UGC Scholarship Scheme : झारखंड के छात्रों के पास है UGC की चार तरह की स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेने का मौका, ये रही पूरी जानकारी

UGC Scholarship Scheme अनुसूचित जाति व जन जाति के वैसे छात्र जो प्रोफेशनल कोर्स से पीजी कर रहे हैं वे इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें एमई एमटेक पाठ्यक्रमों के लिए 7800 रुपए प्रति माह मिलेगा।

Rakesh RanjanMon, 18 Oct 2021 01:26 PM (IST)
प्रोफेशनल कोर्स के लिए पीजी छात्रवृत्ति योजना।

जमशेदपुर, जासं। हर साल की तरह इस वर्ष भी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानि UGC ने देश भर के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप योजना प्रारंभ किए जाने की सूचना सार्वजनिक की है। इस योजना से झारखंड के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे छात्रों के पास जुड़ने का मौका है। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को National Scholarship Portal के माध्यम से आवेदन जमा करना होगा।

UGC ने कुल चार तरह की स्कॉलरशिप योजना प्रारंभ की है। एकल बालिका के लिए पीजी इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति, यूनिवर्सिटी रैंक प्राप्त करने वालों के लिए पीजी छात्रवृत्ति, उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए ईशान उदय विशेष छात्रवृत्ति, प्रोफेशनल कोर्स करने वाले अनुसूचित जाति व जन जाति के छात्रों के लिए पीजी स्कॉलरशिप लिए छात्र आवेदन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल खोलने के बाद Scholarships.gov.in पर जमा कर सकते हैं।

प्रोफेशनल कोर्स के लिए पीजी छात्रवृत्ति योजना

अनुसूचित जाति व जन जाति के वैसे छात्र जो प्रोफेशनल कोर्स से पीजी कर रहे हैं वे इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें एमई, एमटेक पाठ्यक्रमों के लिए 7,800 रुपए प्रति माह तथा अन्य पाठ्यक्रमों के लिए 4,500 रुपए प्रतिमाह छात्रों को मिलेगा। कुल 1000 छात्रों को यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2021 है। इसमें एमए, एमएससी, एमकॉम, एमएसडब्ल्यू और मास कम्यूनिकेशन एंड जर्नलिज्म कोर्स के छात्र इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं। ये गैर प्रोफेशनल पाठ्यक्रम है।

विश्वविद्यालय रैंक धारकों की पीजी छात्रवृत्ति

यह योजना स्नातक स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के साथ-साथ स्नातकोत्तर यानि पाजी पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए है। इसमें प्रोफेशनल कोर्स और दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम से जुड़े छात्र इस योजना से नहीं जुड़ पाएंगे। किसी भी विश्वविद्यालय, डीम्ड विश्वविद्यालय, निजी विश्वविद्यालय, ऑटोनोमस कॉलेज या पीजी कॉलेज के नियमित छात्र प्रथम और द्वितीय रैंक धारक इसमें आवेदन कर सकते हैं। यह छात्रवृत्ति देश भर के 3000 छात्रों को मिलेगी। चयनित एक-एक छात्र को 3,100 रुपए प्रति माह दो साल के लिए मिलेगी।

ईशान उदय स्कॉलरशिप

यूजीसी की ईशान उदय स्कॉलरशिप भारत के उत्तर पूर्व क्षेत्र के छात्रों के लिए है। यह एक विशेष छात्रवृत्ति योजना है। यह योजना शैक्षणिक सत्र 2014-15 में यूजीसी ने प्रारंभ किया था। इस योजना का उद्देश्य भारत के उत्तर पूर्व के छात्रों को उच्च अध्ययन के लिए समान अवसर प्रदान करना, सकल नामांकन अनुपात को बढ़ाना और व्यावसायिक शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करना है। इस क्षेत्र के 10 हजार छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। सामान्य डिग्री पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत छात्रों को 5,400 रुपए प्रति माह और तकनीकी, चिकित्सा, पेशेवर, पैरामेडिकल पाठ्यक्रम में अध्ययनरत छात्रों को 7,800 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है।

पीजी इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति

एकल बालिका के लिए पीजी इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति योजना जनसंख्या नियंत्रण एवं पीजी पाठ्यक्रमों में एकल बालिका की शिक्षा का समर्थन करने के लिए शुरू की गई थी। इसमें बिना भाई वाली छात्राएं इसमें आवेदन कर सकती है। ऐसे कुल 3000 छात्राओं को यह लाभ मिलेगा। इसमें 36,200 रुपया प्रतिवर्ष प्रदान किया जाएगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.