Jharkhand, Jamshedpur Weather: बढ़ रही ठंड, बच्चे व बुजुर्ग रहें सावधान

झारखंड के जमशेदपुर शहर में ठंड बढ़ने लगी है। खासकर रात में निकलने के दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। शुरुआती ठंड बच्चे व बुजुर्ग दोनों को नुकसान पहुंचाता है। इस दौरान खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 06:44 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:54 AM (IST)
Jharkhand, Jamshedpur Weather: बढ़ रही ठंड, बच्चे व बुजुर्ग रहें सावधान
सबसे अधिक बच्चे सर्दी-खांसी व बुखार की शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। झारखंड के जमशेदपुर शहर में ठंड बढ़ने लगी है। खासकर रात में निकलने के दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। शुरुआती ठंड बच्चे व बुजुर्ग दोनों को नुकसान पहुंचाता है। इस दौरान खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। ठंडे पानी और आइसक्रीम, कोल्डड्रिंक्स पीने से बचना चाहिए। वहीं, अस्पतालों में भी सर्दी-खांसी व वायरल फीवर के मरीज पहुंचने लगे हैं।

महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल के शिशु रोग विभाग में सबसे अधिक बच्चे सर्दी-खांसी व बुखार की शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं। शिशु रोग चिकित्सक डॉ. केके चौधरी ने बताया कि मौसम बदलने की वजह से बच्चों में इस तरह की बीमारी बढ़ जाती है। बुजुर्गों को भी ठंड से बचना चाहिए।

नवजात बच्चों का रखें ख्याल

छोटे बच्चों को बड़ों के मुकाबले हमेशा एक कपड़ा ज्यादा पहनाएं। मसलन अगर आप दो कपड़े पहन रहे हैं तो बच्चों को तीन कपड़ों की जरूरत होगी।

 बच्चों के सिर, पैर और कानों को हमेशा ढककर रखना चाहिए। वे सिर और पैरों से ही ठंड की चपेट में आते हैं। छोटे बच्चों को कपड़े हमेशा लेयरिंग में पहनाएं। एक-दो मोटे कपड़े के बजाए तीन-चार पतले कपड़े उनके शरीर को ज्यादा गर्म रखेंगे। हमेशा अंदर कॉटन के इनरवेयर पहनाएं। उसके ऊपर वॉर्मर, फिर शर्ट, टी-शर्ट, फ्रॉक आदि पहनाएं। उसके ऊपर स्वेटर, जर्सी पहनाएं। ज्यादा ठंड हो तो टोपी मफलर और ऊपर से हुड वाला जैकेट भी पहनाएं।

28 अक्टूबर से गिरेगा तापमान

शहर का तापमान लगातार गिर रहा है। बीते एक सप्ताह के अंदर पांच से छह डिग्री तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। सोमवार को शहर में अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री की दर्ज किया गया। वहीं, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, शहर में 28 अक्टूबर से तापमान में एक डिग्री की और गिरावट दर्ज की जाएगी। 28 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक शहर का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना जताई गई है।

chat bot
आपका साथी