विधानसभ की जिला परिषद व पंचायती राज समिति पहुंची सरायकेला

झारखंड विधानसभा की जिला परिषद एवं पंचायती राज समिति के सभापति विधायक डॉ सरफराज अहमद के नेतृत्व में टीम सरायकेला खरसावां जिला पहुंची। टीम ने परिसदन में जिले के डीसी अरवा राजकमल व डीडीसी प्रवीण गागराई के साथ बैठक की।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 05:43 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:43 PM (IST)
विधानसभ की जिला परिषद व पंचायती राज समिति पहुंची सरायकेला
जलमीनार व शौचालय मामले पर रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश।

जागरण संवाददाता, सरायकेला। झारखंड विधानसभा की जिला परिषद एवं पंचायती राज समिति के सभापति विधायक डॉ सरफराज अहमद के नेतृत्व में टीम मंगलवार शाम को सरायकेला खरसावां जिला पहुंची। टीम ने परिसदन में जिले के डीसी अरवा राजकमल व डीडीसी प्रवीण गागराई समेत अन्य पदाधिकारियो के साथ बैठक कर जिले में संचालित विकास योजनाओं की समीक्षा की।

टीम ने विभागवार योजनाओं की समीक्षा कर सभी योजनाओं को टाइम बॉड के अंदर पूरा करने की बात कही। सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए प्रचार- प्रसार पर बल दिया गया। समीक्षा में टीम ने जिले में कार्य संतोषजनक पाया लेकिन इसमें और सुधार करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिया कि आरईओ और फॉरेस्ट विभाग के साथ मिलकर अधूरी पड़ी सड़कों को पूरा किया जाए। सड़के विकास का आधार होती हैं और सड़क सही नहीं होने के कारण विकास की गति धीमी हो जाती है। समिति के अध्यक्ष डॉ सरफराज अहमद व समिति के सदस्य अमित मंडल ने बारी-बारी से सभी योजनाओं की समीक्षा की। विभागवार संचालित योजनाओं की समीक्षा कर सभी लंबित योजनाओं को अविलंब पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना काल के दौरान कई योजनाएं लंबित हो गई हैं इससे रोजगार से लेकर विकास की रफ्तार भी घट गई। अब कोरोना नियंत्रण में होने के बाद योजनाओं को गति दिया जाए ताकि विकास दिखे।

पदाधिकारियों को सौंपा टास्क

समिति ने संचालित योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए पदाधिकारियों को टास्क सौंपा। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारना सुनिश्चित करें तभी केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं की सार्थकता सिद्ध होगी। डॉ अहमद ने कहा कि टीम ने जिला प्रशासन को पर्यटन के क्षेत्र में कार्य करते हुए टूरिज्म को बढावा देने की बात कही है। टूरिज्म से अच्छा राजस्व आएगा। साथ ही स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजित होगा। उन्होंने कहा कि टीम पूरी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। मौके पर एसडीओ रामकृष्ण कुमार व डीएसपी चंदन वत्स समेत सभी विभागीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

जलमीनार व शौचालय मामले पर रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश

टीम के सभापति डॉ अहमद ने बताया कि जिले में जलमीनार व शौचालय के निर्माण में अनियमितता पाई गई है। कई गांवों में जलमीनार बने वर्षों हो गए हैं लेकिन अब तक लोगों को पानी नहीं मिल पाया है। इसी प्रकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत बने शौचालय में व्यापक अनियमितता पाई गई है। टीम ने जिला प्रशासन को पूरे जिले में बने जलमीनार व शौचालय के स्थिति की प्रखंडवार रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी