International Yoga Day : भारतीय सेना की करीब 40 बटालियन को योग सिखा चुके जमशेदपुर के मगनलाल शर्मा

International Yoga Day झारखंड के जमशेदपुर के मगनलाल शर्मा ने योग गुरु रामदेव के साथ जमशेदपुर में मंच साझा किया था। वे पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास के भी योग प्रशिक्षक हैं। भारतीय सेना की करीब 40 बटालियन को योग सिखा चुके हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 05:18 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:09 AM (IST)
International Yoga Day : भारतीय सेना की करीब 40 बटालियन को योग सिखा चुके जमशेदपुर के मगनलाल शर्मा
एग्रिको स्थित आवास पर पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को योगाभ्यास कराते मगनलाल शर्मा।

वीरेंद्र ओझा, जमशेदपुर।  योग को ना केवल भारत, बल्कि पूरी दुनिया में स्वस्थ रहने का सबसे बेहतर माध्यम माना जाता है। तमाम सेलिब्रिटी भी योग करते हुए वीडियो अपलोड कर गर्व महसूस करते हैं। जमशेदपुर में भी योग शिक्षकों-प्रशिक्षकों की कमी नहीं है, लेकिन यहां के एक युवक को भारतीय सेना का योग प्रशिक्षक बनने का गौरव हासिल हुआ है।

बारीडीह निवासी मगनलाल शर्मा भारतीय सेना की करीब 40 बटालियन को योग सिखा चुके हैं। वे जमशेदपुर व आसपास सहित कश्मीर, असम, चेन्नई, कोयंबटूर में तैनात सीआरपीएफ-रैफ व बीएसएफ के कैंप में जाकर योगाभ्यास कराते हैं। 36 वर्षीय मगनलाल बताते हैं कि इसकी शुरुआत वर्ष 2009 में हुई थी, जब आदित्यपुर स्थित सीआरपीएफ कैंप के कमांडेंट संजय सिंह सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर पत्नी के साथ घूमने आए थे। यहीं उनसे मेरी मुलाकात हुई। उन्हें अपने बारे में बताया तो चार दिन बाद ही कैंप में योग शिक्षक के रूप में बुला लिया। इसके बाद यह सिलसिला चल निकला।

कोरोना की वजह से बंद है सिलसिला

योग शिक्षक के रूप में विधायक सरयू राय से प्रशस्ति पत्र ग्रहण करते मगनलाल शर्मा।

इसी क्रम में सुंदरनगर स्थित रैपिड एक्शन फोर्स व मुसाबनी के सीआरपीएफ कैंप गया। तबादला होने पर जहां गए, मेरे विषय में चर्चा करने लगे। इसके बाद सीआरपीएफ-रैफ के तमाम कमांडेंट-डीआइजी मुझसे संपर्क करने लगे। 2012 में कश्मीर की सीआरपीएफ-54 बटालियन को निशात गार्डेन में सिखाने गया, तब वहां कमांडेंट सुरेश राउत थे। वहां सेना स्कूलों में भी तमाम तरह के शिविर लगाती है। मैंने भी उसमें भाग लिया। 2013 में असम के बोडो में बीएसएफ जवानों को योग सिखाया। मुझे गर्व की अनुभूति होती है कि मैं सेना के जवानों को योग सिखा रहा हूूं। अब देश भर के सैन्य अधिकारी मुझसे परिचित हैं। काेरोना की वजह से करीब डेढ़ वर्ष से यह सिलसिला बंद है।

योग गुरु रामदेव के साथ भी किया योग

पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से योग शिक्षक का प्रशिक्षण हासिल करने के बाद 2005 से ही सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर परिसर में योगाभ्यास कराता हूं। उसी समय से पूर्व मख्यमंत्री रघुवर दास के घर पर भी योग सिखाने जाता रहता हूं। वर्ष 2008 में जब योग गुरु रामदेव जमशेदपुर आए थे, तो उनके साथ मंच पर योगाभ्यास करने का अवसर मिला था। विधायक सरयू राय ने भी गत वर्ष मुझे प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। मैंने ब्लैक बेल्ट (मार्शल आर्ट) का भी प्रशिक्षण लिया है।

सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर में मनेगा जन्मदिन

मगनलाल शर्मा के निर्देशन में योगाभ्यास करते सुंदरनगर स्थित रैफ-106 बटालियन के जवान।

संयोगवश विश्व योग दिवस के दिन ही मगनलाल शर्मा का भी जन्मदिन है। उनका जन्मदिन सोमवार को जादूगोड़ा स्थित सीआरपीएफ के ग्रुप सेंटर में मनेगा। कोरोना को देखते हुए वहां सीमित जवानों के साथ योग दिवस भी मनाया जाएगा।

जमशेदपुर के बारीडीह निवासी मगनलाल शर्मा ।

chat bot
आपका साथी