Railways JOB: चितरंजन रेलवे में 10वीं पास के लिए वैकेंसी, बिना परीक्षा के लोकोमोटिव कंपनी में अप्रेंटिस करने का मौका

Job In Railways कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के साथ ही नौकरियों की बहार आने लगी है। जहां सॉफ्टवेयर कंपनियों ने अपने दरवाजे खोल दिए हैं तो दूसरी ओर सरकारी उपक्रम रेलवे भी उम्मीदवारों को आमंत्रित करने लगा है।

Jitendra SinghFri, 24 Sep 2021 06:00 AM (IST)
चितरंजन रेलवे में 10वीं पास के लिए वैकेंसी, बिना परीक्षा के लोकोमोटिव कंपनी में अप्रेंटिस करने का मौका

जमशेदपुर। सरकारी प्रतिष्ठान हो या गैर सरकारी कंपनियां, कोरोना काल में बहाली निकलनी बंद हो गई थी। लेकिन जैसे-जैसे कोरोना संक्रमण की रफ्तरा थम रही है, बहाली भी पटरी पर आ रही है। अगर आप सरकारी नौकरी करने की चाहत रखते हैं तो फिर आपके लिए सुनहरा मौका है। भारतीय रेलवे ने अप्रेंटिस के लिए वैकेंसी निकाली है। 

तीन अक्टूबर के पहले कर दें आवेदन

भारतीय रेलवे में नौकरी चाहने वालों के लिए सुनहरा मौका है। रेलवे चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स में अप्रेंटिस पदों के लिए 492 लोगों की भर्ती करेगा। पदों के लिए पंजीकरण करने का अंतिम दिन 3 अक्टूबर, 2021 है। इसलिए सभी इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट, apprenticeshipindia.org के माध्यम से पदों के लिए जल्दी और आवेदन करने की आवश्यकता है। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर, टर्नर, पेंटर और एसी मैकेनिक सहित कई पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है।

पात्रता मानदंड

उम्मीदवारों ने आईटीआई परीक्षा (एनसीवीटी) पास कर ली हो और अधिसूचित ट्रेडों का प्रमाण पत्र होना चाहिए। काउंसिल ऑफ बोर्ड्स ऑफ स्कूल एजुकेशन इन इंडिया (COBSE) द्वारा उम्मीदवारों के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 या समकक्ष उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। उम्मीदवारों को 15 सितंबर, 2021 तक 15 वर्ष की आयु पूरी करनी चाहिए, लेकिन 24 वर्ष से कम होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए पूरी तरह तैयार? यहां बताया गया है कि आप यह कैसे कर सकते हैं: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: apprenticeshipindia.org अपने व्यक्तिगत विवरण के साथ रजिस्टर करें, लॉग इन करें और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें फॉर्म डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें चयन प्रक्रिया अप्रेंटिस के किसी भी पद पर चयन के लिए न तो कोई लिखित परीक्षा है, न ही साक्षात्कार/मौखिक परीक्षा। उम्मीदवारों का चयन पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। मेरिट सूची बदले में कक्षा 10 की परीक्षा में प्राप्त अंकों पर निर्भर करेगी। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को कॉल लेटर के माध्यम से सूचना मिलेगी, जो उन्हें अपने ईमेल में प्राप्त होगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.