जमशेदपुर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए झारखंड के मुख्य सचिव हुए गंभीर, सांसद विद्युत वरण महतो ने की थी मुलाकात

Dhalbhumgarh airport जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो झारखंड सरकार के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह से रांची में मिले जिसमें उन्हें मांगों का पुलिंदा सौंपा। इसमें सबसे पहले धालभूमगढ़ में प्रस्तावित एयरपोर्ट के मामले को विस्तारपूर्वक रखा। ये रही पूरी जानकारी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 04:22 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 04:22 PM (IST)
जमशेदपुर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए झारखंड के मुख्य सचिव हुए गंभीर, सांसद विद्युत वरण महतो ने की थी मुलाकात
रांची में पूर्वी सिंहभूम के मामलों को लेकर एक अधिकारी से मिलते जमशेदपुर के सांसद।

जमशेदपुर, जासं। जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो झारखंड सरकार के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह से रांची में मिले, जिसमें उन्हें मांगों का पुलिंदा सौंपा। इसमें सबसे पहले धालभूमगढ़ में प्रस्तावित एयरपोर्ट के मामले को विस्तारपूर्वक रखा। उन्हें बताया कि केंद्र सरकार द्वारा लगभग 100 करोड़ आवंटन के बावजूद यह कार्य रुका हुआ है। इस पर मुख्य सचिव ने कहा कि वे इस संबंध में जितना जल्दी हो सकता है, इसके सभी मामलों पर विचार कर इसका समाधान करेंगे, ताकि यह एयरपोर्ट सुचारू रूप से संचालित हो सके।

सांसद ने इसके बाद जुगसलाई रेलवे ओवर ब्रिज के एप्रोच रोड का मामला उठाया, जिसका निर्माण कार्य लंबित है। मुख्य सचिव ने कहा कि वे पुनरीक्षित प्राक्कलन को 1 से 2 दिन के अंदर अपनी स्वीकृति प्रदान कर देंगे और यह कार्य भी यथाशीघ्र प्रारंभ हो जाएगा।

सांसद ने इन मुद्दों को भी रखा

सांसद ने इसके अतिरिक्त पूर्वी सिंहभूम जिला अंतर्गत जर्जर हो चुके बहुत महत्वपूर्ण पथों का पथ निर्माण विभाग द्वारा निर्माण कराने के संबंध में बात की। उन्होंने मुख्य सचिव को पथों की सूची समर्पित की, जिसमें ये सड़कें शामिल हैं।

- पूर्वी सिंहभूम जिला अंतगर्त पुरुलिया. चांडिल. एनएच-32. नीमडीह प्रखंड के रघुनाथपुर से बोड़ाम पटमदा बेलटांड़ चौक आसनबनी कटिन मुख्य पथ तक पथ निर्माण।

- भुइयांसिनान से भूला होते हुए सुसनी मुख्य पथ पश्चिम बंगाल सीमा तक पथ निर्माण।

- खासमहल चौक से परसुडीह, बामनगोड़ा, गोविंदपुर रेलवे फाटक होते हुए गोविंदपुर मुख्य पथ तक पथ निर्माण।

- टाटानगर रेलवे स्टेशन कीताडीह से तीन मूर्ति चौक, गाड़ीवान पटटी, चार खंभा व घाघीडीह सेंट्रल जेल, हरहरगुटटू होते हुए लाल बिल्डिंग चौक तक रिंग रोड।

- टाटानगर बड़ौदा घाट मुख्य पथ तक पथ निर्माण।

- एनएच-33 फूलडुंरी-घाटशिला से बुरूडीह डैम होते हुए झांटीझरना तक पथ निर्माण शामिल है।

- घाटशिला व गालूडीह रेलवे स्टेशन के मध्य फाटक संख्या 123 पर पुतुलडीह के निकट अंडरपास निर्माण का भी प्रस्ताव दिया। मुख्य सचिव ने इससे संबंधित प्रस्ताव रेलवे को भेजने का आश्वासन दिया।

मुख्य सचिव ने कहा, इन सभी सड़कों पर जल्द शुरू होगा काम

मुख्य सचिव के बाद सांसद विद्युत वरण महतो ने पथ निर्माण विभाग के सचिव सुनील कुमार से भी मुलाकात की। उन्हें भी बारी-बारी से इन सारे विषयों पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी और अद्यतन स्थिति से अवगत कराया। मुख्य सचिव एवं पथ निर्माण विभाग के सचिव से मुलाकात के बाद सांसद ने कहा कि मुख्य सचिव का उन सारे विषयों पर काफी सकारात्मक आश्वासन मिला है। उन्होंने कहा है कि जनहित से जुड़े इन सभी मुद्दे पर यथाशीघ्र काम प्रारंभ किया जाएगा।

स्वर्णरेखा सिंचाई परियोजना भी अधर में

सांसद ने पटमदा क्षेत्र के लिए स्वर्णरेखा सिंचाई परियोजना के माध्यम से उनके द्वारा जिस योजना को केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के समक्ष रखा गया है, उस योजना के संदर्भ में राज्य सरकार द्वारा डीपीआर बनाकर भेजा जाना अपेक्षित है। मुख्य सचिव ने कहा कि वे संबंधित पदाधिकारियों को इस मामले में समुचित दिशा निर्देश जारी करेंगे।

सुरदा कॉपर माइंस का लीज नवीकरण की बाधा होगी दूर

सांसद ने अपने वार्ता के क्रम में सुरदा काॅपर माइंस लीज नवीकरण, घाटशिला स्थित आईसीसी के अलावा राखा और चापड़ी माइंस के बारे में विस्तार से चर्चा की। इसके साथ ही बताया कि लीज नवीकरण होने से हजारों लोगों को रोजगार तो मिलेगा ही, पूरे क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी। मुख्य सचिव ने सांसद के दृष्टिकोण के प्रति अपनी सहमति जताई और कहा कि सुरदा माइंस लीज नवीकरण की सारी बाधाएं दूर की जाएंगी और सरकार इसके प्रति गंभीर है।

chat bot
आपका साथी