International Yoga Day : 17 साल से कर रहे हैं योग, पूरी तरह से निरोग

International Yoga Day 2021 विश्व योग दिवस पर हम ऐसे ही शहरवासियों से आपका परिचय करा रहे हैं जो नियमित रूप से योग करते हुए न सिर्फ पूरी तरह से स्वस्थ हैं बल्कि वे शारीरिक रूप से पूरी तरह से फिट भी हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 03:51 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:09 AM (IST)
International Yoga Day : 17 साल से कर रहे हैं योग, पूरी तरह से निरोग
जमशेदपुर निवासी केवीसी के मालिक विरेंद्र सोनी।

जमशेदपुर, जासं। खास उम्र के बाद मानव शरीर में कई तरह की तकलीफ और परेशानी उत्पन्न होती है। यदि हर दिन आधे घंटे का योग करते हैं तो इससे शरीर को पूरी तरह से निरोग तो रहता ही है बल्कि शरीर स्वस्थ भी रहता है। किसी भी तरह की परेशानी भी नहीं होती है। विश्व योग दिवस पर हम ऐसे ही शहरवासियों से आपका परिचय करा रहे हैं जो नियमित रूप से योग करते हुए न सिर्फ पूरी तरह से स्वस्थ हैं बल्कि वे शारीरिक रूप से पूरी तरह से फिट भी हैं।

17 सालों से कर रहे हैं योग विरेंद्र सोनी

शहर के मशहूर उद्यमी और केवीसी के मालिक विरेंद्र सोनी पिछले 17 वर्षों से योग कर रहे हैं। विरेंद्र कहते हैं कि उन्हें उनके फैमिली डाक्टर ने योग करने की सलाह दी ताकि हमेशा तंदरुस्त रह सकूं। उनकी सलाह से और अंतराष्ट्रीय योग गुरु अंशु सरकार के निर्देशन पर योग शुरू किया। मैं हर दिन नियमित एक घंटे योग कर रहा हूं और मुझे यह बताने में खुशी है कि 61 वर्ष की उम्र में भी मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं। मुझे ब्लड प्रेशर, शुगर, पीठ में दर्द या किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है। जबकि एक बिजनेसमैन होने के नाते मैं हर दिन 16 से 17 घंटे काम करता हूं। इसके बावजूद मुझे किसी तरह की थकावट या तनाव महसूस नहीं होता है। नियमित योग करने से मन और शरीर दोनों पूरी तरह से स्वस्थ भी है। कोविड 19 के समय में भी मुझे कोई खास परेशानी नहीं हुई। अब तो स्थिति ऐसी है कि यदि एक दिन योग न करूं तो कुछ कमी महसूस होती है। मेरी तो सभी शहरवासियों से यही अपील है कि वे भी हर दिन कम से कम आधा घंटा निकाले और जब समय मिले तब योग करें। इससे आपका शरीर स्वस्थ और निरोग रहेगा।

सप्ताह में पांच दिन योग से बदल गया जीवन

नीलडीह निवासी टाटा स्टील के अधिकारी सतीश सतपथी बताते हैं कि वे पिछले 10 वर्षों से सप्ताह में पांच दिन योग कर रहे हैं और इससे उनका जीवन पूरी तरह से बदल गया है। सतीश बताते हैं कि उन्होंने योगा सरकार अकादमी की मदद से योग शुरू किया। इसमें उन्हें हर दिन एक घंटे की क्लास में शरीर की आंतरिक ऊर्जा का संचार करने, शरीर को लचीला बनाने और ब्रीदिंग स्टेमिना को मजबूत करने में मदद मिली। सतीश बताते हैं कि अभी मेरी उम्र 45 वर्ष है लेकिन इस उम्र में भी मुझे ब्लड प्रेशर, शुगर या किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है जबकि इस उम्र में आते-आते कई लोगों को प्रेशर-शुगर की परेशानी बढ़ जाती है। योगा करने से पहले मुझे भी पीठ में दर्द की शिकायत थी लेकिन कुछ दिन के योग के बाद ही मेरी यह परेशानी भी खत्म हो गई है।

chat bot
आपका साथी