जमशेदपुर के शिवालय सावन में रहेंगे सूने, सामूहिक अनुष्ठान पर रोक Jamshedpur News

कोरोना के कारण इस वर्ष शिवालयों में वीरानी छाई रहेगी। शिवालयों में न घंटा-घड़ियाल बजेगा और न हर हर महादेव की गूंज सुनाई नहीं देगी। न ही शंख नाद होगा और न ही डमरू की डम-डम।

By Edited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 01:26 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 11:49 AM (IST)
जमशेदपुर के शिवालय सावन में रहेंगे सूने, सामूहिक अनुष्ठान पर रोक Jamshedpur News
जमशेदपुर के शिवालय सावन में रहेंगे सूने, सामूहिक अनुष्ठान पर रोक Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। कोरोना के कारण इस वर्ष शिवालयों में वीरानी छाई रहेगी। शिवालयों में न घंटा-घड़ियाल बजेगा और न हर हर महादेव की गूंज सुनाई नहीं देगी। न ही शंख नाद होगा और न ही डमरू का डम-डम या भोले का बम-बम सुनाई देगा। भोले को भांग-धतूरा भी सिर्फ पुजारी ही चढ़ पाएंगे। श्रद्धालु अपने घरों में शिव की अर्चना करेंगे। यह पहला मौका होगा, जब सावन में लौहनगरी और आसपास के सभी शिव मंदिर बंद रहेंगे। लॉकडाउन में शिव मंदिर में जलाभिषेक एवं पूजा अर्चना पर जिला प्रशासन की ओर से रोक लगा दी है। शहरवासी मानव धर्म का पालन करते हुए अपने घरों में ही रहकर भगवान की आराधना और पूजा-पाठ करेंगे।

गुफा मंदिर में लोग नहीं करेंगे दर्शन

दलमा पहाड़ की चोटी पर स्थित गुफा मंदिर में अपने आराध्यदेव के दर्शन-पूजन नहीं कर सकेंगे। दलमा मंदिर के कपाट बंद रहेंगे। मंदिर सलाहकार समिति के सदस्य भानुप्रताप ¨सह ने बताया कि संक्रमण रोकने के लिए प्रशासन ने भी भीड़ नहीं लगने देने का निर्देश दिया है।

बंद मंदिर में होगी महादेव की पूजा

फदलोगोड़ा, पारडीह स्थित वनदेवी काली मंदिर परिसर में सावन के दौरान भगवान महादेव की पूजा होगी। यहां श्रद्धालुओं के लिए मंदिर का कपाट बंद रहेगा। मंदिर के श्री महंत विद्यानंद सरस्वती ने बताया कि मंदिर में श्रद्धालु व भक्तों की भीड़ जमा होने नहीं दी जाएगी।

बंद रहेंगे कपाट, सिर्फ पूजारी करेंगे पूजा

कदमा स्थित रंकिणी मंदिर परिसर शिव मंदिर का कपाट सावन में भी बंद रहेगा। मंदिर प्रबंधन कमेटी के उमाशंकर ने बताया गया कि इस दौरान परंपरा के अनुसार महादेव की पूजा होगी।

नहीं होगा कोई अनुष्ठान

सोनारी स्थित मौनी बाबा आश्रम में सावन माह के दौरान कोई धार्मिक अनुष्ठान नहीं होगा। मंदिर के महंत मेघानंद सरस्वती ने बताया कि इस दौरान शारीरिक दूरी का पालन करते हुए भोलेनाथ को जलार्पण किया जाएगा।

सीमित संख्या में भक्त करेंगे जलार्पण

साकची शिव मंदिर में सावन माह के दौरान सीमित संख्या में श्रद्धालु शारीरिक दूरी का अनुपालन करते हुए जलार्पण करेंगे। कोई अनुष्ठान नहीं किया जाएगा। मंदिर समिति के उमेश साह ने बताया कि मंदिर में प्रवेश के दौरान श्रद्धालुओं का थर्मल स्केनर से स्क्री¨नग करने के साथ सैनिटाइज करने के बाद ही अंदर जाने दिया जाएगा।

इन मंदिरों में भी नहीं होगा कोई सामूहिक कार्यक्रम

साकची स्थित शीतला माता मंदिर, मनोकामना नाथ मंदिर, कचहरी बाबा, भालुबासा स्थित ¨लगेश्वर मंदिर, गोलमुरी के पशुपति नाथ मंदिर, गोल पहाड़ी मंदिर, बर्मामाइंस देवस्थान, बिष्टुपुर स्थित परमहंस लक्ष्मीनाथ गोस्वामी मंदिर समेत अन्य शिवालयों में भी सावन के दौरान कोई धार्मिक अनुष्ठान नहीं किए जाएंगे। इस दौरान लॉकडाउन के नियमों का अनुपालन किया जाएगा। कई मंदिरों में सोमवारी को होने वाले कार्यक्रमों को सोशल मीडिया पर प्रसारण किया जाएगा।

शहर में नहीं होंगे सावन के विशेष कार्यक्रम

पवित्र सावन माह में लौहनगरी में कई विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं। हर हर महादेव सेवा संघ की ओर से सावन माह के अंतिम सोमवारी पर भजन संध्या का आयोजन किया जाता था। संघ के संरक्षक अमरप्रीत ¨सह काले के नेतृत्व में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम को कोरोना संक्रमण के कारण स्थगित रखा गया है। इसके अलावा बागबेड़ा में माई दरबार सेवा संघ और भोजपुरी नवचेतना मंच की ओर से आयोजित किए जाने वाले भजन संध्या भी नहीं होगी। बाबा बैद्यनाथ सेवा संघ, मानगो का निश्शुल्क कांवर यात्रा नहीं निकलेगी। संघ के विकास ¨सह ने बताया कि इस वर्ष 11 जुलाई को पांच सौ शिवभक्तों को बाबा बैद्यनाथ धाम ले जाना था।

chat bot
आपका साथी