IRCTC Indian Railways : यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे में होने जा रहा है बड़ा बदलाव, आप भी जान लीजिए नहीं तो होगी परेशानी

IRCTC Indian Railways भारतीय रेल अपने यात्रियों का पूरा ख्याल रखती है। लेकिन रेलवे की लेटलतीफी यात्रियों के लिए जी का जंजाल बन जाता है। अब सरकार ऐसी सुविधा ला रही है जिससे यात्रियों को कम से कम परेशानी हो और ट्रेनें भी समय से चल सके....

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 06:00 AM (IST)
IRCTC Indian Railways : यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे में होने जा रहा है बड़ा बदलाव, आप भी जान लीजिए नहीं तो होगी परेशानी
IRCTC Indian Railways : यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे में होने जा रहा है बड़ा बदलाव

जमशेदपुर, जासं। भारतीय रेलवे अक्टूबर माह में महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रही है। रेलवे इस वर्ष निर्धारित माह अक्टूबर में नई समय सारिणी जारी करेगा। यह समया सारिणी पिछले वर्ष कोविड के कारण नहीं जारी हो पाई थी, लेकिन अब धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ हो गया है। फिलहाल सभी ट्रेनें 0 नंबर यानि बतौर स्पेशल ट्रेन चल रही है।

बंद होने जा रही लिंक ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की बेहतरी को ध्यान में रखते हुए दो सेवाएं बंद करने का फैसला लिया है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण लिंक एक्सप्रेस है। लिंक एक्सप्रेस का मतलब होता है जब दो ट्रेन एक कॉमन स्टेशन पर आकर जुड़ती है और वह एक ट्रेन बनकर गंतव्य की ओर रवाना होती है। यह ट्रेन वापसी के समय जिस स्टेशन पर जुड़ी थी वहीं अलग भी हो जाती है और अलग-अलग रूट पर रवाना हो जाती है। इसे स्लीप कोच भी कहते हैं। 

 

इससे ट्रेनों को गंतव्य तक पहुंचने में समय लगता था क्योंकि पहले ट्रेन के आने का इंतजार करना पड़ता है। लिंक ट्रेन नहीं आने पर ट्रेन निर्धारित समय तक नहीं पहुंच पाती। इसे अब पूरी तरह बंद किया जाएगा। इससे समय की बचत होगी। लिंक एक्सप्रेस को बंद करने से एक्स्ट्रा कोच लगाने की भी जरूरत नहीं होगी। जैसे टाटा-छपरा-कटिहार लिंक ट्रेन बंद होगी। उसकी जगह पर एक और ट्रेन चलाई जाएगी जो मुंगेर, जमालपुर, खगड़िया होते हुए न्यू जलपाईगुड़ी जाएगी।

ये ट्रेनें होगी प्रभावित

लिंक एक्सप्रेस व स्लीप कोचेस की सेवाएं बंद होने से कई ट्रेनें प्रभावित होगी। ये कौन सी ट्रेन होगी यह आपको जानना जरूरी है। रेलवे की सूचना के अनुसार हरिद्वार-ऊना हिमाचल जनशताब्दी एक्सप्रेस, मदुरई-देहरादून एक्सप्रेस, हावड़ा-देहरादून, वाराणसी-देहरादून, कालका-श्रीगंगानगर, ओखा-देहरादून, कोच्चुवेली-देहरादून लिंक एक्सप्रेस को बंद किया जा रहा है। इसके अलावा दक्षिण पूर्व रेलवे में भी टाटा-छपरा-कटिहार लिंक सहित अन्य लिंक एक्सप्रेस को बंद किए जाने की योजना है।

 

 दक्षिण पूर्व रेलवे चलाएगा 11 जोड़ी पूजा स्पेशल

अक्टूबर-नवंबर माह में दुर्गापूजा, दीपावली, छठ समेत कई पर्व त्योहार है। इन त्योहारों के मद्देनजर रेलवे कई पूजा स्पेशल ट्रेनों को चलाने जा रही है। दक्षिण पूर्व रेलवे 11 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को पूजा स्पेशल का दर्जा देते हुए एक्सटेंशन देने की घोषणा कर चुकी है। ये ऐसे ट्रेन हैं जो सितंबर में बंद होने वाली थी।

chat bot
आपका साथी