Tata Business Cycle Fund में निवेश आपके लिए हो सकता फायदे का सौदा, जल्दी करें कुछ ही दिन बचे

टाटा म्यूचुअल फंड ने बिजनेस साइकिल फंड की लांचिंग की है। नया फंड ऑफर 30 जुलाई को बंद होगी। इसके पहले एलएंडटी बिजनेस साइकिल फंड (अगस्त 2014 को लांच किया गया) और आइसीआइसीआइ प्रूडेंशियल बिजनेस साइकिल फंड (जनवरी 2021) भी बिजनेस साइकिल फंड लांच किया था।

Jitendra SinghSun, 25 Jul 2021 06:00 AM (IST)
Tata Business Cycle Fund में निवेश आपके लिए हो सकता फायदे का सौदा

जमशेदपुर, जासं। टाटा म्यूचुअल फंड ने टाटा बिजनेस साइकिल फंड लांच किया है, जो एक व्यापार चक्र-आधारित निवेश विषय के बाद एक ओपन-एंडेड इक्विटी उत्पाद है। नया फंड ऑफर (एनएफओ) 30 जुलाई को बंद हो जाएगा। एलएंडटी बिजनेस साइकिल फंड (अगस्त 2014 को लांच किया गया) और आइसीआइसीआइ प्रूडेंशियल बिजनेस साइकिल फंड (जनवरी 2021) के बाद यह इस क्षेत्र में तीसरा ऐसा विषयगत उत्पाद है।

व्यापार चक्रों को बड़ी संख्या में आर्थिक गतिविधियों में आवर्तक, विस्तार और संकुचन के वैकल्पिक चरणों के रूप में पहचाना जाता है। व्यापार चक्रों को सही ढंग से नेविगेट करने से एक इक्विटी फंड हर मौसम में निवेश का माध्यम बन सकता है।

बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद

टाटा बिजनेस साइकिल फंड का उद्देश्य आर्थिक रुझानों की पहचान करने और बेहतर प्रदर्शन करने वाले क्षेत्रों और शेयरों में निवेश करने के लिए व्यापार चक्र दृष्टिकोण को लागू करना है। ऐतिहासिक रूप से यह सुझाव देने के लिए कुछ सबूत हैं कि एक चक्र में अच्छा प्रदर्शन करने वाले शेयरों की प्रकृति दूसरे चक्र में बदल जाती है। विस्तार चक्र में मिड व स्मॉल कैप उन्मुख वित्तीय, रियल एस्टेट, उपभोक्ता विवेकाधीन, पूंजीगत सामान और उद्योगपतियों ने बेहतर प्रदर्शन किया।

मंदी में यूटिलिटी, एमफसीजी व आईटी ने किया बेहतर प्रदर्शन

मंदी के दौरान यूटिलिटीज, फार्मा, एफएमसीजी और आईटी ने अच्छा प्रदर्शन किया है। मंदी के दौरान लार्ज-कैप उन्मुख उपयोगिताओं, फार्मा और एफएमसीजी ने बेहतर प्रदर्शन किया। रिकवरी चरण के दौरान ऑटो, धातु और खनन, बड़े वित्तीय और आईटी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इसलिए, व्यापार चक्र थीम निवेश एक फंड को विभिन्न आर्थिक चरणों में अन्य विविध फंडों की तुलना में अधिक या कम वजन वाले कॉल पर आक्रामक क्षेत्र पर विचार करने की अनुमति देता है।

फंड दो ढांचे के साथ व्यापार चक्रों की पहचान करना चाहता है, एक है विभिन्न मैक्रो-इकोनामिक संकेतकों और भावना संकेतकों के आधार पर मैक्रो-इकोनामिक ढांचा और दूसरा उन क्षेत्रों की पहचान करना है, जो कभी-कभी मैक्रो-इकोनामिक चक्र से अधिक महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

बिजनेस साइकिल पर आधारित होती है शेयरों की संख्या

पोर्टफोलियो पैरामीटर जैसे मार्केट कैप आवंटन और पोर्टफोलियो में शेयरों की संख्या बिजनेस साइकिल के चरण पर आधारित होगी। उदाहरण के लिए मंदी की अवधि में अधिक लार्ज-कैप, कम संख्या में स्टॉक और साथ ही सेक्टर होंगे। लेकिन जब अर्थव्यवस्था का विस्तार हो रहा है और तेजी से बढ़ रहा है, तो लार्ज-कैप आवंटन अपने आप कम हो जाएगा और शेयरों की संख्या अधिक होगी। पोर्टफोलियो मंथन चक्र परिवर्तन की आवृत्ति का एक कार्य होगा।

एक निश्चित प्रतिशत से नीचे नहीं जाएगा

अनुमान है कि टाटा एमएफ लार्ज-कैप के एक निश्चित प्रतिशत से नीचे नहीं जाएगा। इसमें फ्लेक्सी-कैप प्रकार का आवंटन होगा। एलएंडटी बिजनेस साइकिल फंड में वर्तमान में लार्ज-कैप में 45 प्रतिशत है, जबकि मिड और स्मॉल कैप में 54 प्रतिशत है। आइसीआइसीआई प्रूडेंशियल बिजनेस साइकिल फंड की लार्ज-कैप में 67 प्रतिशत और मिड व स्मॉल-कैप में 17 प्रतिशत है, जबकि लगभग चार प्रतिशत अमेरिकी शेयरों में है।

थीमैटिक फंड में निवेश करने से पहले निवेशकों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले, कोई भी विषयगत फंड आपके सैटेलाइट पोर्टफोलियो का हिस्सा होना चाहिए। दूसरा, जब क्षेत्रीय कॉल की बात आती है तो प्रवेश और निकास का समय महत्वपूर्ण होता है। हालांकि बिजनेस साइकिल फंड में निवेश को सभी मौसमों के विषय के रूप में विपणन किया जाता है, वास्तविक पोर्टफोलियो प्रदर्शन अच्छा होना चाहिए, चाहे फंड की रणनीति कितनी भी परिष्कृत क्यों न हो।

तीसरा, व्यावसायिक चक्रों की सटीक पहचान एक कठिन कार्य है और इसे दोहराना और भी कठिन है। यहीं फंड मैनेजमेंट टीम के अनुभव की परीक्षा होगी। उदाहरण के लिए, एलएंडटी बिजनेस साइकिल फंड ने तीन और पांच साल की अवधि में अपने बेंचमार्क से कम प्रदर्शन किया है। चौथा, चूंकि ये फंड आक्रामक सेक्टर को वेट कॉल से अधिक या कम लेते हैं, जोखिम-वापसी अनुपात सादे-वेनिला इक्विटी फंड की तुलना में अलग है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.