JEE Main 2021 का रिजल्ट अब 13 सितंबर को, जेईई एडवांस के रजिस्ट्रेशन की तारीख बढी

JEE Main Final Result. जेईई मेन परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र जेईई एडवांस परीक्षा के लिए आधिकारिक साइट jeeadv.ac.in के माध्यम से रजिस्ट्रेशन को आवेदन कर सकते हैं। जेईई मेन का रिजल्ट नहीं जारी होने से अब एडवांस की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी आगे बढ़ाया गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 12:20 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 03:53 PM (IST)
JEE Main 2021 का रिजल्ट अब 13 सितंबर को, जेईई एडवांस के रजिस्ट्रेशन की तारीख बढी
आइआइटी, खड़गपुर की तरफ से जारी संशोधित सूचना।

 जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। जेईई मेन का फाइनल का रिजल्ट अब 13 सितंबर की सुबह जारी होने की संभावना है। शनिवार एवं रविवार एनटीए की टीम नीट की परीक्षा में व्यस्त रहेगी। इस कारण छात्रों को उम्मीद है यह रिजल्ट हर हाल में 13 सितंबर को जारी कर दिया जाएगा। इसके पीछे छात्रों का सटीक तर्क भी था। इधर, आइआइटी खड़गपुर ने जेईई एडवांस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया प्रारंभ करने की तिथि 11 सितंबर से बढ़ाकर 13 सितंबर कर दी है।

आइआइटी खड़गपुर द्वारा प्रकाशित सूचना के अनुसार जेईई एडवांस के रजिस्ट्रेशन का कार्य 13 सितंबर को दोपहर दो बजे से प्रारंभ होगा। इस कारण 13 की सुबह जेईई मेन का रिजल्ट जारी हो जाएगा। इस बार जेईई एडवांस की परीक्षा आइआइटी, खड़गपुर की ओर से आयोजित की जाएगी। जारी संशोधित शेड्यूल के मुताबिक रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया सोमवार दोपहर से प्रारंभ होगी और 19 सितंबर शाम पांच बजे तक रजिस्ट्रेशन होगा। जेईई मेन परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र जेईई एडवांस परीक्षा के लिए आधिकारिक साइट jeeadv.ac.in के माध्यम से रजिस्ट्रेशन को आवेदन कर सकते हैं। जेईई मेन का रिजल्ट नहीं जारी होने से अब एडवांस की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी आगे बढ़ाया गया है।

25 सितंबर से उपलब्ध होगा परीक्षा का प्रवेश पत्र

संशोधित शेड्यूल के अनुसार जेईई एडवांस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 25 सितंबर से उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होगा। वहीं परीक्षा का आयोजन तीन अक्टूबर, 2021 को किया जाएगा। यह परीक्षा दो शिफ्ट में की जाएगी। जेईई एडवांस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले जनरल उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 2800 रुपये देना होगा। वहीं महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को 1400 रुपये देना होगा। वहीं इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट को देखा जा सकता है। राशि जमा करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर है।

chat bot
आपका साथी