IRCTC, Indian Railways : अब बिना स्टेशन गए लोकल ट्रेन की टिकट इस एप से करें बुक, जानिए प्रोसेस

IRCTC Indian Railways रेलवे ने जनरल टिकट और प्लैटफॉर्म टिकट को मोबाइल ऐप के जरिये बुक करने की सुव‍िधा शुरू कर दी है। अब आपको इन टिकटों को लेने की खातिर टिकट खिड़की पर खड़ा नहीं होना पड़ेगी। आप घर बैठे आसानी से टिकट बुक करा सकते हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 07:45 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 07:45 AM (IST)
IRCTC, Indian Railways : अब बिना स्टेशन गए लोकल ट्रेन की टिकट इस एप से करें बुक, जानिए प्रोसेस
IRCTC, Indian Railways : अब बिना स्टेशन गए लोकल ट्रेन की टिकट इस एप से करें बुक

जमशेदपुर : रेलवे लगातार वर्तमान समय के अनुसार अपने आपको अपडेट कर रहा है। ऐसे में रेल प्रबंधन न सिर्फ यात्री सुविधा और ट्रेनों के कोच में बदलाव कर रहा है बल्कि कई तरह की अन्य सुविधाओं में भी बढ़ोतरी कर रहा है। नई व्यवस्था के तहत यूनिवर्सल पास रखने वाले भारतीय रेल के यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब वे यूटीएस मोबाइल एप के माध्यम से भी अपने टिकट की बुकिंग कर सकते हैं।

आधिकारिक एप है रेलवे की

आपको बता दें कि भारतीय रेल का एक आधिकारिक एंड्राइड मोबाइल टिकटिंग एप है और इस एप की मदद से अनारक्षित ट्रेन का टिकट बुक किया जाता है। इस एप की मदद से रेलवे यूनिवर्सल पास वाले यात्री यूटीएस मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अपना टिकट बुक कर सकते हैं।

लंबी कतार में नहीं खड़ा होना पड़ेगा

अब टिकट की बुकिंग के लिए अब अनारक्षित टिकटों के लिए यात्रियों को लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा! यूनिवर्सल पास वाले भारतीय रेल यात्रियों को अब टिकट के लिए स्टेशन काउंटर पर जाने की भी जरूरत नहीं है।

रेल मंत्रालय के अनुसार, अब यूनिवर्सल पास वाले यात्री यूटीएस (अनारक्षित टिकट प्रणाली) मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अपना टिकट बुक कर सकते हैं। वर्तमान में, मोबाइल ऐप पर यूटीएस एंड्रॉइड, विंडोज और आईओएस संस्करणों में उपलब्ध है। यूनिवर्सल पास वाले भारतीय रेल यात्रियों के लिए मोबाइल ऐप पर यूटीएस के माध्यम से यात्री इस तरह से टिकट की बुकिंग कर सकते हैं।

टिकट बुकिंग के लिए ये है आसान तरीका सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर से यूटीएस मोबाइल एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें। इसके बाद मोबाइन नंबर के माध्यम से लॉग-इन कर खुद को पंजीकृत करें। बुकिंग के लिए अपना पसंदीदा भाषा चुने। इसके बाद अपने प्रस्थान व आगमन वाले रेलवे स्टेशन का नाम दर्ज करें। इसके बाद अपने यूनिवर्सल पास को यूटीएस मोबाइल एप से लिंक करे। इसके लिए यात्री को ओटीपी के माध्यम से एप सत्यापित करेगा। अब आर वॉलेट के माध्यम से यात्री संबधित यात्रा के लिए टिकट की राशि का भुगतान ऑनलाइन करें। भुगतान की प्रक्रिया पूरा होने के बाद टिकट की पुष्टि करें।

डिजिटल इंडिया के तहत शुरू हुई है पहल

रेल मंत्रालय ने कुछ दिन पहले ही यूटीएस ऑन मोबाइल एप को हिंदी भाषा में भी उपलब्ध करा रही है। मंत्रालय ने डिजिटल इंडिया के तहत इस सेवा को शुरू किया है। जिसकी मदद से बिना स्टेशन गए ऑनलाइन ही टिकट और व भी कैशलेस हो सकता है। इसके लिए भारतीय रेल अनारक्षित टिकटिंग सिस्टम मोबाइल एप को अंग्रेजी से हिंदी भाषा में भी यात्रियों को सुविधा दे रहा है।

इसमें यात्री अपने पसंदीदा भाषा चुन सकता है। यह पूरी तरह से पेपरलेस है। इसके अलावा यात्री चाहे तो अपने लिए यात्रा टिकट की बुकिंग, सीजन टिकट की बुकिंग या उसका नवीनीकरण सहित प्लेटफॉर्म टिकट बुकिंग से किसी भी प्रकार का टिकट बुक कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी