भारत के युवा अरबपति Paytm के संस्थापक विजय शेखर लेंगे टेस्ला की कार, पर एलन मस्क के सामने रखी ये शर्त

भारत के सबसे युवा अरबपतियों में शुमार पेटीएम के संस्थापक विजय शंकर शर्मा ने टेस्ला कार खरीदने के लिए कंपनी के मालिक एलन मास्क के सामने ही शर्त रख दी। शर्त ऐसी कि एलन मस्क भी सोचने को मजबूर हो जाए। जानिए क्या है वो शर्त....

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:29 AM (IST)
भारत के युवा अरबपति Paytm के संस्थापक विजय शेखर लेंगे टेस्ला की कार, पर एलन मस्क के सामने रखी ये शर्त
भारत के युवा अरबपति Paytm के संस्थापक विजय शेखर लेंगे टेस्ला की कार

जमशेदपुर : भारत में पेटीएम की स्थापना वर्ष 2010 में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में जन्मे विजय शेखर शर्मा ने की थी। आज इनकी संपत्ति 2.3 बिलियन डॉलर से भी अधिक है और यह भारत के सबसे युवा अरबपतियों में इनकी गिनती है। इनकी वर्ष 1978 में जन्मे विजय शेखर की उम्र 43 वर्ष है।

टेस्ला कार के मुरीद हैं विजय शेखर

आपको बता दें कि पेटीएम के संस्थापक सह सीईओ विजय शेखर शर्मा अमेरिकी इलेक्ट्रिक कंपनी टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार के मुरीद हैं और वे चाहते हैं कि टेस्ला कंपनी भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करें। जिसमें पेटीएम के संस्थापक निवेश करेंगे। इस मामले में विजय शेखर ने टेस्ला कंपनी के सीईओ से संपर्क भी किया है लेकिन उनकी ओर से अब तक इस मामले में कोई जवाब नहीं आया है। दूसरी ओर टेस्ला के भारत आने की खबर से टाटा मोटर्स खेमे में खलबली मच गई है। 

इसलिए भारतीय बाजार में टिक नहीं पाएगी टेस्ला

आपको बता दें कि अमेरिका में टेस्ला कंपनी इलेक्ट्रिक कार निर्माण की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। टेस्ला कंपनी चाहती है कि वो भारत में भी अपने वाहनों को लांच करें लेकिन भारत का आयात शुल्क पूरे विश्व में सबसे ज्यादा है। यदि टेस्ला कंपनी यहां अपनी कारों को लांच करती है तो आयात शुल्क के कारण वह भारत की प्रतियोगी बाजार से बाहर हो जाएगी। पिछले हफ्ते टेस्ला कंपनी के सीईओ एलोन मस्क ने ट्वीट के जरिए इस पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। उनका कहना था कि हम भारत में अपने इलेटक्टिक वाहनों को लांच करना चाहते हैं लेकिन भारत का आयात शुल्क पूरी दुनिया में सबसे अधिक है।

स्वदेश में हो टेस्ला की कार का निर्माण

भारत में बढ़े आयात शुल्क के कारण ही पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर चाहते हैं कि टेस्ला कंपनी अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भारत में स्थापित करे। क्योंकि वैश्विक स्तर पर टेस्ला के इलेक्ट्रिक वाहनों की काफी डिमांड है। कंपनी स्वच्छ व पर्यावरण स्नेही वाहनों के मामले में सबसे बेहतर कंपनियों में से एक है। इसलिए स्वदेशी स्तर पर टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार का निर्माण हो सके। इस मामले में ओला कैब्स के सह संस्थापक सह सीईओ भविश अग्रवाल ने भी ट्वीट के जरिए अपने विचार व्यक्त किए थे और उन्होंने भी टेस्ला की कारों पर आयात शुल्क कम करने की मांग की थी। उनका कहना है कि टेस्ला कंपनी को स्वदेशी निर्माण में हमारी क्षमता पर विश्वास करना चाहिए। हम आयात करने वाले देश नहीं बल्कि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में वैश्विक स्तर पर ओईएम को भी आकर्षित करने में सक्षम हैं।

chat bot
आपका साथी