झारखंड का पहला नगर निकाय बना जमशेदपुर जो हर घर को देगा यूनिक आइडेंटिटी

जमशेदपुर अक्षेस ने आईसीआईसीआई बैंक के सहयोग से सिटीजन नाम से मोबाइल एप लांच किया । इस संबंध में जानकारी देते हुए जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने बताया कि शहर को डिजिटाइज करने के लिए आज एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 05:02 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 05:02 PM (IST)
झारखंड का पहला नगर निकाय बना जमशेदपुर जो हर घर को देगा यूनिक आइडेंटिटी
एप के माध्यम से लोग अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे तथा सुविधाओं के लिए आग्रह कर पायेंगे।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। झारखंड का पहला नगर निकाय बना जमशेदपुर अक्षेस जो अपने क्षेत्र के हर घर को देगा यूनिक आइडेंटिटी। इस संबंध में विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने आईसीआईसीआई बैंक के सहयोग से सिटीजन नाम से मोबाइल एप लांच किया । इस संबंध में जानकारी देते हुए जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने बताया कि शहर को डिजिटाइज करने के लिए आज एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में यह एप पर्यवेक्षकों द्वारा उपयोग किया जाएगा, जिससे हर घर को एक यूनिक आइडेंटिटी दी जाएगी तथा घर में मौजूद आधारभूत सुविधाओं की जानकारी ली जाएगी। जैसे कि पानी की क्या व्यवस्था है, शौचालय की क्या व्यवस्था है, घर में कितने शौचालय हैं, शौचालय की टंकी अंतिम बार कब खाली की गई थी। विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने बताया कि इस एप के माध्यम से घर-घर कचरा उठाव सुविधा को और भी सुदृढ़ करने में सहायता प्राप्त होगी। एप के दूसरे चरण में यह आम जनता के लिए उपलब्ध होगा, जिससे घर-घर कचरा उठाव गाड़ी की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकेगी। एप के माध्यम से लोग अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे तथा सुविधाओं के लिए आग्रह कर पायेंगे।

इनकी रही मौजूदगी

आईसीआईसीआई के वरिष्ठ प्रबंधक राजेश मिश्रा ने बताया कि झारखंड में इस तरीके का यह पहला एप है और हमें खुशी है कि यह जमशेदपुर में लांच हुआ है, जिससे जमशेदपुर में नागरिकों को सुविधाएं प्राप्त करने में आसानी होगी। इस अवसर पर बैंक के मुख्य प्रबंधक माधव चौधरी, सोमनाथ झा व हिमांशु सिंह, नगर प्रबंधक संदीप सिंह, रवि भारती, सोनल सिंह, अनय राज, जॉय गुड़िया के साथ अभियंता हिमांशु, प्रणव ठाकुर, महेश प्रभाकर एवं अन्य कार्यालय के कर्मी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी