Lockdown Marriage New Rule : शादी कर रहे तो ये जानना है जरूरी, जानें किन शर्तों पर मिलेगी अनुमति

Jharkhand lockdown marriage New Guideline शादी कर रहे तो जानिए।

टेल्को के रहने वाले मनोज कुमार अपने बेटे हेमंत की शादी की तैयारी कर रहे हैं। 25 मई को शादी है। लोगों को कार्ड भी भेजा जा चुका है। बैंड-बाजा बारात सब तैयारी हो चुकी है। लेकिन इसी बीच लॉकडाउन ने पूरे घर की खुशियां को मानो लॉक कर दिया।

Jitendra SinghSat, 15 May 2021 06:00 AM (IST)

जमशेदपुर : अदृश्य वायरस कोरोना भी ना जाने क्या-क्या दिन दिखाएगा। अपनी मर्जी से आप कुछ नहीं कर सकते। एक तो कोरोना का खौफ, दूसरा प्रशासन का डंडा। अब देखिए ना, झारखंड सरकार ने 16 से 27 मई तक एक बार फिर लॉकडाउन लगाया है। कोरोना पर नकेल कसने के लिए इस लॉकडाउन ने आम आदमी के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है।

बैंड बाजा में 11 की टीम, फिर कैसे हो नागिन डांस

एक तो शादी ब्याह का मौसम। लगन का मौसम। टेल्को के रहने वाले मनोज कुमार अपने बेटे हेमंत राज की शादी की तैयारी कर रहे हैं। 25 मई को शादी है। लोगों को कार्ड भी भेजा जा चुका है। बैंड-बाजा बारात, सब तैयारी हो चुकी है। जमशेदपुर के कदमा में ही बारात जाना है। लेकिन इसी बीच लॉकडाउन ने पूरे घर की खुशियां को मानो लॉक कर दिया। झारखंड सरकार ने आदेश दिया है कि अगर 16 से 27 मई के बीच आप शादी की तैयारी कर रहे हैं तो संबंधित थाना को तीन दिन पहले यह सूचना देनी होगी कि आपके यहां शादी है। सूचना भी मौखिक नहीं। लिखित आवेदन के साथ शादी कार्ड भी अटैच करना होगा। ऊपर से शादी में 11 लोग ही शामिल हो पाएंगे। अब मनोज साहब को यह डर सता रहा है कि बैंड पार्टी ही 11 से ज्यादा है। शादी हो तो कैसे हो। दोस्तों ने नागिन डांस करने की योजना बनाई थी। सब प्लान फेल हो गया। 

कंपनियों कर्मचारियों को दिखाना होगा परिचय पत्र

फिलहाल मीडियाकर्मी, टाटा व अन्य अनुषंगी कंपनी तथा शहर की अन्य कंपनियों के कर्मचारियों के लिए ई-पास जारी नहीं किए जाएंगे। ये सभी अपनी आईडी कार्ड दिखाकर काम पर आ-जा सकते हैं। झारखंड राज्य के अंदर आवागमन के लिए epassjharkhand.nic.in से ई-पास प्राप्त किया जा सकता है l वहीं अंतर जिला व अंतरराज्यीय चेकनाका को प्रमुखता से क्रियाशील करने का निर्देश भी दिया गया।

बाहर से आने वाले लोगों को होम क्वारंटाइन में रहना होगा। 

पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त सूरज कुमार ने बताया कि सभी बीडीओ/सीओ व नगर निकाय पदाधिकारी कोविड टेस्टिंग और जिले में आने वाले लोगों के होम क्वारंटीन पर विशेष ध्यान देंगे। 16 से 27 मई तक को लेकर राज्य सरकार द्वारा जारी विशेष निर्देश का उद्देश्य यही है कि कोरोना संक्रमण का प्रसार नहीं हो तथा जिस भी क्षेत्र में फिलहाल संक्रमण है, वहीं तक रहे। उपायुक्त ने एसडीएम धालभूम व घाटशिला को धारा 144 लागू करने का आदेश दिया गया है। सभी पदाधिकारियों को अपने पोषक क्षेत्र में शादी ब्याह के आयोजनों पर भी खास ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है। शादी के आयोजन पर स्वजनों को तीन दिन पहले थाना को सूचना देनी होगी, 11 लोग से ज्यादा आयोजन में शामिल नहीं हो इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

चेकनाका पर सिर्फ ई-पास की होगी जांच

वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी चेकनाका पर तैनात जवान कोरोना संक्रमण से सुरक्षा को देखते हुए सिर्फ ई-पास चेक करेंगे। विशेष परिस्थिति में आवश्यकता पड़ती है तो वाहन जांच के लिए अलग से दिए दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। उन्होंने संबंधित थाना प्रभारी व एसडीपीओ को नियमित चेकनाका का निरीक्षण करने का निर्देश दिया। चेक नाका पर आने वाले सभी वाहनों का नंबर, यात्रियों का नाम, फोन नंबर दर्ज करने काे कहा। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.