जंगल में आग लगने से मोबाइल पर तत्काल आएगी सूचना : मेहरोत्रा

जंगल में आग लगने से अब मोबाइल पर तत्काल सूचना आएगी। इससे जंगल में आग जल्द बुझाई जा सकती है। यह कहना था फायर फाइटिंग विशेषज्ञ एके मेहरोत्रा का। मेहरोत्रा जमशेदपुर वन प्रमंडल द्वारा आयोजित वनकर्मियों को फायर फाइटिंग फायर कंट्रोल प्रशिक्षण शिविर में जानकारी दे रहे थे।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 05:57 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 05:57 PM (IST)
जंगल में आग लगने से मोबाइल पर तत्काल आएगी सूचना : मेहरोत्रा
प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित वन विभाग के पदाधिकारी व फायर फाइटिंग विशेषज्ञ एके मेहरोत्रा

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। जंगल में आग लगने से अब मोबाइल पर तत्काल सूचना आएगी। इससे जंगल में आग जल्द बुझाई जा सकती है। यह कहना था फायर फाइटिंग विशेषज्ञ एके मेहरोत्रा का। मेहरोत्रा जमशेदपुर वन प्रमंडल द्वारा आयोजित अग्रिम पंक्ति के वनकर्मियों को फायर फाइटिंग, फायर कंट्रोल करने संबंधि प्रशिक्षण शिविर में जानकारी दे रहे थे। इससे पूर्व मानगो वन चेतना भवन में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ जमशेदपुर की डीएफओ ममता प्रियदर्शी ने किया। इस अवसर पर डीएफओ ममता प्रियदर्शी ने वनकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि जंगल में आग लगने से वन संपदा ही नहीं बल्कि छोटे-मोटे पक्षी, कीड़े-मकोड़े सभी पर प्रभाव पड़ता है। डीएफओ वनकर्मियों से कहा कि फायर फाइटिंग सिस्टम को समझ लें ताकि जब कभी इस तरह की घटना घटे तो आसानी से उस पर काबू पाया जा सके। उन्होंने जानकारी दे रहे प्रशिक्षक सह पूर्व वन अधिकारी एके मेहरोत्रा की तारीफ करते हुए कहा कि इनका अनुभव हमसब के लिए काफी लाभदायक होगा। इससे न केवल जंगल की रक्षा होगी बल्कि पर्यावरण को दुरुस्त करने में भी कारगर साबित होगी। इस अवसर पर एसीएफ अशोक कुमार, रेंजर रामबाबू कुमार, रेंजर प्रमोद कुमार, रेंजर पीके गोस्वामी के अलावा जिले भर के वनकर्मी शामिल थे।

-----

महुआ चुनने की प्रक्रिया में बदलाव पर होगा आग पर नियंत्रण

महुआ चुनने की प्रक्रिया में बदलाव करना होगा तभी जंगल में आग पर नियंत्रण पाया जा सकेगा। यह कहना था प्रशिक्षक सह पूर्व वन अधिकारी एके मेहरोत्रा का। उन्होंने बताया कि राज्य ही नहीं बल्कि पूरे देश में आग लगने की सबसे बड़ी वजह महुआ चुनना है। लोग महुआ चुनने के लिए जंगल में आग लगा देते हैं। यही आग जंगल को सबसे अधिक नुकसान साबित होता है। उन्होंने कहा कि लोगों की सोंच में बदलाव लाने की जरुरत है।

chat bot
आपका साथी