Jamshedpur Unlock 3.0 : आज से खुल गई कपड़े, जूते-चप्पल, कास्मेटिक्स व ज्वेलरी की दुकानें, गाइडलाइन का जरूर रखें ध्यान

लगभग एक महीने के लंबे इंतजार के बाद जमशेदपुर में गुरुवार से जूते कपड़े जूते व कॉस्मेटिक्स की दुकानें खुल गइ। दुकानदार उत्साहित हैं एवं उन्हें ग्राहकों का इंतजार है। तो फिर देर किस बात की जाईए और खरीदारी कीजिए। लेकिन गाइडलाइन का ध्यान जरूर रखें।

Jitendra SinghThu, 17 Jun 2021 02:18 AM (IST)
जमशेदपुर के अब सभी तरह की दुकानें खुलने लगी हैं।

जमशेदपुर, जासं। अनलॉक-3 के साथ ही गुरुवार से जमशेदपुर शहर में कपड़े, जूते-चप्पल, कास्मेटिक्स व ज्वेलरी की दुकानें भी खुल गइ। इसे लेकर बुधवार को बाजार में खासी गहमागहमी रही थी। करीब दो माह से बंद इन दुकानों के दुकानदार सुबह-सुबह ही पहुंच गए और कर्मचारियों-मजदूरों से साफ-सफाई कराई। स्टॉक का मिलान किया और समेटकर रखे गए कपड़ों, जूते-चप्पल, कास्मेटिक्स व ज्वेलरी को काउंटर पर सजाने के लिए निकाला। रेडीमेड कपड़ों के दुकानों में पुतलों (डमी) को डे्स पहनाए गए, ताकि ग्राहक उनके प्रति आकर्षित हों।

साकची बाजार के कपड़ा व्यवसायी अनिल चौधरी ने बताया कि वह बुधवार सुबह से ही कर्मचारियों व मजदूरों को बुलाकर सफाई कराने में लगे रहे। हालांकि बारिश की वजह से परेशानी हुइ। दुकान का सामान बाहर नहीं रख पा रहे थे। फिर भी दुकान खोलने की तैयारी तो करनी ही होगी। वैसे अब लगन और पर्व-त्योहार समाप्त हो गए हैं, इसलिए ज्यादा बिक्री का अनुमान नहीं है। इसी तरह कास्मेटिक्स व जूते-चप्पल की दुकानों में भी साफ-सफाई का काम चला। शीशे के काउंटर व शोकेस में जूते-चप्पल सजाए गए। गहनों की दुकान को भी खोलकर साफ-सफाई के बाद सैनिटाइज किया गया।

खरीदारी में हड़बड़ाएं नहीं, गिरेंगे सोने के भाव

शहर के जाने-माने आभूषण विक्रेता पीयूष आडेसरा ने कहा कि उन्होंने तीन-चार दिन पहले ही बिष्टुपुर व साकची शोरूम की साफ-सफाई करा ली थी। दुकानों को सैनिटाइज भी कर लिया है। गुरुवार को भी सबसे पहला काम यही होगा। मेरी ग्राहकों से विनती है कि आभूषणों की खरीदारी के लिए हड़बड़ी ना दिखाएं। आराम से खरीदारी करें, सोने के भाव गिरने वाले हैं। बहुत जरूरी हो तो परिवार के एक-दो सदस्य ही खरीदारी करने आएं। कोरोना के नियमों का पालन करें। सही तरीके से मास्क अवश्य पहनें। सैनिटाइजर की व्यवस्था शोरूम में भी रहेगी। शारीरिक दूरी का पालन अवश्य करें। ऐसा ना करें कि फिर से संक्रमण फैल जाए। अभी चार बजे तक ही दुकान खुलेगी, धीरे-धीरे समय भी बढ़ेगा।

क्या है नइ गाइडलाइन

अब शॉपिंग माल और डिपार्टमेंटल स्टोर भी खुले रहेंगे। सभी सरकारी एवं निजी कार्यालय 50 फीसद मानव संसाधन के साथ 4 बजे अपराह्न तक खुल सकेंगे। शनिवार की शाम 4 बजे से सोमवार के सुबह 6 बजे तक सभी दुकानें ( सब्जी-फल - किराना की दुकान सहित) बंद रहेंगी l स्वास्थ्य सेवा से संबंधित प्रतिष्ठान और दूध के स्टोर खुले रहेंगे। यानी वीकेंड लाॅकडाउन रहेगा। शेष पाबंदी पूर्व की तरह जारी रहेंगी। सिनेमा हॉल, क्लब, बार, बैंक्वेट हॉल, मल्टीप्लेक्स, बंद रहेंगे। स्टेडियम, जिम्नाजियम, स्विमिंग पूल और पार्क बंद रहेंगे। समस्त शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। आंगनबाडी केंद्र बंद रहेंगे पर लाभुकों को घर पर खाद्य सामग्री उपलब्ध करायी जाएगी। पांच व्यक्ति से अधिक के इकठ्ठा होने पर प्रतिबंध रहेगा l विवाह में अधिकतम 11 व्यक्ति शामिल हो सकते हैं और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 व्यक्ति l धार्मिक स्थल श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे l जुलूस पर रोक जारी रहेगी l बस परिवहन पर रोक जारी रहेगी । राज्य के द्वारा कराइ जानेवाली परीक्षा स्थगित रहेगी l मेला और प्रदर्शनी पर रोक जारी रहेगी l निजी वाहन से एक जिले से दूसरे जिले जाने के लिए, दूसरे राज्य से झारखंड आने के लिए या झारखंड से दूसरे राज्य जाने के लिए ई पास आवश्यक होगा l कुछ अपवाद को छोड़कर दूसरे राज्य से झारखंड आने वाले को 7 दिन का होम क्वारंटाइन अनिवार्य होगा। सार्वजनिक स्थान पर मास्क पहनना और सामजिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य है l आदेश के उल्लंघन की स्थिति में आपदा प्रबंधन अधिनियम की सुसंगत धारा अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी l

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.