IRCTC Latest Update : आईआरसीटीसी से अब कीजिए बस टिकट की बुकिंग, 50 हजार बस ऑपरेटर्स जुड़े

IRCTC Latest Update आईआरसीटीसी से आप ट्रेन टिकट फ्लाइट से लेकर होटल बुक कर सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए आईआरसीटीसी बस की सुविधा भी देने जा रही है। अगर कहीं आपको बस से यात्रा करनी है तो बस एक क्लिक पर टिकट बुक करा सकते हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 07:15 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 05:32 PM (IST)
IRCTC Latest Update : आईआरसीटीसी से अब कीजिए बस टिकट की बुकिंग, 50 हजार बस ऑपरेटर्स जुड़े
IRCTC Latest Update : आईआरसीटीसी से अब कीजिए बस टिकट की बुकिंग, 50 हजार बस ऑपरेटर्स जुड़े

जमशेदपुर, जासं। भारतीय रेलवे इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के माध्यम से अब देश भर के बस के टिकटों की बुकिंग भी शुरू कर सकेगा। इसका सफल ट्रॉयल सोमवार को पूरा हा गया। इसके लिए यात्रियों को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह कार्य यात्री आईआरसीटीसी के रेल कनेक्ट एप के जरिए प्रारंभ की जा रही है।

आईआरसीटीसी की राजस्व में होगी बढ़ोतरी

मालूम हो कि आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी है जो वर्तमान में रेलवे के टिकटों की बुकिंग करती है। अब बस टिकट के बुकिंग प्रारंभ होने से आईआरसीटीसी को एक पंथ दो काज होने की उम्मीद है। राजस्व में बढ़ोत्तरी की योजना के तहत इस कार्य को देखा जा रहा है। रेलवे को उम्मीद है कि इस सहायक कंपनी को वित्त वर्ष की समाप्ति पर इसका असर सीधा दिखाई पड़ेगा। अगले वित्तीय वर्ष से इसका सीधा लाभ रेलवे को मिलने वाला है। आने वाले दिनों में बस टिकट बुकिंग में यात्रियों को आईआरसीटीसी कई तरह के ऑफर भी प्रदान करेगा।

आईआरसीटीसी से जुड़े 50 हजार बस ऑपरेटर

बस टिकटों की बुकिंग के लिए देश भर के 50 हजार बस ऑपरेटर आईआरसीटीसी से जुड़ चुके हैं। मालूम हो कि आईआरसीटीसी पहले ट्रेन और हवाई टिकट बुक कर रहा था। इसके माध्यम से बस टिकट बुक होने से भारत के किसी भी राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों में अंतिम छोर तक जाने वाले यात्रियों को ससमय लाभ मिल जाएगा। बस टिकट के लिए कहीं पर भटकना नहीं पड़ेगा।

ट्रॉयल के दौरान बुक हो चुके हैं 2500 यात्री बस टिकट

आईआरसीटीसी के रेल कनेक्ट एप के जरिए ट्रॉयल के दौरान रोजाना करीब 2000 से 2500 यात्री का बस टिकट बुक करा चुके हैं। सोमवार का ट्रॉयल सफल होने के बाद आईआरसीटीसी ने इसे पूर्ण रूप से लांच कर दिया है। इसमें यात्रियों को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। जिन बस ऑपरेटरों को इस योजना से जोड़ा गया है उसमें निजी व राज्य सरकार की बसें शामिल है।

chat bot
आपका साथी