यहां मुफ्त करें प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी, जमशेदपुर वर्कर्स कालेज में आदिवासी छात्र-छात्राओं के लिए काेचिंग की शुरुआत

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने को इच्छुक विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। विश्व आदिवासी दिवस पर जमशेदपुर वर्कर्स काॅलेज ने आदिवासी छात्र-छात्रा के लिए निश्शुल्क कोचिंग प्रोग्राम शुरू किया किया है। प्रोग्राम को ऑनलाइन हर शुक्रवार और शनिवार को संचालित किया जाएगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Mon, 09 Aug 2021 01:12 PM (IST) Updated:Mon, 09 Aug 2021 01:12 PM (IST)
यहां मुफ्त करें प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी, जमशेदपुर वर्कर्स कालेज में आदिवासी छात्र-छात्राओं के लिए काेचिंग की शुरुआत
इतिहास विभाग के सभी असिस्टेंट प्रोफेसर द्वारा संचालित किया जाएगा।

जमशेदपुर, जासं। विश्व आदिवासी दिवस पर मानगो स्थित जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज के इतिहास विभाग के द्वारा आदिवासी छात्र-छात्रा के लिए निश्शुल्क कोचिंग प्रोग्राम शुरू किया गया। इसका उद्घाटन कालेज के प्राचार्य डा. एसपी महालिक ने किया।  इस अवसर पर डा. महालिक ने विद्यार्थियों को कम्युनिकेशन स्किल, पर्सनालिटी डेवलपमेंट और पॉजिटिव थिंकिंग का महत्व बताया। इस अवसर पर इतिहास विभाग के सेमेस्टर वन, फोर और फाइनल ईयर के सभी विद्यार्थी मौजूद रहे।

प्राचार्य ने छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास और उनके बेहतर भविष्य के लिए कि उन्हें शुभकामनाएं दी। इतिहास विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डा. नूपुर रॉय, डा. पुष्पा तिवारी व डा. श्वेता कुमारी भी उपस्थित थीं। इन्होंने बताया कि इतिहास के छात्रों के लिए झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग या जेपीएससी, बैंकिंग समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में काफी संभावनाएं हैं। सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले कई छात्र-छात्राएं जो कोचिंग संस्थानों की महंगी फीस देने में असमर्थ हैं, उन्हें ध्यान में रखते हुए इस प्रोग्राम की शुरुआत की गई है।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराना मुख्य मकसद

इसका मुख्य उद्देश्य जमशेदपुर के आदिवासी व ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों का ज्ञान उन्नत करना और उन्हें स्वावलंबी बनाना है। अभी अधिकतर आदिवासी व ग्रामीण छात्र ज्यादा से ज्यादा कहीं बीसीए-बीबीए करके छोटो-छोटी नौकरी में लग जाते हैं। ऐसे में ये ना तो खुद का भविष्य संवार पाते हैं, ना परिवार की सही तरीके से देखभाल कर पाते हैं। यदि इस निश्शुल्क कोचिंग से कमजोर तबके के छात्रों का भविष्य सुधर गया तो बड़ी बात होगी।

हर शुक्रवार व शनिवार को होगी ऑनलाइन क्लास

इस निश्शुल्क प्रोग्राम के अंतर्गत छात्र-छात्राओं को करंट अफेयर्स, जनरल नॉलेज, पब्लिक स्पीकिंग, कंप्रीहेंशन, रीजनिंग के अलावा झारखंड के इतिहास, भूगोल, राजनीति, साहित्य, नृत्य, गीत-संगीत, चित्रकारी आदि के संबंध में जानकारी दी जाएगी। इस कोचिंग प्रोग्राम को ऑनलाइन हर शुक्रवार और शनिवार को छात्र-छात्राओं के लिए इतिहास विभाग के सभी असिस्टेंट प्रोफेसर द्वारा संचालित किया जाएगा। इस अवसर पर वर्कर्स कॉलेज के परीक्षा विभाग के प्रमुख डा. अनिल पाठक, अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष डा. प्रीतिबाला सिन्हा समेत दूसरे कालेज के सदस्य भी मौजूद रहे।

बाजार समिति के सचिव संजय कच्छप चला रहे निश्शुल्क कक्षाएं

परसुडीह कृषि उत्पादन बाजार समिति के सचिव संजय कच्छप आदिवासी छात्रों के लिए इस तरह की निश्शुल्क कोचिंग काफी पहले से चला रहे हैं। वे खुद गरीबी में पले-बढ़े हैं, इसलिए इस बात का अनुभव कर चुके हैं कि गरीब छात्रों को क्या-क्या परेशानी होती है। इसके लिए उन्होंने परसुडीह, करनडीह समेत कोल्हान के दूसरे आदिवासी इलाकों में प्रतियोगी परीक्षा के लिए निश्शुल्क कोचिंग चला रहे हैं। इनके छात्र आज राज्य सरकार, बैंक, रेलवे आदि में अधिकारी के पद पर भी हैं।

chat bot
आपका साथी