JEE Mains 2021 Exam Tips & Tricks: जेईई मेन की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये रहे विशेषज्ञ के खास टिप्‍स

इंजीनियरिंग की परीक्षा की तैयारी के विशेषज्ञ श्‍याम भूषण।

JEE Mains 2021 Exam Tips Tricks इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के विशेषज्ञ श्याम भूषण ने कुल 11 बिंदुओं पर तैयारी को लेकर महत्वपूर्ण टिप्स दिए। उनका कहना है कि इस आधार पर तैयारी की जाए तो जेईई मेन परीक्षा को उत्तीर्ण करना कोई मुश्किल कार्य नहीं है।

Publish Date:Mon, 18 Jan 2021 09:45 AM (IST) Author: Rakesh Ranjan

जमशेदपुर, जासं।  JEE Mains 2021 Exam Tips & Tricks फरवरी में आयोजित होनेवाली जेईई मेन प्रथम की परीक्षा तैयारी करने वाले छात्रों को कई बातों का ध्यान रखना होता है। इसमें से सबसे महत्वपूर्ण है लेटेस्ट सिलेबस व परीक्षा फार्मेट का पता करना। इसके बाद अन्य अध्ययन के कार्य आगे बढ़ेंगे।

इस संबंध में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के विशेषज्ञ श्याम भूषण ने छात्रों को कई टिप्स दिए। उन्होंने कुल 11 बिंदुओं पर तैयारी को लेकर अपनी छात्रों को महत्वपूर्ण टिप्स दिए। उनका कहना है कि इस आधार पर तैयारी की जाए तो इस प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करना कोई मुश्किल कार्य नहीं।

ऐसे करें जेईई मेन की तैयारी

1. पाठयक्रम : किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है उस परीक्षा का सिलेबस। इसलिए छात्राें को परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले लेटेस्ट सिलेबस का पता होना चाहिए।

2. परीक्षा का फार्मेट : इस परीक्षा का सिलेबस पता करने के बाद छात्रों को फार्मेट के बारे में जानना चाहिए। यानि परीक्षा में कितने पेपर्स होते हैं और प्रत्येक पेपर में विषय से कितने प्रश्न आते हैं।

3. स्टडी मटेरियल : अब छात्रों को सिलेबस और परीक्षा के फार्मेट के बारे में जानकारी होने के बाद अच्छे स्टडी मटेरियल के बारे में पता करना चाहिए। मटेरियल का सही चुनाव इस इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में आपके चयन के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

4. थ्योरी पर ज्यादा फोकस करें : हम जानते हैं कि इस परीक्षा में न्यूमेरिकल्स के साथ-साथ थ्योरी भी महत्वपूर्ण है। छात्रों को थ्योरी पर ज्यादा फोकस करना चाहिए क्योंकि परीक्षा में थ्योरी से ज्यादा प्रश्न आते हैं। साथ ही साथ अगर छात्रों की थ्योरी के कान्सेप्ट क्लीयर होंगे तो उनको न्यूमेरिकल्स करने में परेशानी नहीं होगी।

5. सबसे पहले बेसिक कान्सेप्ट को क्लीकर करें : छात्रों को सबसे पहले बेसिक कान्सेप्ट ही क्लीयर नहीं होंगे तो उनको प्रश्न करने में परेशानी होगी।

6. चैप्टर नोट्स बनाएं : छात्र प्रत्येक चैप्टर को पूरा करने के बाद उस चैप्टर के महत्वपूर्ण प्वाईंट को अपने चैप्टर नोट्स में लिख लें जिससे परीक्षा से कुछ दिन पहले उन्हें पूरी पुस्तक नहीं पढ़नी पड़ेगी और उनका समय भी बर्बाद नहीं होगा। 

7. पढ़ाई के लिए टाइम-टेबल तैयार करें।

8. एग्जाम पेपर ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें (मॉक टेस्ट)।

9. पिछले 20-25 सालों में जेईई मेन की परीक्षा में आए प्रश्नों का अभ्यास करना होगा।

10. स्मार्ट रिविजन प्लान तैयार करें।

11. समय प्रबंधन।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.