IRCTC Big Update : ट्रेनों में यात्रियों को मिलने लगा लजीज व्यंजन, आइसक्रीम की जगह खीर भी, जानिए क्या है मेनू

IRCTC Latest Update IRCTC ने पहले लॉकडाउन से पहले की तरह ट्रेनों में खाना परोसना शुरू कर दिया है। यात्रियों के लिए मेन्यू में भी बदलाव किया है। आईआरसीटीसी जल्द ही सभी ट्रेनों में अपनी सेवाएं शुरू करने की योजना बना रही है।

Jitendra SinghFri, 03 Dec 2021 11:15 AM (IST)
IRCTC Big Update : ट्रेनों में यात्रियों को मिलने लगा लजीज व्यंजन

जमशेदपुर : ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी। क्योंकि अब यात्रा के दौरान उन्हें अपने घर से खाना साथ लाने की जरूरत नहीं होगी। रेल मंत्रालय के आदेश के बाद अब ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस शुरू कर दी गई है।

पुराने मेन्यू के अनुसार मिलेगा भोजन

आईआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'फिलहाल वंदे भारत ट्रेनों में बदले हुए मेन्यू में खाना परोसा जा रहा है जबकि अन्य ट्रेनों में हम अपने पुराने मेन्यू के अनुसार पका खाना परोस रहे हैं। अधिकारी ने कहा, बहुत ही सीमित संख्या में ट्रेनों में पका हुआ भोजन परोसा जा रहा है और बहुत जल्द हम अन्य ट्रेनों में भी पुराने मेन्यू के अनुसार खाना परोसना शुरू कर देंगे।

आइसक्रीम के बजाए मिलेगी खीर

आईआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि पहले यात्रियों को मिष्ठान के रूप में आइसक्रीम दी जाती थी लेकिन अब वंदे भारत के यात्रियों को आइसक्रीम के बजाय काजू-पिस्ता खीर के साथ परोसा जा रहा है। हालांकि यात्रियों के पास अब खीर, आइसक्रीम और मिठाई के बीच चयन करने का विकल्प होगा। हमने अपने मेनू में चॉकलेट बार और फलों के रस को भी शामिल किया है।

कर्मचारियों की हो रही है हर दिन जांच

आईआरसीटीसी जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि कर्मचारियों को हिदायत दी गई है कि वे कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन करें। साथ ही हरदिन कर्मचारियों की कोविड जांच व थर्मल स्कैनिंग भी की जा रही है। यात्रियों के साथ भी कोविड 19 के तहत उचित व्यवहार को बनाए रखने के लिए, भोजन परोसने और खाना पकाने में लगे सभी लोगों के लक्षणों की प्रतिदिन जांच की जाती है। साथ ही यात्रियों को परोसे जाने वाले भोजन के साथ-साथ हैंड सैनिटाइटर भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

18 ट्रेनों में परोसा जा रहा है पका हुआ खाना

आईआरसीटीसी वर्तमान में 18 ट्रेनों में ही खाना परोसा जा रहा है। जबकि पहले आईआरसीटीसी 600 ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को पका हुआ भोजन परोसते थे और 200 ट्रेनों में पेंट्री कारों का प्रबंधन करते थे। कंपनी के जन संपर्क अधिकारी ने कहा कि कोविड 19 से पहले की तरह हम अब धीरे-धीरे अपने सभी ट्रेनों में भोजन परोसना शुरू करेंगे।

कोविड 19 के समय संक्रमण के कारण बंद की गई थी व्यवस्था

देश में वैश्विक महामारी कोविड 19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 22 मार्च 2020 को जनता कर्फ्यू और 23 मार्च से लॉकडाउन की घोषणा की थी। इसके बाद ट्रेनों का परिचालन भी पहली जून से बंद कर दिया गया था। इसके बाद जब ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ तो कोविड 19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए रेलवे बोर्ड ने देश में पेंट्री की व्यवस्था व्यवस्था बंद कर दी थी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.