Jamshedpur News : एक ऐसी सड़क जहां जाम होता नहीं, जान बूझकर कराया जाता है

Jamshedpur News ना किसी ने सुना होगा और ना ही किसी ने देखा होगा लेकिन यह सौ फीसद सच बात है। मानगो पुल पर सड़क जाम होता नहीं यह कराया जाता है। लोग परेशान होते रहे प्रशासन के कान पर जूं तक नहीं रेंगती। जानिए कैसे...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 09:18 AM (IST)
Jamshedpur News : एक ऐसी सड़क जहां जाम होता नहीं, जान बूझकर कराया जाता है
एक ऐसी सड़क जहां जाम होता नहीं, जान बूझकर कराया जाता है

जमशेदपुर : मानगो पुल एक बार फिर सोमवार को जाम हो गया, जिसमें लोग करीब ढाई घंटे तक रेंग-रेंगकर पार हुए। इससे पहले आठ सितंबर को मानगो पुल पर इसी तरह जाम लगा था, जो करीब चार घंटे तक रहा। इससे पहले भी कई बार जाम लग चुका है, जिसमें मानगो पुल से डिमना रोड पर मुंशी माेहल्ला मस्जिद और पायल टाकीज की ओर उलीडीह मोड़ के पास तक वाहन ठहर जाते हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि यह जाम खुद नहीं होता, कराया जाता है।

दफ्तर के लिए निकले और लंच ब्रेक हो गया

इसके लिए लोग जनता के साथ-साथ पुलिस प्रशासन को भी जिम्मेदार ठहराते हैं। बार-बार जाम लगने से कई को ड्यूटी जाने में तो विलंब होता ही है, उपायुक्त कार्यालय समेत तमाम आफिस में किसी काम से जा रहे हैं तो मानगो के लोंगों के पहुंचने तक दफ्तर में लंच ब्रेक हो जाता है।

जरा सोचिए, मानगो का जो आदमी किसी दफ्तर में जाने के लिए सुबह 10 बजे घर से निकला हो और रास्ते में ही दोपहर के भोजन का समय हो जाए, तो उस पर क्या बीतती होगी। हर बार जाम में एक-दो एंबुलेंस भी फंसती है। सोचिए, ऐसे वक्त में मरीज और उसके स्वजन किस तनाव में रहते होंगे। स्कूल भी खुल गए हैं, लिहाजा दोपहर में स्कूल से लौटते भूख से बिलबिलाते बच्चों की स्थिति पर गौर कीजिए। गनीमत है कि अभी छोटे बच्चों का स्कूल नहीं खुला है, जब खुलेगा तो क्या होगा, इसकी कल्पना कीजिए। अभी यह हाल है, तब क्या होगा।

खुदीराम बोस चौक पर बैरिकेडिंग मुख्य वजह

जाम की मुख्य वजह खुदीराम बोस चौक के पास लगा बैरिकेडिंग है। इसकी वजह से डिमना रोड के लोगों को मानगो नगर निगम, पेयजल स्वच्छता विभाग, स्टेट बैंक की मानगो मुख्य शाखा, मानगो थाना आदि जाने के लिए पुल पार करके घूमकर आना पड़ता है। इसकी वजह से मानगो चौक से मानगो पुल तक के दोनों ओर की सड़क पर वाहनों का अतिरिक्त बोझ पड़ता है, जिसे बैरिकेडिंग हटाकर कम किया जा सकता है।

ओल्ड पुरुलिया रोड की ओर से आने वाले वाहनों का रांग साइड से घुसना

जाम की दूसरी मुख्य वह ओल्ड पुरुलिया रोड से आने वालों का रांग साइड में घुसना है। यदि ओल्ड पुरुलिया रोड से बाइक के लिए एक अलग अस्थायी रास्ता बना दिया जाए, जो छोटे पुल से होकर निकले तो भी वाहनों का बड़ा दबाव कम किया जा सकता है। इधर से आने वाले दोपहिया वाहन खुदीराम बाेस चौक से घूमकर डिमना रोड की ओर पुल की ओर जाने वाले रास्ते में भी घुस जाते हैं। कोई व्यवस्था नहीं होने से वहां खड़ी ट्रैफिक पुलिस भी उन्हें नहीं रोक पाती है। जाम के वक्त भी चौक पर खड़ी पुलिस ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने की बजाय मास्क और हेलमेट चेकिंग में व्यस्त रहती है।

मानगो पुल के पास से भारी वाहनों का गुजरना

भाजपा नेता विकास सिंह ने बताया कि जाम की तीसरी बड़ी वजह मेरीन ड्राइव से आने वाले वाहनों का मानगो पुल के पास से होकर गुजरना है। यदि इन वाहनों को सुबह 10 से 11 बजे तक आवागमन बंद कर दिया जाए, तो भी इसका बहुत हद तक समाधान हो सकता है। यह जानते हुए भी आज तक पुलिस-प्रशासन ने यह कदम नहीं उठाया। मानगो बस स्टैंड के सामने से भारी वाहनों को पार कराने के लिए बार-बार पुल की ओर से गुजरने वाले बाइक-कार को रोककर जाम की स्थिति उत्पन्न की जाती है। आफिस टाइम में इस एक घंटे का समय प्रबंधन हो जाए, तो पुल पर अनावश्यक जाम नहीं लगेगा। इस अवधि के बाद पुल पर वाहनों का दबाव लगभग सामान्य हो जाता है। यदि प्रशासन एक घंटे के लिए भी भारी वाहनों का आवागमन पुल के पास से रोक दे, तो भी इस समस्या से निजात मिल सकती है।

chat bot
आपका साथी