Jac 10th, 12 Examination 2021: झारखंड में मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं स्थगित, ये रही पूरी जानकारी

छात्र-छात्राएं जैक बोर्ड से भी लगातार परीक्षाएं स्थगित करने की मांग कर रहे थे।

Jac 10th 12 Examination postponed. कोरोना की भयावहता को देखते हुए झारखंड में 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षा टाल दी गइ है। यह फैसला शनिवार को लिया गया। इससे पहले प्रायौगिक परीक्षा टालने का फैसला लिया गया था। ये रही पूरी जानकारी।

Rakesh RanjanSat, 17 Apr 2021 08:18 PM (IST)

 जमशेदपुर, जेएनएन। Jac, Jharkhand Board  10th and 12th Examination 2021 postponed कोरोना की भयावहता को देखते हुए झारखंड में 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षा टाल दी गइ है। यह फैसला शनिवार को लिया गया। इससे पहले प्रायौगिक परीक्षा टालने का फैसला लिया गया था। केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी की भयावहता को देखते हुए सीबीएइ 10th बोर्ड की परीक्षा नहीं लेने का फैसला लिया वही 12 वीं की परीक्षा टाल दी। आइसीएसइ ने भी परीक्षाआें को टाल दिया।

इसी के साथ झारखंड के मैट्रिक एवं इंटर के परीक्षार्थियों की निगाहें भी झारखंड की हेमंत सरकार की आेर टिक गइ थी। झारखंड में भी कोरोना को लेकर हालात भयावह हैं। 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षा पर हेमंत सरकार जल्द फैसला ले लेगी, यह उम्मीद थी। पहले सरकार ने प्रायोगिक परीक्षाएं स्थगित की फिर लिखित परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया। अब हालात सामान्य होने के बाद परीक्षाआें पर कुछ फैसला लिया जाएगा। 

ये होगा विकल्प

अगर हालात समान्य जून में परीक्षा की संभावना बनती है तो विद्यार्थियों को तैयारी के लिए 15 दिनों का समय दिया जाएगा। इससे पहले बची हुई प्रायोगिक परीक्षाएं भी ली जाएगी। इसलिए छात्र-छात्राओं को अच्छा खासा समय मिल जाएगा। गौरतलब है कि जैक ने इससे पहले 9 मार्च से ही मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित करने की शिड्यूल जारी कर दिया था। लेकिन उस समय छात्र व शिक्षक सिलेबस पूरा नहीं होने की बात कह परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने की मांग की थी। इसके बाद अगली तिथि 4 मई निर्धारित की गई थी।

बढ गइ थी संभावना

 दरअसल, सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा रद व स्थगित होने के बाद अन्य बोर्ड की परीक्षाएं रद या स्थगित होने की संभावना बढ़ गई थी। आइसीएसइ ने भी शुक्रवार को इस बाबत फैसला लिया। जैक बोर्ड के लिए मांग उठ चुकी थी। झारखंड गैर सरकारी विद्यालय संघ के प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद ताहिर हुसैन एवं कोल्हान अध्यक्ष डा. अफरोज शकील ने झारखंड के मुख्यमंत्री एवं प्रधान सचिव स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को पत्र लिखा थ। इस पत्र में कहा गया था कि कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति बहुत ही भयावह हो गई है, जिसके मद्देनजर सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा को तत्काल स्थगित कर दिया है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल रांची को भी चाहिए कि इस कोरोना महामारी को देखते हुए तत्काल प्रभाव से आगामी 4 मई 2021 से आरंभ होने वाली मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा को स्थगित करें। महामारी की स्थिति ठीक होने पर ही परीक्षाएं आयोजित करें।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.