Blood Donation : रक्त संग्रह में अव्वल है टाटा मोटर्स का जमशेदपुर प्लांट, ये रहा एक साल का रिकार्ड

टाटा मोटर्स जमशेदपुर पिछले एक दशक या उससे अधिक समय से रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा कॉरपाेरेट श्रेणी में सर्वोच्च रक्त दाता का खिताब जीत रहा है। विशेष रूप से कर्मचारी रक्तदान करते रहे हैं और मौजूदा संकट के दौरान प्लाज्मा दान करते रहे हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 10:57 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 10:57 AM (IST)
Blood Donation : रक्त संग्रह में अव्वल है टाटा मोटर्स का जमशेदपुर प्लांट, ये रहा एक साल का रिकार्ड
टाटा मोटर्स जमशेदपुर पूरे झारखंड में रक्तदान केंद्रों में नवीनतम योगदानकर्ता है।

जमशेदपुर, जासं। विश्व रक्तदान दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक पहल है। इस दिन का उद्देश्य रक्तदान, सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाना है। इसके अलावा हम जीवन बचाने में स्वैच्छिक रक्तदाताओं के योगदान की सराहना करने के लिए इस दिन को मनाते हैं।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार यह दिन स्वैच्छिक, गैर-पारिश्रमिक वाले रक्त दाताओं से रक्त के संग्रह को बढ़ाने के लिए पर्याप्त संसाधन प्रदान करने और सिस्टम और बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए सरकारों और राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों को कार्रवाई करने का अवसर भी प्रदान करता है। रक्तदान एक महान दयालुता का कार्य है और आज ऐसे समय में जब दुनिया स्वास्थ्य देखभाल की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक का सामना कर रही है स्वेच्छा से रक्तदान करना हम में से प्रत्येक का मौलिक कर्तव्य है। रक्त और या उसके घटकों का दान और रक्त भंडार को बनाए रखना किसी भी राष्ट्र की स्वास्थ्य प्रणाली को बनाए रखने में एक निरंतर और आवश्यक तत्व है। यहां तक ​​कि महामारी के समय में भी।

टाटा मोटर्स का ये योगदान

टाटा मोटर्स एक अग्रणी वैश्विक ऑटोमोबाइल निर्माण कंपनी है, जो हमेशा अपने व्यवसाय के मूल में मानवता के लिए काम करने में विश्वास करती है। कंपनी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में से एक रही है। उसके पास न केवल अस्पताल सुविधाएं, स्वास्थ्य इकाइयां, टीकाकरण केंद्र हैं, बल्कि इसकी सभी निर्माण इकाइयों में रक्तदान केंद्र भी है। दिलचस्प बात यह है कि टाटा मोटर्स जमशेदपुर पूरे झारखंड राज्य में रक्तदान केंद्रों में नवीनतम योगदानकर्ता है और प्रशंसा के साथ सर्वकालिक मान्यता प्राप्त है। टाटा मोटर्स जमशेदपुर पिछले एक दशक या उससे अधिक समय से रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा 'कॉरपाेरेट श्रेणी' में सर्वोच्च रक्त दाता का खिताब जीत रहा है। विशेष रूप से कर्मचारी रक्तदान करते रहे हैं और मौजूदा संकट के दौरान प्लाज्मा दान करते रहे हैं। टाटा मोटर्स जमशेदपुर अकेले टाटा मोटर्स का सबसे बड़ा प्लांट है, जिसका नाम सबसे पहले है जैसे पूर्ण रक्तदान विंग जिसे समाज की सेवा के लिए केवल एक फोकस के साथ बनाया गया था। संयंत्र ने एक वर्ष में अपने नाम 8000+ बोतल में अब तक का सबसे अधिक योगदान दर्ज किया है। इसका एक अनूठा तरीका भी है जहां कर्मचारियों को रक्त की बोतल दान करने को मिलता है। बदले में, उन्हें न केवल उस दिन के लिए छुट्टी प्रदान की जाती है, बल्कि वे रक्तदान करने के सात दिनों के भीतर अतिरिक्त छुट्टी भी ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी