शिक्षा के बिना समाज की विकास की कल्पना करना व्यर्थ : चंपई सोरेन

राज्य के आदिवासी कल्याण एवं परिवहन मंत्री चंपई सोरेन ने कांटाशोल में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय की आधारशिला रखने के बाद कहा कि शिक्षा के बिना समाज के विकास की कल्पना करना व्यर्थ है। हेमंत सोरेन सरकार आदिवासियों के विकास के प्रति सजग एवं संवेदनशील है।

JagranSat, 25 Sep 2021 06:30 AM (IST)
शिक्षा के बिना समाज की विकास की कल्पना करना व्यर्थ : चंपई सोरेन

संसू, डुमरिया : राज्य के आदिवासी कल्याण एवं परिवहन मंत्री चंपई सोरेन ने कांटाशोल में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय की आधारशिला रखने के बाद कहा कि शिक्षा के बिना समाज के विकास की कल्पना करना व्यर्थ है। हेमंत सोरेन सरकार आदिवासियों के विकास के प्रति सजग एवं संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि पारंपरिक व्यवस्था के अनुसार आदिवासी गांवों में जमीन पर बैठकी होती है, परंतु अब हर गांव में माझी भवन का निर्माण कराया जाएगा। हर गांव में 5 लाख रुपये की लागत से धार्मिक स्थल गोसांड़े का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि हम लोग खाली पैर स्कूल जाते थे और बोरा बिछा कर उस पर बैठकर पढ़ते थे। आज हम गर्व महसूस कर रहे हैं कि मेरे हस्ताक्षर से राज्य के आठ बच्चे पढ़ने के लिए विदेश जा रहे हैं। मंत्री ने हेमंत सोरेन सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि अब निजी कंपनी में 75 फीसद स्थानीय लोगों को रोजगार में प्राथमिकता मिलेगी। अवसर नहीं देने वाले कंपनी पर 5 लाख का जुर्माना लगेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निश्चित आयु वालों को वृद्धावस्था पेंशन देगी। मंत्री ने यह भी कहा कि आदिवासी गांवों के जाहेरथान की घेराबंदी होगी। वहां पाइपलाइन से पेयजल व विद्युतीकरण किया जाएगा। डुमरिया प्रखंड मे सबसे ज्यादा हुआ विकास का कार्य : विधायक संजीव सरदार ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कोरोना काल में अपने मजदूर भाइयों की घर वापसी के लिए हवाई जहाज व ट्रेनें चलवा कर इतिहास रच दिया। यह हेमंत सोरेन एवं चंपई सोरेन की बदौलत हुआ। सरकार की उपलब्धि है कि मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा के नाम से बनी योजना के तहत राज्य के आदिवासी बच्चों को पढ़ने के लिए विदेश भेजा जा रहा है। सरकार स्कूल में पढ़ने वाले सभी स्कूली छात्रों को साइकिल देने का काम रही है। विधायक ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान डुमरिया प्रखंड में सबसे अधिक विकास का कार्य हुआ है। कल्याण विभाग ने बीस जाहेरथान की चारदीवारी निर्माण का कार्य स्वीकृत किया है।

कार्यक्रम में ये थे उपस्थित :

कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त परमेश्वर भगत, वरीय पुलिस अधीक्षक एम तमिल वणन, एसडीएम सत्यवीर रजक, डीएसपी चंद्र शेखर आजाद, बीडीओ साधुचरण देवगम, सीओ राम नरेश सोनी के अलावा पोटका की पूर्व विधायक मेनका सरदार, घाटशिला के पूर्व विधायक लक्ष्मण टुडू, डुमरिया के जिला परिषद सदस्य सातरी तापे प्रमुख बासंती मुर्मू, भाजपा नेता उपेंद्रनाथ सरदार, सरोज महापात्र, सौरभ चक्रवर्ती, दिनेश साव आदि उपस्थित थे। साथ ही झामुमो के केंद्रीय सदस्य शंकर चंद्र हेंब्रम, महावीर मुर्मू, जोनदास बास्के, प्रखंड अध्यक्ष भगत बास्के, युवा अध्यक्ष भगत हांसदा, जयपाल सिंह मुर्मू, चैतन मुर्मू आदि भी उपस्थित थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.