Indian Railways New Rule : बिना टिकट भी पूरा कर सकते हैं रेल का सफर, लेकिन करना होगा यह काम

Indian Railways Latest Update कभी-कभी स्टेशन पहुंचने के साथ ही ट्रेन खुलने का समय नहीं होता है और आप बिना टिकट चढ़ जाते हैं। ऐसे ही यात्रियों के लिए रेलवे ने नियम आसान कर दिया है। बस आपको यह काम करना होगा...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 07:15 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 03:24 PM (IST)
Indian Railways New Rule : बिना टिकट भी पूरा कर सकते हैं रेल का सफर, लेकिन करना होगा यह काम
Indian Railways New Rule : बिना टिकट भी पूरा कर सकते हैं रेल का सफर

जमशेदपुर, जासं। कोरोना काल में रेलवे ने ऐसा नियम बना दिया था कि बिना रिजर्वेशन के आप प्लेटफार्म में भी नहीं घुस सकते थे, ट्रेन पर चढ़ने की बात तो दूर। अब जैसे-जैसे जिंदगी सामान्य हो रही है, रेलवे एक-एक करके नियमों को उदार बना रहा है। इसमें एक नई बात यह है कि अब आप बिना रिजर्वेशन टिकट के भी रेल का सफर पूरा कर सकते हैं, लेकिन आपके पास प्लेटफार्म टिकट अवश्य होना चाहिए। यदि यह भी नहीं हुआ तो आप फंस जाएंगे। टीटीई आपको बेटिकट यात्री मानते हुए भारी-भरकम जुर्माना लगा सकता है।

इसलिए अब यदि कहीं रेल यात्रा करने जा रहे हैं और आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो सबसे पहले प्लेटफार्म टिकट अवश्य ले लें। यह टिकट रहेगा तो बिना किसी डर के ट्रेन पर सवार हो सकते हैं। वहां आप सफर के दौरान टीटीई से रिजर्वेशन ले सकते हैं। यदि सीट या बर्थ खाली रही तो टीटीई आपका टिकट बना देगा। यदि नहीं हुआ तो सामान्य श्रेणी में टिकट बनाकर सफर कर सकते हैं।

250 रुपये लगेगा अतिरिक्त शुल्क

प्लेटफॉर्म टिकट लेकर आप ट्रेन पर सवार तो हो सकते हैं, लेकिन यात्रा का टिकट बनाने के लिए टीटीई आपसे 250 रुपये अतिरिक्त शुल्क ले सकता है। टिकट भी उसी प्लेटफार्म से गंतव्य तक बनेगा, जिस स्टेशन का आपने प्लेटफार्म टिकट लिया होगा। किराया भी उसी स्टेशन से लिया जाएगा। मान लीजिए आपने टाटानगर से दिल्ली जाना चाहते हैं और प्लेटफार्म टिकट टाटानगर से लिया है तो टीटीई आपसे टाटानगर से दिल्ली तक का किराया लेगा, भले ही ट्रेन पुरी से आ रही हो। यदि आपके पास प्लेटफार्म टिकट है तो टीटीई किसी भी स्थिति में आपसे पुरी का किराया नहीं मांग सकता। इसमें खास बात यह है कि आपको किराया भी उसी श्रेणी का देना होगा, जिस श्रेणी के डिब्बे में आप यात्रा कर रहे हैं।

रिजर्वेशन टिकट है तो दो स्टेशन तक अपनी सीट ले लें

ट्रेन में कई बार ऐसा होता है कि आपने रिजर्वेशन टिकट तो ले लिया है, लेकिन हड़बड़ी में आप अपनी सीट नहीं खोज सके तो किसी भी डिब्बे में सवार हो जाते हैं। इसमें आपको ध्यान रखना होगा कि जहां से आपका रिजर्वेशन टिकट है, उसके अगले दो स्टेशन तक आपको अपनी सीट पर बैठ जाना होगा। यदि आप किसी लापरवाही या गलती की वजह से अपनी सीट तक नहीं पहुंच सके, तो टीटीई को पूरा अधिकार है कि वह आपकी सीट किसी ऐसे यात्री को दे सकता है, जो रिजर्वेशन की प्रतीक्षा में सफर कर रहा है।

chat bot
आपका साथी