हां अन्य विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।

रांची पहुंचाए जा रहे प्रश्न पत्र

विभिन्न जिलों में आयोजित जेपीएससी की परीक्षा के उत्तर पुस्तिका रांची पहुंचने लगे हैं। पूर्वी सिंहभूम से भी मंगलवार की सुबह उत्तर पुस्तिका को लेकर कर्मचारी रवाना हुए। इन्हें जेपीएससी के कार्यालय में जमा करना है। इससे पहले सोमवार को सभी उत्तर पुस्तिकाओं को क्रमवार सजाकर सीलबंद किया गया।

chat bot
आपका साथी