IRCTC, Indian Railways : ट्रेन में अब जो मर्जी हो वो खाइए, आईआरसीटीसी कर रही ऑन डिमांड भोजन की व्यवस्था

IRCTC Indian Railways अक्सर हम ट्रेन में यात्रा करते हैं तो तरह-तरह के व्यंजन खाने का जी करता है पर हम मन मसोसकर रह जाते हैं। लेकिन अब यह करने की जरूरत नहीं है। आईआरसीटीसी ऑन डिमांड अल्फांसो आम से लेकर बीकानेर का रसगुल्ला तक परोसेगा....

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 07:15 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 04:31 PM (IST)
IRCTC, Indian Railways : ट्रेन में अब जो मर्जी हो वो खाइए, आईआरसीटीसी कर रही ऑन डिमांड भोजन की व्यवस्था
IRCTC, Indian Railways : ट्रेन में अब जो मर्जी हो वो खाइए

जमशेदपुर : अक्सर में देखते-सुनते हैं कि ट्रेनों में कैटरिंग द्वारा दिया जाने वाला भोजन या तो स्वादिष्ट नहीं है या फिर संबधित यात्री के मन लायक नहीं है। उन्हें वही भोजन करना मजबूरी होती है जो ट्रेन के कैटरिंग स्टाफ ने बनाई है। उन्हें अलग से भोजन की कोई सुविधा नहीं मिलती।

लेकिन अब रेलवे अपने ट्रेनों में यात्री सुविधा में लगातार विस्तार दे रहा है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) अपने सभी ट्रेनों में यात्रियों के लिए संबधित रूट को ध्यान में रखकर विशिष्ट व्यंजन और क्षेत्र के मशहूर उत्पाद की व्यवस्था कर रहा है ताकि कोई भी यात्री किसी भी रूट के मशहूर उत्पाद जैसे रत्नागिरी, रायगढ़, कोंकण व नागपुर के अल्फांसो आम, संतरे, अंगूर खरीद सकते हैं। आईआरसीटीसी इस क्षेत्र में अपनी पहल कर रहा है।

मिलेगा उस क्षेत्र का मशहूर खाने-पीने का सामान

आईआरसीटीसी द्वारा की जा रही व्यवस्था के तहत यात्रियों को ट्रेन में ही आगरा का पेठा, मुरैना का गजक, बीकानेर का रसगुल्ला, गया का लोकप्रिय वयंजन अनारसा जैसे उत्पाद ब्रांडेड क्लाविटी के मिलेंगे। इसके अलावा संबधित क्षेत्र का प्रसिद्ध पेय प्रद्वार्थ भी यात्रियों को ऑन डिमांड परोसे जाएंगे। आईआरसीटीसी की यह व्यवस्था देश के 1200 स्टेशनों पर उपलब्ध होगी। इ

पायलट प्रोजेक्ट के तहत मिल रहा है अच्छा रूझान

आईआरसीटीसी के अधिकारियों की माने तो कोविड 19 के बाद अगस्त माह से यात्रियों के लिए ऑन डिमांड यह सुविधा शुरू की गई है। इसमें यात्रियों की ओर से उत्साहजनक व रिकार्ड बुकिंग हो रही है।

नए सर्विस से यात्री भी खुश हैं और धीरे-धीरे ऑन डिमांड आर्डर की संख्या भी बढ़ती जा रही है। हमने प्रतिदिन 20 हजार आर्डर देने का लक्ष्य तय किया है। जबकि अक्टूबर मध्य तक हम 32 हजार भोजन परोसने के लक्ष्य तक पहुंच जाएंगे। इसके लिए हमने विभिन्न स्टेशनों के आसपास संचालित 500 रेस्टोरेंट से करार किया है जो यात्रियों को उनकी पसंद के भोजन परोसेंगे।

फास्ट फूड चेन से भी किया गया है करार

आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि यात्री सुविधा को ध्यान में रखते हुए हमने लोकप्रिय बहुराष्ट्रीय फास्ट फूड चेन के साथ भी करार किया है।

इसमें मैकडोनॉल्ड, केएफसी, डोमिनोज, हल्दीराम सहित भारतीय ब्रांडों में बीकानेर, सागर रत्न सहित अन्य कंपनियां शामिल है। हमारा उद्देश्य यात्रियों को ट्रेन में ही उन्हें उनका मनपसंद भोजन देकर उनकी यात्रा को यादगार बनाना है।

chat bot
आपका साथी