IRCTC, Indian Railways : बिना टिकट रद कराए बदल सकते हैं अपनी यात्रा की तारीख व क्लास, जाने क्या है रेलवे का नियम

IRCTC Indian Railwas अगर आप कहीं जाने की प्लान किया और अचानक किसी काम से नहीं जा पाए तो रेल टिकट कैंसिल कराना ही एक विकल्प होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप उसी टिकट पर यात्रा की तारीख बदल सकते हैं। जानिए कैसे...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 09:48 AM (IST)
IRCTC, Indian Railways : बिना टिकट रद कराए बदल सकते हैं अपनी यात्रा की तारीख व क्लास, जाने क्या है रेलवे का नियम
IRCTC News : बिना टिकट रद कराए बदल सकते हैं अपनी यात्रा की तारीख व क्लास

जमशेदपुर : भारतीय रेल देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। हर दिन इससे देश भर में 40 करोड़ लोग यात्रा करते हैं। हमारी यात्रा सुखद व मंगलमय हो इसके लिए हम टिकट रिर्जेवेशन कराते हैं ताकि यात्रा के दौरान हमें सीट मिल जाए। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम जहां मीटिंग या किसी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जा रहे हो और वह कार्यक्रम कुछ समय के लिए रद हो जाए। ऐसे में टिकट रद कराने में काफी पैसा कट जाता है। लेकिन हम आपको एक ऐसी तरकीब बता रहे हैं जिससे आपका पैसा बचेगा और यात्रा भी सुखद हो जाएगी।

टाटानगर से हर दिन औसतन 350 से 500 टिकटों की बुकिंग होती है जबकि 80 से 125 टिकट रद कराए जाते हैं। यदि आपकी यात्रा की तारीख एक अक्टूबर है और आपने पहले ही टिकट बुक कर लिया है लेकिन किसी कारण से संबधित कार्यक्रम की तारीख बढ़ गई है तो आप अपना टिकट रद न कराएं। आप अपने निकटतम स्टेशन से या जहां से पहले टिकट बुक कराई है, वहां जाए और रिर्जेवेशन फार्म लें।

इसमें आपने यात्रा की नई तारीख भरकर जमा करें लेकिन ऊपर लिखे एक्स्टेंड। ऐसा लिखकर आप पुरानी टिकट को जमा कर दें। आपको पूरी टिकट रद करने की आवश्यकता नहीं है। रेलवे आपसे कुछ चार्ज काटकर नया टिकट बना देगा। ऐसा आप अपने टिकट के वेटिंग, कंफर्म या आरएसी वाले टिकट के साथ भी कर सकते हैं।

अपनी यात्रा की श्रेणी भी बदल सकते हैं

मान लें कि पहले आपने अपनी यात्रा के लिए स्लीपर श्रेणी में टिकट बुक कराया था लेकिन गर्मी के कारण आप थर्ड एसी में टिकट कराना चाहते हैं तो आपके पास यह भी विकल्प है। आप संबधित ट्रेन के डिपाचर से 48 घंटे पहले अपने टिकट का नवीकरण कराकर अपनी यात्रा की श्रेणी में बदलाव कर सकते हैं लेकिन इसके लिए भी आपको संबधित स्टेशन के रिर्जेवेशन काउंटर जाकर अपने टिकट का नवीकरण कराना होगा। इससे स्लीपर से थर्ड एसी श्रेणी के टिकट में जो अतिरिक्त राशि होगी, उसका भुगतान करना होगा। आपको नया टिकट बिना पुराना टिकट रद किए मिल जाएगा और इससे आपके पैसे भी बच जाएंगे।

chat bot
आपका साथी