Jharkhand Complete Lockdown Today : बाजार बंद, सडकों पर सन्नाटा ;सोच-समझकर घर से बाहर रखिए कदम, जानिए क्या है खुला एवं क्या है बंद

Jharkhand Complete Lockdown Today कोरोना पर काबू पाने के मकसद से झारखंड के सभी जिलों में आज वीकेंड लाॅकडाउन लागू है। कोल्हान के पूर्वी सिंहभूम पश्चिमी सिंहभूम एवं सरायकेला - खरसावां जिले में दुकानें बंद हैं एवं सडकों पर सन्नाटा है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 09:21 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:04 AM (IST)
Jharkhand Complete Lockdown Today : बाजार बंद, सडकों पर सन्नाटा ;सोच-समझकर घर से बाहर रखिए कदम, जानिए क्या है खुला एवं क्या है बंद
जमशेदपुर के मानगो इलाके में कुछ इस तरह का दिख रह नजारा। जागरण

जमशेदपुर, जासं। कोरोना पर काबू पाने के मकसद से झारखंड के सभी जिलों में आज वीकेंड लाॅकडाउन लागू है। कोल्हान के पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम एवं सरायकेला - खरसावां जिले में पहली बार वीकेंड लॉकडाउन लागू होने के साथ ही प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी इसका अनुपालन कराने में जुटे हैं।

जमशेदपुर के सिटी एसपी सुभाष चंद्र जाट व एडीएम नंदकिशोर लाल शनिवार शाम से ही चेक नाका व सार्वजनिक स्थलों का निरीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। एडीएम ने बताया कि इस दौरान मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप, कोरोना संक्रमित रोगियों के इलाज हेतु दवा की आपूर्ति एवं वाहनों के आवागमन की सुविधा के लिए सीएनजी-एलपीजी आउटलेट व अन्य आवश्यक सेवाओं को छोड़कर जिले के बाजार बंद रहेंगे। सोमवार सुबह छह बजे से शाम चार बजे तक पूर्व की भांति दुकानें खुलेंगी।

रविवार को क्या क्या खुले रहेंगे और क्या बंद रहेंगे

रविवार को सभी दुकानें (सब्जी-फल, किराना, मिठाई, खाद्य पदार्थ की दुकान सहित) बंद रहेंगी। स्वास्थ्य सेवा से संबंधित प्रतिष्ठान जैसे दवा दुकान, डायग्नोस्टिक सेंटर सेंटर, क्लीनिक, अस्पताल, पेट्रोल पंप, सीएनजी-एलपीजी आउटलेट पूर्व की तरह खुले रहेंगे। रेस्तरां से होम डिलिवरी और टेक होम की सुविधा उपलब्ध रहेगी। एनएच व स्टेट हाइवे वाले ढाबे, कोल्ड स्टोरेज, वेयरहाउस भी खुले रहेंगे।

सुबह में जबरदस्त भीड़, शाम होते ही पसरा सन्नाटा

मानगो गांधी मैदान सब्जी मंडी का रविवार सुबह का हाल।

स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत लागू अनलॉक-2 में पहली बार शनिवार शाम पांच बजे से सोमवार की सुबह छह बजे तक संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इसे लेकर शनिवार को सुबह से ही सड़क और बाजार में भीड़ रही। सब्जी बाजार से लेकर राशन की दुकान में शाम चार बजे तक लोग इस तरह से उमड़ते रहे, जैसे अब उन्हें हफ्तों तक कुछ नहीं मिलने वाला है। शाम पांच बजे के बाद जब बाजार पूरी तरह बंद हो गए, सन्नाटा पसरने लगा। मानगो के डिमना रोड स्थित डिवाइडर पर लगने वाले बाजार से लेकर सड़क किनारे तक सब्जी की दुकानें लगी थीं। लोग भी कोरोना से बेखौफ होकर खरीदारी कर रहे थे। कुछ ने मास्क तो पहना था, लेकिन शारीरिक दूरी का ख्याल किसी को नहीं था। यही हाल साकची में बसंत टाकीज के अलावा रामलीला मैदान से बाराद्वारी दुर्गापूजा मैदान तक और टिनशेड मार्केट में भी दिखा। बसंत टाकीज के पास तो इतनी भीड़ थी कि लोग एक-दूसरे से टकरा रहे थे। बिष्टुपुर के एन रोड, गोलमुरी, कदमा, सोनारी समेत तमाम बाजारों में जबरदस्त भीड़ रही। शाम चार बजे तक सब्जी व राशन दुकान में भीड़ रही।

