Jio दुनिया का सबसे मजबूत टेलीकॉम ब्रांड, Tata Group देश का most valuable brand

ब्रांड फाइनेंस रिपोर्ट में Jio ने भारत का सबसे मजबूत ब्रांड बताया है। केवल 2016 में स्थापित होने के बावजूद Jio तेजी से भारत में सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर बन गया है और लगभग 400 मिलियन ग्राहकों के साथ दुनिया का तीसरा बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर बन गया है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:00 AM (IST)
Jio दुनिया का सबसे मजबूत टेलीकॉम ब्रांड, Tata Group देश का most valuable brand
Jio दुनिया का सबसे मजबूत टेलीकॉम ब्रांड, Tata Group देश का most valuable brand

जमशेदपुर : 153 साल पुरानी टाटा समूह 21.3 अरब डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ most valuable brand का खिताब बरकरार रखा है। छह महाद्वीपों में 100 से अधिक देशों में टाटा समूह की कंपनियां है।

टाटा समूह की छत्रछाया में 30 कंपनियों के साथ, टाटा स्टील और टाटा मोटर्स से लेकर टीसीएस और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स तक अपने ब्रांड कोविड-19 के झंझावातों से बचाने में कामयाब रहा है। टाटा समूह का ब्रांड मूल्य में 6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।\

रिलायंस जियो दुनिया का सबसे मजबूत ब्रांड

ब्रांड फाइनेंस द्वारा भारतीय ब्रांडों पर नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, दूरसंचार और डिजिटल संचार प्रमुख रिलायंस जियो भारत में सबसे मजबूत ब्रांड है। ब्रांड फाइनेंस के अनुसार, Jio दुनिया का सबसे मजबूत टेलीकॉम ब्रांड भी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 में स्थापित होने के बावजूद Jio तेजी से भारत में सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर बन गया है और लगभग 400 मिलियन ग्राहकों के साथ दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर है। पांच सबसे मजबूत ब्रांडों में ताज, मारुति सुजुकी, एचडीएफसी बैंक और ब्रिटानिया शामिल हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो ग्राहकों को सस्ते ऑफर देने के लिए जाना जाता है। जियो की जब लांचिंग हुआ था, जब कई टेलीकॉम कंपनियां इसके तूफान में उड़ गई। जियो ने अपने ग्राहकों को मुफ्त 4G का ऑफर दिया। साथ ही साथ भारतीय इंटरनेट का उपभोग करने के तरीके को बदल दिया - जिसे 'Jio Effect' के रूप में जाना जाता है।

ब्रांड वैल्यू से पता चलता है ब्रांड की ताकत

ब्रांड की ताकत ब्रांड वैल्यू से लगाया जाता है। इस साल Jio पहली बार भारत के शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान ब्रांडों में से एक है। ब्रांड फाइनेंस के वैल्यूएशन डायरेक्टर सेवियो डिसूजा ने कहा देश भर में Jio ब्रांड का प्रभुत्व ब्रांड फाइनेंस के मार्केट रिसर्च के परिणामों से स्पष्ट है। Jio सभी मेट्रिक्स में उच्चतम स्कोर हासिल किया। इस क्षेत्र में ब्रांड की कोई बड़ी कमजोरी नहीं है, और विश्व स्तर पर कई दूरसंचार ब्रांडों के विपरीत, Jio ने दिखाया है कि इसने सांचे को तोड़ दिया है, और उपभोक्ताओं से वास्तविक स्नेह प्राप्त है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के शीर्ष 100 ब्रांडों का कुल मूल्य दो प्रतिशत बढ़कर 2020 में 162.1 अरब डॉलर से 2021 में 164.9 अरब डॉलर हो गया है। महामारी के पहले वर्ष के दौरान ब्रांड मूल्य में यह उछाल मार्च 2020 में लॉकडाउन के बाद वैश्विक आर्थिक संकट को देखते हुए एक प्रभावशाली उपलब्धि है, जब उत्पादन और खपत दोनों को प्रभावित करते हुए व्यावसायिक गतिविधि को रोक दिया गया था।

chat bot
आपका साथी