Indian Railways Rules : चार्ट बनने से पहले टिकट कैंसिल कराने पर कटेंगे इतने पैसे, जानिए नियम

Indian Railways Rules टिकट कैंसिल कराने पर कितने पैसे काटे जाएंगे यह रिजर्वेशन क्लास पर निर्भर करता है और ट्रेन कैंसिल होने के कितने घंटे पहले कैंसिल होती है। महंगे टिकटों पर ज्यादा कटौती होगी। ऑनलाइन टिकट कैंसिल कराने का नियम भी अलग है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:15 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 07:15 AM (IST)
Indian Railways Rules : चार्ट बनने से पहले टिकट कैंसिल कराने पर कटेंगे इतने पैसे, जानिए नियम
चार्ट बनने से पहले टिकट कैंसिल कराने पर कटेंगे इतने पैसे

जमशेदपुर : आपको यह पता ही होगा कि रेलवे टिकट कैंसिल कराने का चार्ज लेता है। लेकिन यह आपको शायद ही पता होगा कि कितना कैंसिलेशन चार्ज काटा जाता है। यह चार्ज रिजर्वेशन क्लास पर निर्भर करता है। एग्जीक्यूटिव क्लास या एसी फर्स्ट क्लास, एसी टू-टियर, एसी थ्री-टियर का रिजर्वेशन कैंसिल करने चार्ज अलग है। भारतीय रेलवे के ई-टिकटिंग का काम करने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने कैंसिलेशन चार्ज के बारे में विस्तार से बताया है।

यदि आप चार्ट तैयार करने से पहले अपने कंफर्म टिकट को रद करते हैं, तो आईआरसीटीसी फ्लैट चार्ज वसूल करता है। चार्ट बनने के बाद कंफर्म टिकट कैंसिल कराने पर भी चार्ज लगता है। आईआरसीटीसी के मुताबिक टिकट कैंसिल कराने पर कितना चार्ज लगेगा, यह समय पर निर्भर करता है कि यात्रा से कितने दिन पहले टिकट कैंसिल कराया जा रहा है। चार्ज इस बात पर निर्भर करता है कि टिकट रद करते समय ट्रेन टिकट की स्थिति क्या थी।

1- अगर आप ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले कंफर्म टिकट कैंसिल कराते हैं तो प्रति यात्री न्यूनतम चार्ज के नियम इस प्रकार है-

एसी फर्स्ट क्लास या एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए एक यात्री के लिए 240 रुपये काटे जाएंगे। एसी टू-टियर या फर्स्ट क्लास टिकट पर 200 रुपये की कटौती होगी एसी थ्री टियर टिकट पर 180 रुपये काटे जाएंगे। इतना ही पैसा एसी चेयर कार या एसी 3 इकोनॉमी क्लास के लिए भी है स्लीपर क्लास के लिए कटेंगे 120 रुपये द्वितीय श्रेणी के लिए 60 रुपये काटे जाएंगे

2. ट्रेन छूटने के 48 घंटे से 12 घंटे के बीच अगर आप टिकट कैंसिल कराते हैं तो टिकट के 25 फीसदी पैसे काट लिए जाएंगे। इसमें जीएसटी अलग से शामिल किया जाएगा। एसी टिकटों पर कटौती की जाने वाली न्यूनतम राशि के लिए चार्ज का उल्लेख ऊपर किया गया है।

3- अगर ट्रेन छूटने के 12 घंटे से 4 घंटे के अंदर कंफर्म टिकट ऑनलाइन कैंसिल कराया जाता है तो टिकट के पैसे का 50 फीसदी काट लिया जाएगा। इस कटौती के पैसे के साथ जीएसटी चार्ज भी शामिल होगा।

4- अगर आप ट्रेन के छूटने के 4 घंटे के अंदर कंफर्म टिकट कैंसिल कराते हैं, अगर ये टिकट ऑनलाइन कैंसिल नहीं हुए या ऑनलाइन टीडीआर नहीं भरा गया तो टिकट के पूरे पैसे काट लिए जाएंगे। यात्री को कुछ भी वापस नहीं मिलेगा।

आईआरसीटीसी टिकट ऑनलाइन कैसे कैंसिल करें आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग वेबसाइट पर जाएं। लॉगिन स्क्रीन पर अपने सही उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें My Transactions पर जाएं और My Account मेन्यू के तहत 'Booked Ticket History' लिंक पर क्लिक करें बुक किया गया टिकट प्रदर्शित किया जाएगा। रद्द करने के लिए टिकट का चयन करें और 'टिकट रद्द करें' पर क्लिक करें जिन यात्रियों के टिकट रद्द किए जाने हैं, उनका चयन करके रद्दीकरण की शुरुआत करें यात्री के नाम से पहले चेक बॉक्स का चयन करें और 'टिकट कैंसिल करें' बटन पर क्लिक करें एक पुष्टिकरण पॉप-अप दिखाई देगा। कैंसिलेशन की पुष्टि करने के लिए 'ओके' बटन का चयन करें टिकट के सफलतापूर्वक रद्द होने पर, कैंसिलेशन चार्ज काट लिया जाएगा और जो पैसा रिटर्न होगा वह स्क्रीन पर दिख जाएगा टिकट रद करने के लिए मोबाइल नंबर (बुकिंग के समय प्रदान किया गया) पर एक कंफर्म मैसेज भेजा जाएगा। कैंसिल करने के लिए एक कंफर्म मेल आईआरसीटीसी के साथ पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा आंशिक कैंसिल (एक से अधिक लोगों का आरक्षण लेकिन एक टिकट को रद करने) के मामले में, यात्री को उन यात्रियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची (ईआरएस) का एक नया प्रिंटआउट प्राप्त करना चाहिए जो अपनी यात्रा जारी रख रहे हैं।

chat bot
आपका साथी