टीएसी पर झारखंड सरकार का नोटिफिकेशन संविधान का खुला उल्लंघन : डा. षाड़ंगी

झारखंड के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डा. दिनेश षाड़ंगी ने कहा कि टीएसी पर झारखंड सरकार का हालिया नोटिफिकेशन संविधान का खुला उल्लंघन है। इसके जरिए वर्तमान सरकार संविधान और राज्यपाल के अधिकार क्षेत्र को बाइपास कर मुख्यमंत्री के हाथों की कठपुतली बनाना चाहती है..

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 06:30 AM (IST)
टीएसी पर झारखंड सरकार का नोटिफिकेशन संविधान का खुला उल्लंघन : डा. षाड़ंगी
टीएसी पर झारखंड सरकार का नोटिफिकेशन संविधान का खुला उल्लंघन : डा. षाड़ंगी

संसू, चाकुलिया : झारखंड के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डा. दिनेश षाड़ंगी ने कहा कि टीएसी पर झारखंड सरकार का हालिया नोटिफिकेशन संविधान का खुला उल्लंघन है।

इसके जरिए वर्तमान सरकार संविधान और राज्यपाल के अधिकार क्षेत्र को बाइपास कर मुख्यमंत्री के हाथों की कठपुतली बनाना चाहती है। पांचवीं अनुसूची के पार्ट बी की धारा 4, उपधारा 3 ए,बी,सी के तहत टीएसी के लिए रूल्स रेगुलेशन बनाने और नियुक्ति का अधिकार केवल राज्यपाल को है, मुख्यमंत्री को नहीं। यह राज्य में शाति और सुशासन के खिलाफ भी है। टीएसी का उद्देश्य अनुसूचित क्षेत्रों व अनुसूचित जनजातियों के कल्याण और उन्नति को अक्षुण्ण रखना है न कि उसे बर्बाद करना। इस नोटिफिकेशन में धारा 11 की उपधारा 4 के तहत कोरम सिर्फ सात सदस्यों की उपस्थिति रखी गई है। उसमें भी चार सदस्यों के बहुमत से पारित किसी भी निर्णय को टीएसी का निर्णय बताया गया है। यह पीछे के दरवाजे से गलत निर्णयों को पारित करने का षड्यंत्र है। उन्होंने राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से आग्रह किया है कि वे इस प्रस्ताव को खारिज कर वापस कर दें। यहां उन्होंने यह भी कहा है कि यह कोई जरूरी नहीं है कि झारखंड का मुख्यमंत्री हमेशा अनुसूचित जनजाति का ही हो, जैसा कि पिछले दिनों हुआ था। उन्होंने मुख्यमंत्री को गलत सलाहकारों से बचने के हिदायत देने के साथ कहा कि अन्यथा सरकार को छठी जेपीएससी की तरह न्यायालय में फजीहत का सामना करना पड़ेगा। मोटरसाइकिल चोरी का मुख्य आरोपित गिरफ्तार : धालभूमगढ़ थाना प्रभारी संतन तिवारी के नेतृत्व में धालभूमगढ़ पुलिस ने डेढ़ साल से फरार मोटरसाइकिल चोरी के आरोप में बेहड़ा निवासी सुकुमार दास को बुधवार की सुबह गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

थाना प्रभारी ने बताया कि मामला 2019 का है। तीन मोटरसाइकलों की चोरी कर महिषाधरा गांव के सीताराम मांडी एवं नाबालिग युवक के घर रखा गया था। पुलिस ने मोटरसाइकिलों को जब्त कर आरोपित सीताराम मांडी एवं नाबालिग को गिरफ्तार कर लिया था, जबकि मुख्य आरोपित अक्टूबर, 2019 से फरार था। थाना प्रभारी ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि बुधवार को वह अपने घर बेहड़ा आने वाले था। जिसके आधार पर नरसिंहगढ़-रावताड़ा सड़क के बीच उसे गिरफ्तार किया कर जेल भेज दिया गया।

chat bot
आपका साथी