IRCTC, Indian Railways : ट्रेन में यात्रा करने करने वालों को अब मिलेगी ये सुविधा, पैसा देकर उठा सकते हैं लाभ

IRCTC Indian Railways भारतीय रेल अपने यात्रियों की सुविधा का हर मुमकिन ख्याल रखती है। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए अब रेलवे ने पैसा लेकर यात्रियों को कंबल से लेकर चादर देने की व्यवस्था की है। काफी सस्ती है यह व्यवस्था। आप भी जान लीजिए....

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 07:45 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 08:57 AM (IST)
IRCTC, Indian Railways : ट्रेन में यात्रा करने करने वालों को अब मिलेगी ये सुविधा, पैसा देकर उठा सकते हैं लाभ
ट्रेन में यात्रा करने करने वालों को अब मिलेगी ये सुविधा, पैसा देकर उठा सकते हैं लाभ

जमशेदपुर : कोविड 19 के कारण भारतीय रेल ने अपने सभी वातानुकूलित ट्रेनों से कंबल, चादर व तकिया को हटवाया दिया था ताकि कोविड 19 का संक्रमण न फैले। लेकिन रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए एक नई पहल शुरू की है। जिसके तहत अब वातानुकूलित ट्रेनों में सफल करने वाले यात्रियों को कंबल, चादर व तकिया की सुविधा मिल जाएगी।

आपको बता दें कि पटना से आने-जाने वाली ट्रेनों में यह सुविधा शुरू की है। जिसके तहत वातानुकूलित ट्रेनों में सफल करने वाले यात्री स्टेशन से ही अपनी सुविधानुसार कंबल, चादर व तकिया ले सकते हैं। जल्द ही यह सुविधा देश भर में लागू करने की योजना है।

चुकानी होगी पूरी कीमत

आपको बता दें कि कंबल, चादर व तकिया के लिए यात्रियों को इसकी पूरी कीमत चुकानी होगी। नई व्यवस्था के तहत यात्रियों को 50 रुपये में दो चादर, मास्क व सैनिटाइजर दिया जाएगा। जबकि 100 रुपये में दो चादर, मास्क व सैनिटाइजर के साथ एक कंबल भी दिया जाएगा। वहीं, 200 रुपये में दो चादर के साथ मास्क, सैनिटाइजर के अलावा कंबल व तकिया भी मिलेगा।

यूज एंड थ्रो सिस्टम के अनुसार है सुविधा

ट्रेन में सफर के दौरान यात्री कंबल, चादर, तकिया को अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल करेंगे। इसके बाद यात्री यूज एंड थ्रो सिस्टम के तहत सभी चीजों को ट्रेन में ही छोड़कर या उसे डस्टबिन में ही ड़ाल कर जा सकते हैं। वर्तमान में उक्त सुविधा को रेलवे अपने सभी प्रमुख स्टेशनों में शुरू करने जा रही है।

कीमत चुका कर खरीद सकते हैं

पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार का कहना है कि ट्रेन में ही यात्रियों को कंबल, चादर व तकिया मिले, इस पर फैसला लिया जा रहा है। जल्दी ही ट्रेनों में यह सुविधा मिलने लगेगी। जहां यात्री संबधित सामानों की पूरी कीमत चुका कर खरीद सकते हैं। रेलवे की ओर से सभी प्रमुख स्टेशनों में यह सुविधा जल्द ही शुरू हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी