Chartered Accountants : देश भर के 300 चार्टर्ड एकाउंटेंट के खिलाफ चल रही है जांच, दोषी पाए जाने पर हो सकती है कार्रवाई

Chartered Accountants Investigation. देश भर में लगभग 300 चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं जिन्होंने चार्टर्ड एकाउंटेंट एथिक्स के खिलाफ काम किया या इनके खिलाफ कुछ ने शिकायत की है। ऐसे सभी मामलों में अब जांच चल रही है। रिपोर्ट आने पर कारवाइ होगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 10 Feb 2021 10:30 AM (IST) Updated:Wed, 10 Feb 2021 10:30 AM (IST)
Chartered Accountants : देश भर के 300 चार्टर्ड एकाउंटेंट के खिलाफ चल रही है जांच, दोषी पाए जाने पर हो सकती है कार्रवाई
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट, सेंट्रल जोन के वाइस चेयरमैन अतुल मेहरोत्रा।

जमशेदपुर, जासं। देश भर में लगभग 300 चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं जिनके खिलाफ जांच चल रही है। यदि आरोप सिद्ध हुए तो इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सकती है या इन्हें कुछ समय के लिए निलंबित भी किया जा सकता है। यह कहना है कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट, सेंट्रल जोन के वाइस चेयरमैन अतुल मेहरोत्रा का।

अतुल पिछले दिनों जमशेदपुर चैप्टर द्वारा आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन में शामिल होने के लिए शहर आए थे। इस दौरान दैनिक जागरण से बात करते हुए उनहोंने ये बातें कहीं। उन्होंने बताया कि देश भर में लगभग 300 चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं जिन्होंने चार्टर्ड एकाउंटेंट एथिक्स के खिलाफ काम किया या इनके खिलाफ कुछ ने शिकायत की है। ऐसे सभी मामलों में अब जांच चल रही है। अतुल ने बताया कि संस्थान के राष्ट्रीय चेयरमैन नैतिकता के मामले में बहुत सख्त है और पूरे मामले में अनुशासनात्मक कमेटी गठित की गई है जो पूरे मामले की जांच कर रही है। इन मामलों में तेजी आए इसके लिए उन्होंने सख्त निर्देश दिए हैं।

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट स्वायत्तत संस्था

आपको बता दें कि इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट एक स्वायत्तत संस्था है जो देश में वर्ष 1949 से संचालित है। यह कॉरपोरेट मामले के मंत्रालय के अधीन संचालित है और देश के वित्तीय स्थिति सहित व्यापारियों से संबधित विषयों पर सरकार को अवगत कराती है। इसके अलावे जीएसटी, आइटी से संबधित विषयों पर भी सरकार को अपनी सुझाव देती है। देश भर में पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण और सेंट्रल के कुल पांच जोन इंस्टीट्यूट के संचालित है। देश भर इस संस्थान के 3.10 लाख सदस्य हैं जबकि लगभग सात लाख चार्टर्ड एकाउंटेंट की छात्र-छात्राएं हैं।

chat bot
आपका साथी