JAC Board Result 2021 : जैक मैट्रिक एवं इंटर का रिजल्ट 20-22 जुलाई के बीच होगा जारी, 9वीं व 11वीं में मिले अंक होंगे महत्वपूर्ण

JAC Board Result 2021 झारखंड बोर्ड के मैट्रिक एवं इंटर के छात्रों का इंतजार बस खत्म ही होनेवाला है। दोनों रिज्ल्ट 20-22 जुलाई के बीच जारी होगा। स्कूलों द्वारा आंतरिक मूल्यांकन तथा प्रैक्टिकल परीक्षाओं का नंबर भी छात्रों का भविष्य तय करेगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 08:56 AM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 01:20 PM (IST)
JAC Board Result 2021 : जैक मैट्रिक एवं इंटर का रिजल्ट 20-22 जुलाई के बीच होगा जारी, 9वीं व 11वीं में मिले अंक होंगे महत्वपूर्ण
जो छात्र अपने अंकों को लेकर संतुष्ट नहीं रहेंगे वे पूरक परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

जमशेदपुर, जासं जैक मैट्रिक व इंटर का रिजल्ट 20-22 जुलाई के बीच जारी हो सकता है। इसकी जानकारी ऑनलाइन बैठक में जैक सचिव महीप सिंह ने दी है। जैक सचिव पूर्वी सिहभूम जिला के शिक्षा पदाधिकारियों, हाई स्कूल के शिक्षकों व बीआरपी को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने इस दौरान मैट्रिक व इंटर का रिजल्ट तैयार करने के लिए मूल्यांकन पद्धति के बारे में विस्तार से बताया। शिक्षकों के सवालों का जवाब देते हुए जैक सचिव ने कहा कि री रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों के नंबर पर निर्णय जैक लेगा। रेगुलर व एक्स रेगुलर के छात्रों के नंबर शिक्षकों को दिशा-निर्देश के अनुसार अपलोड करना होगा। अंकों को अपलोड करते समय स्कूल के प्रधानाध्यापक, जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से नियुक्त शिक्षक व बीपीओ के हस्ताक्षर होंगे। तीनों के हस्ताक्षर के बाद ही अपलोड किया हुआ अंक मान्य होगा। उन्होंने शिक्षकों को निर्देश दिया कि हर हाल में अंकों को अपलोड करने का कार्य 13 जुलाई तक पूर्ण लेना है, ताकि 20-22 जुलाई के बीच रिजल्ट को प्रकाशित किया जा सके। उन्होंने कहा कि जो छात्र अपने अंकों को लेकर संतुष्ट नहीं रहेंगे वे पूरक परीक्षा में शामिल होकर अपना अंक बढ़ा सकते हैं। इसके लिए जैक छात्रों को मौका देगा।

9वीं व 11वीं में मिले अंक होंगे महत्वपूर्ण

मैट्रिक एवं अंकों के निर्धारण में जैक द्वारा दिए गए अंक काफी महत्वपूर्ण होंगे। ये दोनों परीक्षाएं जैक की ओर से ली गई थी। इसके अलावा स्कूलों द्वारा आंतरिक मूल्यांकन तथा प्रैक्टिकल परीक्षाओं का नंबर भी छात्रों का भविष्य तय करेगा। इसलिए स्कूल अंकों के नंबर अपलोड करने के मामले में बड़ी सर्तकता बरत रहे हैं।

परीक्षार्थियों को है बेसब्री से इंतजार

परीक्षार्थियों को परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। परिणाम आने के बाद में आगे नामांकन ले सकेंगे। परीक्षा नहीं होने की वजह से उन्हें बेचैनी है कि परिणाम उनके मनोनुकूल हाेंगे या नहीं। कोरोना की वजह से परीक्षा नहीं ली गइ है।

chat bot
आपका साथी