रंग ला रहा जल सेना का प्रयास, सोखते में जमा हुआ पानी jamshedpur News

जल संचय के लिए बनाया गया सोख्ता पूरी तरह पानी से लबालब है। अब इसका इस्तेमाल स्कूल परिसर में स्थित पौधों को पानी पाटने के लिए किया जा रहा है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 02 Sep 2019 10:58 AM (IST) Updated:Mon, 02 Sep 2019 10:58 AM (IST)
रंग ला रहा जल सेना का प्रयास, सोखते में जमा हुआ पानी jamshedpur News
रंग ला रहा जल सेना का प्रयास, सोखते में जमा हुआ पानी jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। दैनिक जागरण के जल संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयास अब रंग लाने लगा है। जागरण की पहल से से प्रभावित होकर उत्क्रमित मध्य विद्यालय नाचोसाई पोटका-2 की जल सेना ने विद्यालय परिसर में कई कार्य किए।

जल सेना में शामिल सदस्य, बाल संसद के सदस्यों ने बच्चों एवं शिक्षकों के साथ मिलकर गांव में प्रभात फेरी निकाली और सभी ग्रामीणों को जल के संचय करने के लिए प्रेरित किया। सबों ने जल की बर्बादी रोकने के लिए कार्य करने की शपथ ली। विद्यालय के प्रधानाध्यापक सुदीप सरकार एवं अन्य शिक्षकों के मार्गदर्शन में जल सेना के बच्चों के द्वारा विद्यालय परिसर में 20 पौधे लगाए गए।

सिर्फ इतना ही बांस इनकी घेराबंदी भी की गई। जल संचय के लिए सोखता बनाया गया। बारिश के बाद यह सोख्ता पूरी तरह पानी से लबालब है। अब इसका इस्तेमाल स्कूल परिसर में स्थित पौधों को पानी पाटने के लिए किया जा रहा है। 

ये हैं स्कूल के जल सैनिक

सचिन सरदार, शिवो सरदार, बेबी सरदार, ऊषा पात्र, आकाश हो, हेमंती सरदार, मनु हो, मंगल सरदार, रुपेश कर्मकार, जयपाल सरदार। ये हैं स्कूल के शिक्षक : सुदीप सरकार, मनोज कुमार, राजेश कुमार, अशोक कुमार महतो। 

chat bot
आपका साथी