नए रंगरूप में सुविधाओं से लैस रवाना हुई जालियांवाला बाग एक्‍सप्रेस Jamshedpur News

ट्रेन में नक्‍काशी की गई है। डिस्‍प्‍ले बोर्ड पर मौसम की जानकारी भी यात्री जान सकेंगे। उनके गंतव्य पर पहुंचने का समय पता चल सकेगा।

By Vikas SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 09:46 PM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 09:19 AM (IST)
नए रंगरूप में सुविधाओं से लैस रवाना हुई जालियांवाला बाग एक्‍सप्रेस Jamshedpur News
नए रंगरूप में सुविधाओं से लैस रवाना हुई जालियांवाला बाग एक्‍सप्रेस Jamshedpur News

जमशेदपुर (मनोज कुमार सिंह)। टाटा-अमृतसर जलियांवाला बाग एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को नए मॉडल के उत्कृष्ट कोच के साथ रवाना हुई। अब नए लुक व नई सुविधाओं से लैस इस ट्रेन में सफर करनेवाले झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड व पंजाब के सैकड़ों यात्रियों को अलग तरह का अनुभव होगा। एसी व स्लीपर कोच को आकर्षक बनाने के लिए नक्काशी की गई है।

एसी कोच में पर्दे भी बेहतर गुणवत्‍ता वाले व सुंदर लगाए गए हैं। अभी खडग़पुर से टाटानगर में उत्कृष्ट मॉडल के 13 कोच टाटानगर आए हैं। इन सभी कोच को रात 9 बजकर 15 मिनट पर रवाना होनेवाली इस ट्रेन में लगाया गया। इस ट्रेन में 23 कोच लगते हैं। नए-नवेले उत्कृष्ट कोच को पुराने इस ट्रेन के पहले वाले मॉडल को ही मोडीफाइ कर बनाया गया है। 

 इस ट्रेन में ये होंगी नई सुविधाएं

जालियांवाला बाग एक्‍सप्रेस के नए कोच के अंदर ट्रेन डिसप्ले बोर्ड लगाया गया है। इस डिस्‍प्‍ले बोर्ड के माध्‍यम से सफर करनेवाले यात्रियों को यह जानकारी मिलेगी कि उनकी ट्रेन की स्पीड क्‍या है। साथ ही डिस्‍प्‍ले बोर्ड पर मौसम की जानकारी भी यात्री जान सकेंगे। इतना ही नहीं, इसी डिस्‍प्‍ले बोर्ड पर उनके गंतव्य पर पहुंचने का समय पता चल सकेगा।

कोच में एलईडी लाइट लगाई गई है। सभी पंखे भी तेज स्‍पीड वाले हैं। आमतौर पर स्‍लीपर कोच में सफर करनेवाले यात्री शौचालय के समीप वाली सीट पर बदबू से परेशान रहते हैं। शौचालय से बदबू कोच में न फैले, इसके लिए विशेष रूप के दरवाजे बने हैं। दृष्टिहीन यात्रियों की सुविधा के लिए सभी श्रेणी के आरक्षित कोच में ब्रेल लिपि में भी सूचनाएं उपलब्ध है। ट्रेन को भविष्य में सर्विलांस सिस्टम से जोडऩे के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाने का प्रावधान भी किया गया है।

मंगलवार को दक्षिण-पूर्व जोन से उत्कृष्ट मॉडल का 13 कोच टाटानगर स्‍टेशन पहुंच चुके थे। इससे ट्रेन के एक रैक से सामान्य श्रेणी के कोच को लगाया गया। इसके बाद इस ट्रेन के दूसरे रैक में भी नए मॉडल के कोच लगा दिए जाएंगे। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार टाटा-यशवंतपुर साप्ताहिक कोच में भी जल्द ही उत्कृष्ट कोच लगाने की योजना है।  

मुंबई मेल के सभी कोच होंगे एलएचबी

आगामी 21 नवंबर गुरुवार से हावड़ा-मुंबई मेल के सभी 24 कोच को बदलकर एलएचबी में तब्दील कर दिए जाएगा। दूसरी ओर मुंबई-हावड़ा मेल की सभी कोच 23 नवंबर से एलएचबी में बदल जाएगा। मंगलवार शाम जोनल मुख्यालय से उक्त आदेश टाटानगर स्टेशन पहुंचा। इससे पूर्व स्टील एक्सप्रेस समेत कई अन्य ट्रेनों के कोच को एलएचबी कोच में तब्दील किया जा चुका है। यात्रा को आरामदायक करने को लेकर रेलवे धीरे-धीरे सभी परंपरागत कोच को हटाकर एलएचबी कोच में तब्दील कर रही है।  

chat bot
आपका साथी