Jharkhand Weather Forecast: 21 अप्रैल को फिर हो सकती है बारिश, ये रहा मौसम विभाग का अगले सात दिन का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है।

Jharkhand Weather Forecast भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। वहीं 21 अप्रैल को फिर से बारिश गर्जन के साथ तेज हवा भी चलने की संभावना है। हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर होगी।

Rakesh RanjanSun, 18 Apr 2021 09:33 PM (IST)

जमशेदपुर, जासं। झारखंड के जमशेदपुर शहर का मौसम लगातार बदल रहा है। रविवार की दोपहर में उमस भरी गर्मी रही। हालांकि, कुछ ही देर के बाद बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया। रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री व न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिन मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। वहीं, 21 अप्रैल को फिर से बारिश गर्जन के साथ तेज हवा भी चलने की संभावना है। हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर होगी। इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है।

तेज तूफान से तबाही

पूर्वी सिंहभूम जिले के चाकुलिया प्रखंड क्षेत्र में शनिवार शाम आए तेज तूफान ने जमकर तबाही मचाई। इस दौरान कई घरों के छप्पर उड़ गए। बिजली के दर्जनों खंभे व तार जमींदोज हो गए। अनेक पेड़ धराशाई हो गए। इस दौरान पूरे इलाके में बिजली आपूर्ति ठप हो गई तथा आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। प्रखंड मुख्यालय परिसर में ही आंधी का सर्वाधिक प्रभाव दिखाई पड़ा। प्रखंड कार्यालय एवं कस्तूरबा विद्यालय के बीच सड़क किनारे लगे बिजली के 5 खंभे लगातार एक-एक कर धराशाई हो गए। सीडीपीओ कार्यालय के पुराने भवन परिसर में एक वृक्ष की मोटी डाली टूट कर बिजली केबुल पर गिर पड़ी, जिससे 5 खंभे टूट गए। पीएचइडी परिसर के समीप एक आम पेड़ की बड़ी डाली टूट कर बिजली के तार पर गिर पड़ी। घर पर गिरा पेड

उधर, अमलागोड़ा मार्ग स्थित शांतिनिकेतन पल्ली कॉलोनी में एक वृक्ष उखड़ कर बिजली के तार समेत भाजपा नेता गोपन परिहारी के घर में गिर पड़ा। इसके अलावा उदाल, चालुनिया, बेंद एवं जुगीतोपा पंचायत में भी बिजली के कई खंभे, तार एवं ट्रांसफार्मर के गिरने की खबर है। विद्युत विभाग के सहायक अभियंता शिवनंदन महतो ने बताया कि एलटी एवं एचटी लाइन मिलाकर करीब 25 खंभे आंधी की चपेट में आकर गिरे हैं। जिससे बड़े इलाके में आपूर्ति ठप हो गई है। हालांकि इनमें से अधिकांश जगह उन्होंने युद्ध स्तर पर मरम्मत एवं रखरखाव कार्य पूर्ण कर बिजली आपूर्ति बहाल कर लेने का दावा किया। रविवार शाम भी तेज हवा के साथ मामूली बारिश हुई। किसानों को फसल के नुकसान का मिले मुआवजा : भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा. दिनेशानंद गोस्वामी ने उपायुक्त से बहरागोड़ा प्रखंड के विभिन्न गांवों में रविवार को हुई ओलावृष्टि से किसानों को गरमा धान के फसल के नुकसान का मुआवजा दिलाने की मांग की। उन्होंने कहा कि बहरागोड़ा प्रखंड के कई गांवों में आंधी व ओलावृष्टि से खपरैल व फूस के घर क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। कई गांवों में किसानों के खेतों में उपजे गरमा धान भी ओलावृष्टि से बर्बाद हो गए। आपदा प्रबंधन विभाग से क्षतिग्रस्त मकानों के मरम्मत के लिए प्रशासन मुआवजा प्रदान करे। उन्होंने कहा कि इस बार गरमा धान का फसल अच्छा हुआ है। उन्होंने उपायुक्त से ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मुआयना करने के लिए जिले से एक टीम भेजने का आग्रह किया है।

विधायक ने ओला वृष्टि से प्रभावित गांवों का किया दौरा

प्रखंड मे आंधी व ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए विधायक समीर महंती ने विभिन्न गांव का दौरा किया। इस क्रम में विधायक ने रघुनाथपुर, बेला, साकरा एमसी, तालिया, शासन गामारिया, बनाबूड़ा, नि¨श्चतपुर, दुब्राजपुर, दरखुली, कोईमी, डुमरिया आदि गांवों में जाकर पीड़ित परिवारों से मिलकर उनसे नुकसान के बारे में जानकारी ली। साथ ही प्रभावित लोगों को अंचल कार्यालय में आवेदन जमा करने का परामर्श दिया। अंचलाधिकारी जितराय मुर्मू, झामुमो प्रखंड अध्यक्ष असित मिश्रा, समीर दास, मुन्ना होता, प्रणव बनर्जी, नारू माइती, विशाल बारिक, मिथुन कर आदि उपस्थित थे।

अगले सात दिन कैसा रहेगा शहर का तापमान

तिथि - अधिकतम – न्यूनतम

18 अप्रैल - 38.7 – 22.6

19 अप्रैल - 42.0 – 23.0

20 अप्रैल - 43.0 – 24.0

21 अप्रैल - 43.0 – 24.0

22 अप्रैल - 43.0 – 23.0

23 अप्रैल - 42.0 – 24.0

24 अप्रैल - 42.0 - 24.0

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.