Chaibsa News: सीसीए के विरोध में जॉन मिरन मुंडा की पत्नी परिवार संग करेगी 48 घंटे का अनशन

Chaibsa News अखिल भारतीय क्रांतिकारी आदिवासी महासभा के अध्यक्ष और मजदूर नेता जॉन मिरन मुंडा पर तीसरी बार छह माह के लिए लगाये गए सीसीए के खिलाफ उनकी पत्नी पुष्षा मुंडा पूरे परिवार के साथ 48 घंटे का अनशन करेंगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 04:24 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 04:24 PM (IST)
Chaibsa News: सीसीए के विरोध में जॉन मिरन मुंडा की पत्नी परिवार संग करेगी 48 घंटे का अनशन
पुष्पा मुंडा 48 घंटे का अनशन कर प्रशासन से सीसीए एक्ट हटाने की मांग करेगी ।

चाईबासा, जागरण संवाददाता। अखिल भारतीय क्रांतिकारी आदिवासी महासभा के अध्यक्ष और मजदूर नेता जॉन मिरन मुंडा पर तीसरी बार छह माह के लिए लगाये गए सीसीए के खिलाफ उनकी पत्नी पुष्षा मुंडा पूरे परिवार के साथ 48 घंटे का अनशन करेंगी। पुष्पा मुंडा ने सदर एसडीओ को इसकी सूचना दी है। पुष्पा ने कहा है कि उनके पति आदिवासियों, कमजोरों और मजदूरों के हित के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं ।

मजदूर नेता के रूप में उनकी पहचान है। जॉन मिरन मुंडा पांचवी अनुसूची को सख्ती से लागू करने के पक्ष में आंदोलन चला रहे हैं। साथ ही खनन क्षेत्र में काम करेनवाले मजदूरों और किसानों को उनका हक दिलाने के लिए लगातार सक्रिय रहे हैं। लेकिन पूर्व में उनके पति पर दो बार सीसीए लगाया गया और अब तीसरी बार सीसीए लगाकर चाईबासा से 110 किलो मिटर दूर जराईकेला थाना में हर दिन हाजिरी लगाने के लिए एसपी प सिंहभूम ने आदेश जारी किया है। पुष्पा ने कहा है कि वह उनके ऊपर लगे आरोपों की निष्पक्ष न्यायिक जांच की मांग को लेकर 21 से 22 सितंबर तक अपने परिजनों के साथ 48 घंटे अनशन पर बैठेंगी।

मजदूर नेता मुंडा हमेशा जमीन अधिग्रहण के खिलाफ में एसीसी सीमेंट कंपनी के विरुद्ध आवाज उठाते रहते हैं। साथ ही मजदूरों के हक के लिए वह कई बार चाईबासा शहर में रैली और धरना प्रदर्शन भी किए। लगातार वह मजदूरों की आवाज बुलंद कर प्राइवेट कंपनी और सरकार के विरुद्ध आवाज उठाते रहने के कारण उन्हें दो बार पहले भी सीसीए लगाकर तड़ीपार किया जा चुका है। इस बार भी एसीसी सीमेंट कंपनी में जमीन अधिग्रहण के खिलाफ लाभुकों को हक दिलाने के लिए लगातार आवाज उठा रहे थे। इसको देखते हुए प्रशासन ने उन्हें 6 माह तक रोजाना झींकपानी से 100 किलोमीटर दूर जराइकेला थाना में हाजिरी लगाने का निर्देश जारी किया है। इसी के विरोध में उनकी पत्नी पुष्पा मुंडा  48 घंटे का अनशन कर प्रशासन से सीसीए एक्ट हटाने की मांग करेगी ।

chat bot
आपका साथी