चार बजते ही गिरने लगे शटर

वहीं शाम चार बजते ही दुकानों के शटर धड़ाधड़ गिरने लगे। सब्जी बेचने वाले दुकानदार भी अपनी दुकान समेटकर जाने लगे। पटमदा इलाके से आने वाले दुकानदार सवारी वाहन में सामान लोड करने लगे। लगभग शाम पांच बजे तक बाजार पूरी तरह खाली हो गए। इसके बाद आजार में तो सन्नाटा पसर ही गया, सड़क पर भी इक्का-दुक्का वाहन नजर आने लगे। ड्यूटी या अस्पताल समेत आवश्यक कार्य से निकले लोग ही सड़क पर दिख रहे थे। पुलिस भी हर चौक-चौराहे के अलावा मुख्य सड़क पर बीच-बीच में बैरिकेडिंग लगाकर लोगों से पूछताछ कर रहे थे, तो कार व ऑटो में जाने वाली सवारियों से भी बाहर निकलने की वजह पूछ रहे थे। इस दौरान मास्क को लेकर भी चेकिंग हो रही थी। कई लोगों को पुलिसकर्मियों ने फटकार लगाई।

डेढ़ गुना दूध की आपूर्ति हुई, पहली बार दूध की आज नहीं होगी आपूर्ति

इस बार के संपूर्ण लॉकडाउन में दूध की आपूर्ति बंद रहेगी। इसे लेकर दूध के आपूर्तिकर्ताओं ने करीब डेढ़ गुणा दूध की आपूर्ति की। जमशेदपुर डेयरी के मुख्य कार्यकारी देवव्रत कुंडू ने बताया कि उनके प्लांट की क्षमता ही डेढ़ लाख लीटर प्रतिदिन की आपूर्ति है। सामान्य तौर पर एक दिन में एक लाख लीटर दूध की आपूर्ति की जाती है, लेकिन शनिवार को उन्होंने सुबह में ही डेढ़ लाख लीटर दूध की आपूर्ति कर दी। उनके जीवन में यह पहली बार हो रहा है, जब दूध की आपूर्ति बंद की गई है। इससे कई लोगों को परेशानी हो सकती है। घर-घर दूध पहंचाने वाले या पैकेट दूध बेचने वालों ने भी ग्राहकों को चेताया कि रविवार को दूध नहीं मिलेगा। इसकी वजह से जिनके यहां फ्रिज था, अगले दिन के लिए भी दूध खरीद लिया। सात वाहनों का कटा चालान

पश्विमी सिंहभूम के जगन्नाथपुर में रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन का निरीक्षण करने अनुमंडल पदाधिकारी शंकर एक्का, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ईकुड डुंगडुंग, दंडाधिकारी इंद्रेदेव कुमार, सुशील सिंकू एवं थाना प्रभारी देवसाय भगत निकले। मुख्य चौक पर वाहनों को रोककर सड़क पर आवगमन करने के ठोस कारण की जानकारी की गइ एवं संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर चालान काटा गया। इस दौरान सुबह 10 बजे तक सात वाहन चालक का चालान काटा जा चुका है। कई वाहन चालक, साइकिल, मोटरसाइकिल व पैदल आवगमन करनेवाले को फटकार भी पदाधिकारियों द्वारा लगायी गई । शिव मंदिर से सब्जी दुकानदारों को भी खदेड़ा गया।

chat bot
आपका साथी