सरस्वती पूजा को लेकर सजा बाजार, जमकर हुई खरीदारी

विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अनुष्ठान के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दी जा रही है। घर में जहां मंगलवार को तैयारियों को लेकर लोग उत्साहित थे वहीं बाजार में प्रतिमा के अलावा पूजन सामग्री की खरीदारी जमकर हुई। मूर्तिकार देवी की प्रतिमाओं को आकर्षक रूप से सजाकर अंतिम रूप दे चुके हैं। बाजार में छोटी-बड़ी प्रतिमा श्रद्धालुओं के लिए रखे गए थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Jan 2020 01:39 AM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 01:39 AM (IST)
सरस्वती पूजा को लेकर सजा बाजार, जमकर हुई खरीदारी
सरस्वती पूजा को लेकर सजा बाजार, जमकर हुई खरीदारी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अनुष्ठान के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दी जा रही है। घर में जहां मंगलवार को तैयारियों को लेकर लोग उत्साहित थे, वहीं बाजार में प्रतिमा के अलावा पूजन सामग्री की खरीदारी जमकर हुई। मूर्तिकार देवी की प्रतिमाओं को आकर्षक रूप से सजाकर अंतिम रूप दे चुके हैं। बाजार में छोटी-बड़ी प्रतिमा श्रद्धालुओं के लिए रखे गए थे। सामूहिक रूप से पूजा अनुष्ठान करने वालों के साथ घर में पूजा करने वालों ने मां सरस्वती की प्रतिमाएं खरीदी गईं।

अधिक रही बुकिंग : पंकज प्रसाद

मानगो के रहने वाले मूर्तिकार पंकज प्रसाद ने बताया कि देवी की प्रतिमा 120 रुपये से लेकर पांच हजार रुपये तक उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि अब प्रतिमा बनाने के लिए मिट्टी तमोलिया से लाना पड़ता है। वहीं माता की सजावट के सामान कोलकाता के कुम्हार टोली से लाते हैं। उन्होंने बताया कि अन्य वर्ष की तुलना में इस वर्ष प्रतिमाओं की बुकिंग अधिक है। प्रतिमाओं की बिक्री भी अधिक हो रही है।

प्रतिमा स्थापित कर करती हूं पूजा : रेशमी

प्रतिमा खरीदने आइ रेशमी कुमारी ने बताया कि वे अपने घर पर ही हर वर्ष प्रतिमा स्थापित कर मां की पूजा करती हैं। उन्होंने बताया कि मा सरस्वती विद्या की देवी है वे ही हमें अच्छे और बुरे का फर्क समझाती हैं। जमकर हुई खरीदारी : अशोक

पूजन सामग्री के दुकानदार अशोक कुमार बताते हैं कि सरस्वती पूजा में प्रयोग की जाने वाली सभी पूजन सामग्री बाजार में उपलब्ध है। इस वर्ष पूजन सामग्री की बिक्री ठीक है। मंगलवार को लोगों ने जमकर पूजन सामग्री खरीदे। सजे फल के बाजार

सरस्वती पूजा की तैयारी को लेकर फल बाजार सज चुके हैं। मानगो के फल दुकानदार देवाशीष शाह ने बताया कि देवी के पूजन में जिन फलों की जरूरत होती हैं वे सभी बाजार में सज गए हैं। पूजा की वजह से फल के दामों में इजाफा हुआ है।

इस प्रकार है फलों की कीमत

केला - 30 से 40 रुपये दर्जन

सेव - 80 से 90 रुपये प्रति किलो

संतरा - 50 रुपये प्रति किलो

अमरूद - 80 रुपये प्रति किलो

बैर - 80 रुपये प्रति किलो

गाजर - 30 रुपये प्रति किलो

नारियल - 20 से 25 रुपये पीस

मिश्रीकंद - 40 रुपये प्रति किलो

शकरकंद - 30 से 40 रुपये प्रति किलो

खीरा - 30 रुपये प्रति किलो

अनार - 80 रुपये प्रति किलो

अंगूर - 100 रुपये प्रति किलो

---------

कहीं आज तो कहीं कल मनाई जाएगी वसंत पंचमी

इस बार वसंत पंचमी दो दिन मनाई जा रही है। काशी पंचाग के अनुसार 30 जनवरी को वसंत पंचमी है। इसी दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाएगी। वहीं यहां के स्थानीय कुछ पंचागों के अनुसार 29 जनवरी को ही मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की जाएगी। दो दिन पूजा होने की वजह से यहां से स्कूलों भी अलग-अगल 29 व 30 जनवरी को वसंत पंचमी मनाई जा रही है। इसी के अनुसार अवकाश भी कई शिक्षण संस्थानों में घोषित किया गया है।

chat bot
आपका साथी