जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा 11 अगस्त को, पूर्वी सिंहभूम में 11 सेंटर

जवाहर नवाेदय विद्यालय में कक्षा छह में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 11 अगस्त को देश भर में आयोजित की जाएगी। शैक्षणिक सत्र 2021-22 में नामांकन के लिए आयोजित इस प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड के डाउनलोड होने का कार्य प्रारंभ हो चुका है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 05:53 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 05:53 PM (IST)
जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा 11 अगस्त को, पूर्वी सिंहभूम में 11 सेंटर
डमिट कार्ड http://cbseitems.nic.in/index.asps पर क्लिक करके डाउनलोड

जमशेदपुर : जवाहर नवाेदय विद्यालय में कक्षा छह में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 11 अगस्त को देश भर में आयोजित की जाएगी। शैक्षणिक सत्र 2021-22 में नामांकन के लिए आयोजित इस प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड के डाउनलोड होने का कार्य प्रारंभ हो चुका है। छात्र अपना एडमिट कार्ड http://cbseitems.nic.in/index.asps पर क्लिक करके डाउनलोड की जा सकती है। पूर्वी सिंहभूम के बहरागोड़ा और सरायकेला के राजनगर में जवाहर नवोदय विद्यालय संचालित है। पूर्वी सिंहभूम में इस परीक्षा के लिए प्रत्येक प्रखंड में दो केंद्र बनाए गए है। कोविड-19 को देखते हुए यह व्यवस्था की गई है। पहले अनुमंडल के आधार पर एक-एक सेंटर ही होता था। इस बार केंद्रों को बढ़ाकर प्रत्येक प्रखंड में कर दिया गया है, ताकि बच्चों एवं अभिभावकों को आने-जाने में परेशानी न हो। कुल 11 केंद्र पूर्वी सिंहभूम में बनाए गए है। इसमें 5028 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

को-ऑपरेटिव कॉलेज में स्नातक में नामांकन को विषय वार सीटें होंगी निर्धारित

जमशेदपुर : जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज में शैक्षणिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए कॉलेज के प्राचार्य डा. अमर सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को मैराथन बैठक आयोजित की गई। इसमें सबसे महत्वपूर्ण निर्णय कॉलेज में स्नातक व स्नातोकोत्तर में नामांकन के समय विषय वार सीटें निर्धारित करने को लेकर हुई। इसके शिक्षकों से ही विषय वार शिक्षकों के स्वीकृत पद। कितने रेगुलर व कितने घंटी आधारित शिक्षक कार्यरत है। विषय में शिक्षक कितना सीट निर्धारित करना चाहते हैं। इन सब बातों की जानकारी तीन दिनों के अंदर विस्तृत प्रतिवेदन में देने को कहा गया है, ताकि इसे विश्वविद्यालय को भेजा जा सकें। साथ ही कोल्हान विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष की ओर से मांगी गई जानकारी पर प्राचार्य ने कहा कि विषयों की मैपिंग की जानी है। उन्होंने शिक्षकों को बताया कि किस विषय के अंतर्गत जनरल इलेक्टिव होगा इसका स्पष्ट उल्लेख करना होगा। इसके लिए कॉलेज ने अपना प्रतिवेदन बनाया है। इसकी कॉपी शिक्षकों को उपलब्ध कराई गई है। अगर इसमें कुछ सुधार होना है तो शिक्षक 24 घंटे के अंदर अपना लिखित सुझाव दें।-राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय सेमिनार की टॉपिक की मांगी गई जानकारीको-ऑपरेटिव कॉलेज के प्राचार्य ने बैठक के दौरान कॉलेज के शैक्षणिक माहौल को द्रुतगति देने के लिए राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय वेबिनार/सेमिनार के आयोजन का निर्णय लिया गया। प्राचार्य ने सभी शिक्षकों को तीन दिनों के अंदर विभागवार तथा विषयवार टॉपिक मांगा है। सभी शिक्षकों से टॉपिक प्राप्त होने के बाद इसका एक समेकित प्रतिवेदन विश्वविद्यालय को भेजा जाएगा। इसके लिए अतिथि वक्ताओं को भी आमंत्रित किया जाएगा। इस तरह के वेबिनार/सेमिनार में छात्रों की भागीदारी को भी सुनिश्चित कराने को कहा गया। -केयू में स्नातक में नहीं है सीटें निर्धारितअन्य विश्वविद्यालयों की तरह कोल्हान विश्वविद्यालय में स्नातक के विषयों में सीटें निर्धारित नहीं है। पिछले वर्ष स्नातक में निर्धारित सीटों की संख्या मांगी गई थी, जिसे सभी कॉलेजों ने खाली छोड़ दिया था। ऐसे में जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज द्वारा स्नातक में सीटों का निर्धारण करना एक बड़ा कदम है।

chat bot
आपका साथी