IRCTC Railway News : यात्रियों को रेल टिकट के साथ मिलती है ये सुविधा, उठा सकते हैं इनका लाभ

IRCTC Railway News आप रेल में हमेशा यात्रा करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि रेलवे यात्रा के दौरान आपको कई सुविधाएं देती है लेकिन हम इसका लाभ उठाने से चूक जाते हैं। आपको यह जानना जरूरी है कि आप इन सेवाओं का लाभ कैसे उठाएं....

Jitendra SinghFri, 17 Sep 2021 06:07 AM (IST)
यात्रियों को रेल टिकट के साथ मिलती है ये सुविधा, उठा सकते हैं इनका लाभ

जमशेदपुर : अक्सर हम कहीं आने-जाने के लिए ट्रेन में टिकट कर सीट रिजर्व कराते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ट्रेन के इस टिकट कंफर्म होने के साथ आपको कई अतिरिक्त सुविधा भी मिलती है। जिसकी शायद आपको जानकारी नहीं है और इसका लाभ उठाने से हर बार वंचित हो जाते होंगे। इसलिए हम यहां बता रहे हैं कि आप थोड़े से सजग रहेंगे तो रेलवे द्वारा दी जाने वाली सारी सुविधाओं का उपयोग कर उसका फायदा उठा सकते हैं।

टिकट के साथ इंश्योरेंस की सुविधा

जब कभी आप टिकट कराते हैं तो याद से अपनी यात्रा के लिए इंश्योरेंस जरूर कराएं। एक यात्री पर मात्र 49 पैसे में यात्रा इंश्योरेंस मिलता है। इसमें यदि यात्रा के दौरान ट्रेन की दुर्घटना हो गई तो अस्पताल का पूरा खर्च रेलवे वहन करता है। निजी अस्पताल में इलाज कराने पर रेलवे दो लाख रुपये की चिकित्सा सुविधा देती है। भगवान न करें कि संबधित यात्रा स्थायी रूप से अपंग हो जाता है तो उन्हें 7.5 लाख और मौत हो जाने पर 10 लाख रुपये का कवर स्कीम मिलता है।

फ्री वाई-फाई की सुविधा

स्टेशन पर हैं और आपका नेटवर्क काम नहीं कर रहा है तो रेलवे यात्रियों को फ्री वाई-फाई की सुविधा भी देता है ताकि आप स्टेशन पर बैठकर अपना जरूरी काम निपटा सके।

फर्स्ट एड की सुविधा

यात्रा के दौरान यदि आपको कहीं चोट लग गई तो आप संबधित ट्रेन के टीटीई से फर्स्ट एड की सुविधा मांग सकते हैं। टीटीई के पास फर्स्ट बॉक्स होता है जिसमें जरूरी दवा, मरहम पट्टी के सभी किट उपलब्ध रहते हैं।

शिकायत या सुझाव पुस्तिका

 

यात्रा के दौरान कुछ ऐसा हुआ जो आपको ठीक नहीं लगा या उससे आपको परेशानी हुई तो स्टेशन मास्टर के पास शिकायत या सुझाव पुस्तिका होती है। आप अपने टिकट पर दर्ज पीएनआर नंबर के साथ संबधित मामले की शिकायत कर सकते हैं या उससे संबधित सुझाव भी दे सकते हैं।

वेटिंग रूम या डोमेट्री की सुविधा

यदि आपकी ट्रेन आने में देर है तो आप अपने टिकट के अनुरुप द्वितीय श्रेणी की टिकट के लिए इसी क्लास के वेटिंग रूम और एसी टिकट पर वातानुकूलित वेटिंग रूप का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपका कनेक्टिंग ट्रेन सुबह आने वाली है और आप रात में ही पहुंच चुके हैं तो बड़े स्टेशनों में डोरमेट्री की सुविधा रहती है। जिसमें अपने टिकट के यात्रियों के लिए ठहरने के लिए रूम की सुविधा मिलती है। यात्री चाहे तो सिंगल रूम या कॉमन हॉल में भी सोने के लिए बेड ले सकते हैं।

क्लॉक रूम की सुविधा

यदि आपका कनेक्टिंग ट्रेन दो-चार घंटे बाद है और आपको बाहर कहीं घूमने जाना है या आसपास किसी मंदिर में दर्शन को जाने है लेकिन आपके पास सामान बहुत है। ऐसे में आप लॉक किए जाने वाले सूटकेश या ट्रॉली बैग को स्टेशन में बने क्लॉक रूम में जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको निर्धारित शुल्क चुकानी होगी। सामान के बदले आपको एक टोकन या नंबर मिलेगा। जिसे दिखाने के बाद आप आपना सामान वापस ले सकते हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.