XLRI Annual Leadership Talk : भारत ने कोविड 19 के दौरान दिया बेहतरीन नेतृत्व क्षमता का परिचय : किरण बेदी

एक्सएलआरआई के वार्षिक लीडरशिप टॉक को ऑनलाइन संबोधित क‍िरण बेदी।

पुडुचेरी की लेफ्टिनेंट गर्वनर डा. किरण बेदी ने कहा कि कोरोना काल में भारत ने बेहतरीन नेतृत्‍व क्षमता का परिचय दिया। प्रबंधन संस्थानों को पोस्ट कोविड और प्री कोविड के दौरान उत्पन्न स्थिति और उनके समाधान तथा नेतृत्व क्षमता को अपने पाठ्यक्रमों में शामिल करना चाहिए।

Publish Date:Fri, 22 Jan 2021 11:38 AM (IST) Author: Rakesh Ranjan

जमशेदपुर, जासं। एक्सएलआरआई का वार्षिक लीडरशिप टॉक ऑनलाइन आयोजित हुआ। इसमें पुडुचेरी की लेफ्टिनेंट गर्वनर डा. किरण बेदी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रबंधन संस्थानों को पोस्ट कोविड और प्री कोविड के दौरान उत्पन्न स्थिति और उनके समाधान तथा नेतृत्व क्षमता को अपने पाठ्यक्रमों में शामिल करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि भारत ने कोविड-19 के दौरान पूरे विश्व में बेहतरीन नेतृत्व क्षमता का परिचय दिया। इस पर शोध भी होना चाहिए। इसमें केस स्टडी भी होना चाहिए। इसमें सभी लोगों ने अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाई। यह भारत के लिए आश्चर्य बल्कि विश्व के लिए आश्चर्य है। उन्होंने कहा कि एक अच्छा लीडर बनने के लिए नेतृत्व क्षमता को विकसित करने की तैयारी, व्यक्तिगत प्रबंधन, रिलेशनशिप, लक्ष्य की ओर अग्रसर होने की क्षमता होना आवश्यक है।

छात्रों के लिए मेडिटेशन भी आवश्यक

प्रबंधन के छात्रों को मेडिटेशन भी आवश्यक है, ताकि वह शांतचित होकर आगे बढ़ सकें। यह मेडिटेशन गीता का संदेश, आर्ट ऑफ लिविंग सहित कई तरह के आध्यात्म से यह कार्य हो सकता है। कोविड के दौरान भारत अपने पारंपरिक रीति रिवाजों को नहीं भूला। पूरी तरह डिजिटल होकर संपूर्ण स्थिति का मुकाबला किया। यह प्रबंधन का कोर्स करने वाले छात्रों के लिए अध्ययन का एक नया अध्याय है।

अगले दिन की योजना पर कार्य आज ही करें

डा. किरण बेदी ने छात्रों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि वे अगले दिन की योजना पर कार्य की प्लानिंग आज ही कर लें। इससे लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी। एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि आध्यात्म से भी व्यक्तिगत विकास हो सकता है। अगर कोई एक व्यक्ति को आप लीडर बनाना चाहते हैं तो उसकी नेतृत्व क्षमता, आत्मविश्वास, कार्य करने के तरीके, समाधान करने की कला को पहचानना जरूरी है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.